दुनिया

दुनियाः कैरिगनन कनाडा की पहली महिला सेना प्रमुख बनीं और जयशंकर ने चीन के विदेश मंत्री से की बातचीत

मोसाद ने कहा है कि इजरायल गाजा संघर्ष विराम समझौता पर हमास के जवाब की समीक्षा कर रहा है। दक्षिणी ब्राजील के रियो ग्रांडे डो सुल राज्य में कई हफ्ते से जारी बाढ़ के कहर से कम से कम 180 लोगों की मौत हो गई है और 32 लोग लापता बताए जा रहे हैं।

कैरिगनन कनाडा की पहली महिला सेना प्रमुख बनीं
कैरिगनन कनाडा की पहली महिला सेना प्रमुख बनीं फोटोः IANS

कैरिगनन कनाडा की पहली महिला सेना प्रमुख बनीं

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने लेफ्टिनेंट-जनरल जेनी कैरिगनन को देश की शीर्ष सैन्य प्रमुख नियुक्त करने की घोषणा की। यह पहली बार है जब एक महिला को देश की शीर्ष सैन्य प्रमुख नियुक्त किया गया है। प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि जेनी कैरिगनन वर्तमान रक्षा प्रमुख जनरल वेन आइरे की जगह लेंगी। वह कनाडाई सशस्त्र बल (सीएएफ) से सेवानिवृत्त हो रहे हैं। जेनी कैरिगनन 18 जुलाई को कार्यभार संभालेंगी।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, कैरिगनन का सैन्य करियर 35 वर्षों से ज्यादा का है। जेनी कैरिगनन दो कॉम्बैट इंजीनियर रेजिमेंट, रॉयल मिलिट्री कॉलेज सेंट-जीन और कनाडा डिवीजन को संभाल चुकी हैं, जहां उन्‍होंने 10 हजार से ज्यादा सैनिकों का नेतृत्व किया है। साल 2008 में जेनी कैरिगनन सीएएफ इतिहास में लड़ाकू हथियार इकाई की कमान संभालने वाली पहली महिला बनीं। वह अफगानिस्तान युद्ध, बोस्निया-हर्जेगोविना, इराक और सीरिया में सैनिकों की कमान संभाल चुकी हैं। 2019 से 2020 तक नाटो मिशन के तहत इराक में तैनात रहीं।

Published: undefined

जयशंकर ने की चीन के विदेश मंत्री वांग यी से बातचीत

विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कजाखिस्तान की राजधानी अस्ताना में बृहस्पतिवार को बातचीत की। भारत और चीन के मध्य पूर्वी लद्दाख में जारी सीमा विवाद के बीच, दोनों देशों के विदेश मंत्री शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के वार्षिक शिखर सम्मेलन से इतर मिले और विचारों का आदान प्रदान किया। माना जा रहा है कि दोनों नेताओं के बीच मुख्य बातचीत सीमा विवाद पर केन्द्रित थी। भारत का मानना है कि सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति और स्थिरता दोनों देशों के बीच सामान्य संबंधों के लिए अहम है।

Published: undefined

संघर्ष विराम पर हमास के जवाब की समीक्षा कर रहा है इजरायलः मोसाद

गाजा में संघर्ष विराम के लिए एक प्रस्तावित समझौते के मसौदे पर इजरायल को हमास की प्रतिक्रिया मिली है। इजरायल के प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा मोसाद की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, इस प्रस्ताव में संघर्ष विराम सुनिश्चित करने और बंधकों की रिहाई का समझौता भी शामिल है। सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया कि मिस्र और कतर के मध्यस्थों द्वारा अमेरिका के समर्थन से तैयार किये गए प्रस्ताव पर हमास की ओर से प्रतिक्रिया दी गई है जिसकी इजरायल समीक्षा कर रहा है।

बुधवार को बयान में कहा गया, "इजरायल हमास के प्रतिक्रिया की जांच कर रहा है और उचित समय पर मध्यस्थों को अपना जवाब भेजेगा।" यह घटनाक्रम लगभग नौ महीने से चल रहे संघर्ष को समाप्त करने के लिए बातचीत का नया प्रयास है। इस संघर्ष में गाजा स्थित स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार अब तक 37,900 से अधिक फिलिस्तीनियों की मौत हो गई है। 7 अक्टूबर, 2023 को हमास ने इजरायल पर आक्रमण कर दिया था जिसमें लगभग 1,200 लोग मारे गए और 240 को बंधक बना लिया गया। इसी के जवाब में इजरायल ने गाजा पर हमला किया है।

Published: undefined

ब्राजील में बाढ़ का कहर, मरने वालों की संख्या 180 हुई

दक्षिणी ब्राजील के रियो ग्रांडे डो सुल राज्य में कई हफ्ते से बाढ़ का कहर जारी है। यहां पर बाढ़ से कम से कम 180 लोगों की मौत हो गई है और 32 लोग लापता बताए जा रहे हैं। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रियो ग्रांडे डो सुल में 29 अप्रैल को मूसलाधार बारिश शुरू हुई और कई दिनों तक जारी रही। इसके कारण पूरे राज्य के शहर जलमग्न हो गए। जून के मध्य में बाढ़ कम होने के बाद राहत एवं बचाव कार्य शुरू हुआ।

एजेंसी ने एक रिपोर्ट में कहा कि खराब मौसम के कारण राज्य की राजधानी पोर्टो एलेग्रे समेत 478 शहरों के लगभग 2,398,255 निवासी प्रभावित हुए हैं। साथ ही 450,000 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। सामाजिक संचार सचिव पाउलो पिमेन्टा के मुताबिक, ब्राजील सरकार ने रियो ग्रांडे डो सुल के पुनर्निर्माण के लिए 85.7 बिलियन रियल (लगभग 15.4 बिलियन डॉलर) आवंटित किए हैं। उरुग्वे और अर्जेंटीना की सीमा पर स्थित कृषि प्रधान राज्य रियो ग्रांडे डो सुल को इस आपदा से रिकॉर्ड आर्थिक नुकसान हुआ है।

Published: undefined

ब्रिटेन में आम चुनाव के लिए हुआ मतदान, सुनक की साख दांव पर

ब्रिटेन में गुरुवार को आम चुनाव के लिए मतदान हुआ जिसमें प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और लेबर पार्टी से उनके प्रतिद्वंद्वी कीर स्टार्मर सहित लाखों लोगों ने मतदान किया। सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति उत्तरी इंग्लैंड के यॉर्कशायर में रिचमंड और नॉर्थलेर्टन के अपने निर्वाचन क्षेत्र में स्थानीय मतदान केंद्र पर पहुंचे। थोड़ी देर बाद, स्टार्मर और उनकी पत्नी विक्टोरिया लाल रंग की पोशाक पहने उत्तरी लंदन के कैमडेन में अपने मतदान केंद्र पर पहुंचे।

इस चुनाव में प्रधानमंत्री एवं कंजर्वेटिव पार्टी के नेता ऋषि सुनक (44) के राजनीतिक भविष्य का फैसला होगा। सुनक का मुख्य मुकाबला लेबर पार्टी के कीर स्टार्मर से है। सुनक ने मतदाताओं से ‘‘कर बढ़ाने वाली’’ लेबर पार्टी को ‘‘बहुमत’’ नहीं देने का आग्रह किया है। इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड में 650 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए उम्मीदवार खड़े किए गए हैं। दो मुख्य दलों के अलावा, लिबरल डेमोक्रेट्स, ग्रीन पार्टी, स्कॉटिश नेशनल पार्टी (एसएनपी), एसडीएलपी, डेमोक्रेटिक यूनियनिस्ट पार्टी (डीयूपी), सिन फिएन, प्लेड सायमरू, रिफॉर्म पार्टी ने भी अपने उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारे हैं। कई निर्दलीय प्रत्याशी भी चुनाव मैदान में हैं।

देश भर में बनाए गए करीब 40,000 मतदान केंद्र स्थानीय समयानुसार सुबह सात बजे खुल गए जिनमें लगभग चार करोड़ 60 लाख मतदाता अपनी पसंद के उम्मीदवार का चुनाव कर सकेंगे। इस बार मतदान केंद्र पर पहचान पत्र साथ ले जाना अनिवार्य है। मतदान स्थानीय समयानुसार रात दस बजे समाप्त होंगे जिसके पश्चात चुनाव बाद के सर्वेक्षण आने प्रारंभ हो जाएंगे जिनसे इस बात की झलक मिलेगी कि देश में राजनीतिक परिदृश्य कैसा रहने वाला है। देश में 2019 में हुए आम चुनाव में कंजर्वेटिव पार्टी 365 सीटों पर जीती थी वहीं लेबर पार्टी ने 202 सीट जीती थीं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined