दुनिया

ब्रेक्जिट विवादः ब्रिटेन में राजनीतिक संकट गहराया, 24 घंटे के अंदर तीन मंत्रियों ने दिया इस्तीफा

ब्रेक्जिट विवाद की वजह से ब्रिटेन में 24 घंटे के अंदर तीन मंत्रियों ने सरकार से इस्तीफा दे दिया है। एक साथ तीन मंत्रियों के इस्तीफे ने ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे की सरकार को राजनीतिक संकट में डाल दिया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया ब्रेक्जिट को लेकर ब्रिटेन में राजनीतिक संकट गहराया

ब्रिटेन में ब्रेक्जिट को लेकर राजनीतिक संकट गहराता जा रहा है। प्रधानमंत्री थेरेसा मे की ब्रेक्जिट रणनीति को लेकर उनकी सरकार में मतभेद खुलकर सामने आ गया है, जिससे राजनीतिक संकट खड़ा हो गया है। ब्रेक्जिट रणनीति को लेकर ब्रेक्जिट मंत्री डेविड डेविस, जुनियर ब्रेक्जिट मंत्री स्टीव बेकर के इस्तीफे के बाद सोमवार को ब्रिटेन के विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन ने भी सरकार से इस्तीफा दे दिया। बता दें कि बोरिस जॉनसन का इस्तीफा प्रधानमंत्री थेरेसा मे के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है, क्योंकि जॉनसन ब्रेक्जिट कैंपेन के प्रमुख चेहरों में से रहे हैं। जॉन्सन ने इस्तीफे का निर्णय ब्रेक्जिट मंत्री डेविड डेविस के इस्तीफे के चंद घंटों बाद लिया। डेविस ने प्रधानमंत्री थेरेसा मे के साथ ईयू से अलग होने की शर्तों को लेकर उभरे मतभेदों के कारण से इस्तीफा दिया है। सरकार की ओर से एक बयान में जॉन्सन को उनके कार्य के लिए धन्यवाद दिया गया और कहा गया है कि उनके स्थान पर किसी दूसरे की नियुक्ति जल्द की जाएगी।

ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने की तारीख के करीब आने के साथ ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे पर राजनीतिक दबाव बढ़ता जा रहा है। सरकार के अहम मंत्रियों के इस्तीफों से यूरोपीय संघ के साथ ब्रिटेन के भावी रिश्ते को लेकर प्रधानमंत्री थेरेसा मे की योजना को धक्का लगा है। क्योंकि तीन दिन पहले ही उनके विभाजित मंत्रिमंडल में इसको लेकर सहमति बनी थी। इससे पहले रविवार देर रात ब्रेक्जिट मंत्री डेविड डेविस ने इस्तीफा देने के बाद कहा कि वह थेरेसा मे की ब्रेक्सिट योजना का समर्थन नहीं कर सकते, क्योंकि इसमें ईयू के साथ एक बेहद करीबी रिश्ता शामिल है।

Published: undefined

2016 में ब्रिटेन की सरकार ने जनमत संग्रह के जरिए यूरोपीय संघ से अलग होने का फैसला किया था। इस फैसले के तहत ब्रिटेन को 28 सदस्य देशों वाले यूरोपीय संघ से 29 मार्च, 2019 को अलग होना है। ब्रेक्जिट से अलग होने में एक साल से भी कम समय बचा है, लेकिन अभी तक ब्रिटेन और यूरोपीय संघ में यह तय नहीं हो पाया है कि ब्रेक्जिट के बाद दोनों के बीच व्यापारिक संबंध किस तरह का होगा। ऐसे में ब्रिटेन में असमंजस और अनिश्चितता का माहौल खड़ा हो गया है। देश में गहराते राजनीतिक संकट के बीच माना जा रहा है कि थेरेसा मे की सरकार से अभी और कुछ मंत्रियों के इस्तीफे हो सकते हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined