दुनिया

ब्रिटेन में आम चुनाव के लिए मतदान जारी, प्रधानमंत्री के तौर पर सुनक के भविष्य का होगा फैसला

देश भर में करीब 40,000 मतदान केंद्रों पर स्थानीय समयानुसार सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गया, जिसमें चार करोड़ 60 लाख मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। मतदान स्थानीय समयानुसार रात दस बजे समाप्त होंगे जिसके बाद चुनाव बाद के सर्वेक्षण आने शुरू हो जाएंगे।

ब्रिटेन में आम चुनाव के लिए मतदान जारी, प्रधानमंत्री के तौर पर सुनक के भविष्य का होगा फैसला
ब्रिटेन में आम चुनाव के लिए मतदान जारी, प्रधानमंत्री के तौर पर सुनक के भविष्य का होगा फैसला फोटोः IANS

ब्रिटेन में गुरुवार सुबह से आम चुनाव के लिए मतदान जारी है जिसमें प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और लेबर पार्टी से उनके प्रतिद्वंद्वी कीर स्टार्मर सहित लाखों लोगों ने मतदान किया। इस चुनाव में प्रधानमंत्री और कंजर्वेटिव पार्टी के नेता ऋषि सुनक (44) के राजनीतिक भविष्य का फैसला होगा। सुनक का मुख्य मुकाबला लेबर पार्टी के कीर स्टार्मर से है।

Published: undefined

सुनक ने मतदाताओं से ‘‘कर बढ़ाने वाली’’ लेबर पार्टी को ‘‘बहुमत’’ नहीं देने का आग्रह किया है।सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति उत्तरी इंग्लैंड के यॉर्कशायर में रिचमंड और नॉर्थलेर्टन के अपने निर्वाचन क्षेत्र में स्थानीय मतदान केंद्र पर मतदान के लिए पहुंचे। इसके थोड़ी देर बाद, स्टार्मर और उनकी पत्नी विक्टोरिया लाल रंग की पोशाक पहने उत्तरी लंदन के कैमडेन में अपने मतदान केंद्र पर वोटिंग के लिए पहुंचे।

Published: undefined

इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड में 650 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए उम्मीदवार खड़े किए गए हैं। दो मुख्य दलों के अलावा, लिबरल डेमोक्रेट्स, ग्रीन पार्टी, स्कॉटिश नेशनल पार्टी (एसएनपी), एसडीएलपी, डेमोक्रेटिक यूनियनिस्ट पार्टी (डीयूपी), सिन फिएन, प्लेड सायमरू, रिफॉर्म पार्टी ने भी अपने उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारे हैं। कई निर्दलीय प्रत्याशी भी चुनाव मैदान में हैं।

Published: undefined

देश भर में बनाए गए करीब 40,000 मतदान केंद्र स्थानीय समयानुसार सुबह सात बजे खुल गए जिनमें लगभग चार करोड़ 60 लाख मतदाता अपनी पसंद के उम्मीदवार का चुनाव कर सकेंगे। इस बार मतदान केंद्र पर पहचान पत्र साथ ले जाना अनिवार्य है। मतदान स्थानीय समयानुसार रात दस बजे समाप्त होंगे जिसके पश्चात चुनाव बाद के सर्वेक्षण आने प्रारंभ हो जाएंगे जिनसे इस बात की झलक मिलेगी कि देश में राजनीतिक परिदृश्य कैसा रहने वाला है।

Published: undefined

ऋषि सुनक ने बुधवार को लोगों से उनके पक्ष में मतदान करने की अपील की। उन्होंने सोशल मीडिया पर कहा, ‘‘यही बात हमें एकजुट करती है। हमें लेबर पार्टी की बहुमत वाली सरकार बनने से रोकना होगा जो आप पर कर बढ़ाएगी। ऐसा करने का एकमात्र तरीका है, कल कंजर्वेटिव पार्टी को वोट दें।’’ देश में 2019 में हुए आम चुनाव में कंजर्वेटिव पार्टी 365 सीटों पर जीती थी वहीं लेबर पार्टी ने 202 सीट जीती थीं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined