दुनिया

कनाडा में गुरुद्वारे के बाहर विरोध प्रदर्शन, आपस में भिड़े दो गुट, 2 लोग घायल

विरोध प्रदर्शन के आयोजकों में से एक गुरपरताप बैदवान ने सीटीवी को बताया कि वे गुरुद्वारा नेतृत्व का विरोध करने के लिए आंदोलन कर रहे हैं, जो उनकी आस्था के नियमों का पालन नहीं कर रहा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

 कनाडा में एक गुरुद्वारे के बाहर दो सप्ताह तक चला विरोध प्रदर्शन सप्ताहांत में हिंसक हो गया, जिसमें दो लोग घायल हो गए, जिसके बाद पुलिस ने जांच शुरू की। सीटीवी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुद्वारे की नेतृत्व समिति को लेकर चल रहे विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसा भड़कने के बाद पदाधिकारियों को रविवार शाम पूर्वोत्तर कैलगरी में दशमेश संस्कृति केंद्र में बुलाया गया।

Published: undefined

पुलिस ने न्यूज चैनल को बताया कि शाम 7.45 बजे हुए झगड़े में 135 गुरुद्वारा साहिब बुलेवार्ड स्थित इमारत में लड़ाई में 50 से 100 लोग शामिल थे। कैलगरी पुलिस सर्विस (सीपीएस) के अनुसार रविवार को दशमेश संस्कृति केंद्र से प्रदर्शनकारियों और इमारत के रहने वालों के बीच अलग-अलग लड़ाई के लिए दो कॉल मिली।

Published: undefined

सीपीएस ने एक बयान में कहा, "दोपहर लगभग 1.15 बजे अधिकारियों को शुरू में उन व्यक्तियों के संबंध में गड़बड़ी की सूचना पर भेजा गया था, जिनके बारे में माना जाता था कि वे स्थान पर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। कुछ ही समय बाद एक दूसरी कॉल आई, जिसमें बताया गया कि प्रदर्शनकारी इमारत के अंदर चले गए हैं। अधिकारियों ने स्थिति पर काबू पाने के लिए संबंधित पक्षों के साथ काम किया।''

Published: undefined

इसमें कहा गया कि लड़ाई में कोई हथियार शामिल नहीं था और कोई गिरफ्तारी नहीं हुई। यह विरोध प्रदर्शन 24 दिसंबर को शुरू हुआ था। विरोध प्रदर्शन के आयोजकों में से एक गुरपरताप बैदवान ने सीटीवी को बताया कि वे गुरुद्वारा नेतृत्व का विरोध करने के लिए आंदोलन कर रहे हैं, जो उनकी आस्था के नियमों का पालन नहीं कर रहा है। उन्होंने कहा, "उन्हें अकाल तख्त द्वारा जारी सिख रहत मर्यादा का पालन करना जरूरी है।''

कैलगरी पुलिस ने इस बारे में कोई विवरण जारी नहीं किया है कि हमला किस वजह से हुआ।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined