दुनिया

पाकिस्तान चुनाव परिणाम: इमरान की पार्टी ने लगाए धांधली के आरोप, नतीजों की घोषणा में देरी से राजनीतिक दलों में रोष

राजनीतिक दलों ने चुनावी परिणामों की घोषणा में हो रही देरी को लेकर हंगामा किया। इसके अलावा उन्होंने चुनाव निगरानी पर भी सवाल उठाए।

राजनीतिक दलों ने चुनावी परिणामों की घोषणा में हो रही देरी को लेकर हंगामा किया।
राजनीतिक दलों ने चुनावी परिणामों की घोषणा में हो रही देरी को लेकर हंगामा किया। फोटो: IANS

पाकिस्तान में आम चुनाव के नतीजे आने शुरू हो गए हैं। इसके साथ ही धंधली के आरोप भी लगने लगे हैं। इमरान खान की पार्टी पीटीआई ने नतीजों में हेरफेर के आरोप लगाए हैं। इसी बीच पाकिस्तान निर्वाचन आयोग पीटीआई द्वारा हेराफेरी के आरोपों के बीच शुक्रवार सुबह से ही आम चुनाव के नतीजों की घोषणा कर रहा है।

डॉन की रिपोर्ट के मुुताबिक, पीटीआई के केंद्रीय सचिव रऊफ हसन ने दावा किया है कि उनकी पार्टी 125 सीटों पर बड़े अंतर से आगे चल रही है। उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर कहा, ''समय के साथ हमारी पार्टी केंद्र के साथ-साथ चार प्रांतों में भी सरकार बनाने की स्थिति में आ जाएगी।"

Published: undefined

इस बीच पीएमएल-एन की मरियम औरंगजेब ने कहा, ''उनकी पार्टी केंद्र के साथ-साथ पंजाब में भी अपनी सरकार बनाएगी। नतीजे अभी भी पार्टी के चुनाव सेल को प्राप्त हो रहे हैं।''

उन्होंने कहा, ''मोबाइल और इंटरनेट की अनुपलब्धता की वजह से नतीजों को प्राप्त करना कमोबेश दुभर है। हालांकि, हमारी पार्टी अभी मजबूत स्थिति में है।"

Published: undefined

बता दें कि पीटीआई समर्थित उम्मीदवार फजल मुहम्मद खान ने एनए-25 चारसद्दा II मुहम्मद अब्दुल सलाम और सुल्तान रूम ने पीके-58 मर्दन और पीके-9 स्वात से अपनी सीटें जीत ली हैं। इफ्तिखारुल्लाह जान पीके-64 चारसद्दा III में 39,538 वोटों के साथ विजयी हुए हैं।

ईसीपी द्वारा घोषित प्रारंभिक परिणाम के अनुसार, पीटीआई समर्थित उम्मीदवार सलीम रहमान ने स्वात के एनए-3 से 81,411 वोटों से जीत हासिल की है।

वहीं, पीपीपी उम्मीदवार सादिक अली मेमन ने एनए-225 थट्टा से जीत हासिल की। नज़ीर अहमद बुघियो ने एनए-195 (लारकाना) से जीत हासिल की। मखदूम जमील-उज़-ज़मान ने एनए-216 मटियारी से जीत हासिल की। नज़ीर अहमद बुघियो ने एनए-195 (लरकाना) से जीत हासिल की। उधर, मेहबूब अली ने भी जीत हासिल की। खान बिजरानी ने पीएस-6 काशमोर III और अली नवाज खान महार ने पीएस-21 से जीत हासिल की। सरदार मुहम्मद बख्श खान महार ने पीएस-20 घोटकी सीट से जीत हासिल की है।

Published: undefined

बता दें कि गुरुवार शाम 5 बजे चुनाव खत्म हुए थे, जिसके बाद मतपत्रों से गिनती शुरू हुई थी, लेकिन तस्वीर साफ नहीं हो पाई कि कौन-सी पार्टी आगे चल रही है।

वहीं, राजनीतिक दलों ने चुनावी परिणामों की घोषणा में हो रही देरी को लेकर हंगामा किया। इसके अलावा उन्होंने चुनाव निगरानी पर भी सवाल उठाए। ईसीपी ने सभी प्रांतीय चुनाव आयुक्तों और रिटर्निंग अधिकारियों को आधे घंटे के भीतर परिणाम घोषित करने का निर्देश दिया अन्यथा कड़ी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।

Published: undefined

बता दें कि पाकिस्तान में किसी भी राजनीतिक दल को सरकार बनाने के लिए कम से कम 265 सीटों में से 133 सीटों पर जीत हासिल करना अनिवार्य है। एक उम्मीदवार के निधन के बाद चुनाव स्थगित कर दिया गया था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined