दुनिया

कंगाली की कगार पर खड़े पाकिस्तान को अब वर्ल्ड बैंक ने दिया बड़ा झटका, बढ़ी और मुश्किलें

गंभीर आर्थिक संकट में घिरे पाकिस्तान को आईएमफ से बेलआउट पैकेज की तत्काल जरूरत है, लेकिन अब तक उसे बेलआउट पैकेज नहीं मिल पाया है। पाकिस्तान की सरकार 1.1 अरब डॉलर के बेलआउट पैकेज के लिए कोशिश कर रही है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

कंगाली की कगार पर खड़े पाकिस्तान को अब वर्ल्ड बैंक ने बड़ा झटका दिया है। पाकिस्तान की ग्रोथ रेट में वर्ल्ड बैंक ने कटौती की है। विश्व बैंक ने पाकिस्तान की ग्रोथ रेट को 2 प्रतिशत से घटाकर 0.4 प्रतिशत कर दिया है। 'द एक्सप्रेस ट्रिब्यून' की रिपोर्ट के मुताबिक, विश्व बैंक ने कहा है कि विभिन्न आर्थिक झटकों की वजह से इस वित्त वर्ष में करीब 40 लाख पाकिस्तानी गरीबी की चपेट में आ गए हैं।

Published: 08 Apr 2023, 10:38 AM IST

विश्व बैंक ने पाकिस्तान को एक अहम सलाह दी है। वर्ल्ड बैंक ने पाकिस्तान को 'पब्लिक कर्ज संकट' से बचने के लिए तुरंत नए विदेशी कर्ज की व्यवस्था करने की सलाह दी है। इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड और वर्ल्ड बैंक की बैठक में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार वॉशिंगटन जाने वाले थे। लेकिन उन्होंने अपनी यात्रा को रद्द कर दिया था।

Published: 08 Apr 2023, 10:38 AM IST

गंभीर आर्थिक संकट में घिरे पाकिस्तान को आईएमफ से बेलआउट पैकेज की तत्काल जरूरत है, लेकिन अब तक उसे बेलआउट पैकेज नहीं मिल पाया है। पाकिस्तान की सरकार 1.1 अरब डॉलर के बेलआउट पैकेज के लिए कोशिश कर रही है। इसके लिए उसने आईएमएफ की सभी शर्तें भी मानीं। लेकिन उसे अब तक फंड नहीं मिला। पाकिस्तान साल 2019 में मंजूर हुई 6.6 अरब डॉलर की रकम में से 1.1 अरब डॉलर का फंड प्राप्त करने की कोशिश में जुटा है।

Published: 08 Apr 2023, 10:38 AM IST

एक तरफ आईएमएफ से बेलआउट पैकेज मिलने में दे रही हो रही है। वहीं, दूसरी अमेरिकी डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपये की कीमत 284 पर पहुंच गई है। पाकिस्तान में गहराते आर्थिक संकट के बीच महंगाई ने भी अपना पांच दशक का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। मार्च के महीने में महंगाई दर 35.37 फीसदी पर पहुंच गई। वहीं, इस संकट के बीच पाकिस्तान से बड़ी कंपनियां अपना कारोबार समेटती जा रही है। इससे पाकिस्तान की मुश्किलें और बढ़ गई हैं।

Published: 08 Apr 2023, 10:38 AM IST

पाकिस्तान में हर रोज हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। महंगाई तमाम रिकॉर्ड तोड़कर 48 साल के सबसे हाई लेवल पर पहुंच चुकी है। ऐसे में आम जनता का जीना मुश्किल हो गया है। वहीं, कम हो रहे विदेशी मुद्रा भंडार के चलते पाकिस्तान को जरूरत की तमाम चीजें आयात करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों को आटा, चावल जैसी रोजमर्रा के सामान नहीं मिल पा रहे हैं। अगर मिल भी रहे हैं, तो उन्हें सामान्य से कई गुना ज्यादा कीमत चुकानी पड़ रही है।

Published: 08 Apr 2023, 10:38 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 08 Apr 2023, 10:38 AM IST