दुनिया

इज़रायल-हमास जंग के खिलाफ प्रदर्शनों से अमेरिका में बढ़ा तनाव, कई शहरों में बढ़ाई गई सुरक्षा

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, न्यूयॉर्क, वाशिंगटन, डी.सी., लॉस एंजिल्स, पोर्टलैंड और पिट्सबर्ग सहित प्रमुख अमेरिकी शहर इस आगामी सप्ताहांत में विरोध प्रदर्शन और संभावित हिंसा से निपटने के लिए उच्च अलर्ट पर हैं।

इज़रायल-हमास जंग के खिलाफ प्रदर्शनों से अमेरिका में बढ़ा तनाव, कई शहरों में बढ़ाई गई सुरक्षा
इज़रायल-हमास जंग के खिलाफ प्रदर्शनों से अमेरिका में बढ़ा तनाव, कई शहरों में बढ़ाई गई सुरक्षा फोटोः IANS

इजरायल और हमास के बीच एक सप्ताह से जारी भीषण हिंसा के खिलाफ पूरे अमेरिका में हो विरोध प्रदर्शनों के कारण देश में तनाव बढ़ता जा रहा है। हालात को देखते हुए अमेरिकी प्रशासन ने कई शहरों में सुरक्षा बढ़ा दी है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, न्यूयॉर्क, वाशिंगटन, डी.सी., लॉस एंजिल्स, पोर्टलैंड और पिट्सबर्ग सहित प्रमुख अमेरिकी शहर इस आगामी सप्ताहांत में विरोध प्रदर्शन और संभावित हिंसा से निपटने के लिए उच्च अलर्ट पर हैं।

शुक्रवार दोपहर मैनहट्टन के टाइम्स स्क्वाॅयर पर सैकड़ों लोग एक रैली में शामिल हुए, उन्होंने नारे लगाए और फिलिस्तीन के लाल, काले और हरे झंडे लहराए। कुछ लोगों ने "फ्री फ़िलिस्तीन" लिखे हुए तख्तियां पकड़ रखी थीं और गाजा पर बमबारी और इज़रायली सेना की फंडिंग बंद करने की मांग की।

गुरुवार शाम को, गाजा संघर्ष के मद्देनजर इज़रायल या फ़िलिस्तीन के समर्थन में, छात्रों के दो समूह न्यूयॉर्क के कोलंबिया विश्वविद्यालय में पर‍स्‍पर विरोधी रैलियों में शामिल हुए। गुरुवार को चैपल हिल में उत्तरी कैरोलिना विश्वविद्यालय के परिसर में फ़िलिस्तीन समर्थक और इज़रायल समर्थक समूहों के बीच झड़प होने से भी तनाव बढ़ गया।

डब्‍ल्‍यूआरएएल न्यूज़ की एक रिपोर्ट के अनुसार, माहौल शत्रुतापूर्ण और अराजक हो गया क्योंकि दोनों पक्ष चिल्लाने लगे और कुछ मामलों में शारीरिक टकराव के साथ बहस करने लगे।ये प्रदर्शन तब हुए जब हमास के पूर्व नेता खालिद मशाल ने शुक्रवार को हमास के खिलाफ इजरायल की जवाबी कार्रवाई के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का एक वैश्विक दिन मनाने का आह्वान किया।

पूरे अमेरिका में कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने आराधनालयों, अमेरिकी यहूदी समुदाय के पूजा स्थलों और इजरायली राजनयिक कार्यालयों के आसपास अपनी उपस्थिति बढ़ा दी है। गुरुवार शाम एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान, न्यूयॉर्क शहर के मेयर एरिक एडम्स और न्यूयॉर्क के गवर्नर कैथी होचुल ने जोर देकर कहा कि न्यूयॉर्कवासियों की सुरक्षा अत्यंत चिंता का विषय है।

एडम्स ने कहा, "हमने एनवाईपीडी (न्यूयॉर्क सिटी पुलिस विभाग) को स्कूलों, पूजा घरों में अतिरिक्त संसाधन बढ़ाने का निर्देश दिया है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे सुरक्षित हैं और हमारा शहर शांति का स्थान बना रहे।" एनबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, एनवाईपीडी ने गुरुवार को अधिकारियों के सभी प्रशिक्षण रद्द कर दिए और बल को वर्दी में रहने और गश्त पर रहने का आदेश दिया।

वाशिंगटन, डी.सी. में, पुलिस ने कहा कि क्षेत्र में कोई खतरा नहीं है, लेकिन वे समुदाय की सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद के लिए कानून प्रवर्तन दृश्यता में वृद्धि की उम्मीद कर रहे थे। पुलिस ने कैपिटल कॉम्प्लेक्स में भी सुरक्षा बढ़ा दी है। इस बीच, फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस ने परिसरों सहित इजरायल समर्थक और फिलिस्तीन समर्थक प्रदर्शनों के आसपास सुरक्षा बढ़ाने के लिए आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है।

ऑस्टिन, डलास और ह्यूस्टन सहित अधिकांश प्रमुख टेक्सास शहरों में, पुलिस ने शुक्रवार के प्रदर्शनों के आह्वान के जवाब में बढ़ी हुई सतर्कता या गश्त के बारे में सलाह जारी की। एंटी-डिफेमेशन लीग के चरमपंथ केंद्र के अनुसार, 7 अक्टूबर को इज़रायल पर हमास के हमले के बाद से देश भर में कम से कम 140 प्रदर्शनों को ट्रैक किया गया है, इसमें कुछ प्रदर्शनकारियों ने हिंसा और नागरिकों पर हमलों का महिमामंडन किया। समूह ने कहा कि संघर्ष शुरू होने के बाद से यहूदी लोगों के खिलाफ ऑनलाइन धमकियां 400 प्रतिशत बढ़ गई हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined