दुनिया

रूसी राष्ट्रपति पुतिन की धमकी- यूक्रेन की ओर से क्लस्टर हथियारों का इस्तेमाल होने पर रूस...

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि उनके देश के पास क्लस्टर हथियारों का 'पर्याप्त' भंडार है और अगर उनका इस्तेमाल हमारे खिलाफ किया जाता है तो वे यूक्रेन के खिलाफ उनका इस्तेमाल करने पर विचार करेंगे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि उनके देश के पास क्लस्टर हथियारों का 'पर्याप्त' भंडार है और अगर उनका इस्तेमाल हमारे खिलाफ किया जाता है तो वे यूक्रेन के खिलाफ उनका इस्तेमाल करने पर विचार करेंगे। सीएनएन ने स्थानीय रूसी मीडिया के साथ एक साक्षात्कार के दौरान राष्ट्रपति के हवाले से कहा, "रूस के पास विभिन्न प्रकार के क्लस्टर हथियारों की पर्याप्त आपूर्ति है।"

Published: undefined

"अगर उनका इस्तेमाल हमारे खिलाफ किया जाता है, तो हम जवाबी कार्रवाई का अधिकार सुरक्षित रखते हैं।" पुतिन की यह टिप्पणी यूक्रेन को अमेरिका से अमेरिकी निर्मित क्लस्टर हथियारों की डिलीवरी मिलने के कुछ ही दिनों बाद आई है।

Published: undefined

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, ये हथियार वर्षों बाद भी बारूदी सुरंगों के विस्‍फोट करते हैं। इससे  दीर्घकालिक खतरा पैदा हो सकता है। क्लस्टर हथियारों से उत्पन्न खतरे ने यूके, फ्रांस और जर्मनी समेत 100 से अधिक देशों को उनके उपयोग पर प्रतिबंध लगाने वाली संधि पर हस्ताक्षर करने के लिए प्रेरित किया है।

Published: undefined

साक्षात्कार में पुतिन ने कहा कि अमेरिकी प्रशासन ने क्लस्टर हथियारों के इस्तेमाल को युद्ध अपराध कहा है और वह उस आकलन से सहमत हैं। राष्ट्रपति ने यह भी दावा किया कि रूस ने अभी तक क्लस्टर युद्ध सामग्री का उपयोग नहीं किया है, जबकि मार्च में संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि रूसी बलों ने आबादी वाले क्षेत्रों में कम से कम 24 बार क्लस्टर युद्ध सामग्री का उपयोग किया।

Published: undefined

इस महीने की शुरुआत में सीएनएन से बात करते हुए, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा था कि यूक्रेन को क्लस्टर युद्ध सामग्री भेजने का निर्णय "बहुत कठिन" था। लेकिन उन्होंने ऐसा करने का विकल्प चुना, क्योंकि रूसी सैनिकों को यूक्रेनी क्षेत्र से बाहर धकेलने की अपनी लड़ाई जारी रखने के लिए कीव को अधिक गोला-बारूद की आवश्यकता है।

अमेरिकी रक्षा विभाग के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि यूक्रेन ने "लिखित रूप में आश्वासन" दिया है कि वह शहरी क्षेत्रों में क्लस्टर हथियारों का उपयोग नहीं करेगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined