दुनिया

हमास प्रमुख याह्या सिनवार की मौत पर लेबनान के राजदूत ने कहा- 'आप एक क्रांतिकारी को मार सकते हैं, क्रांति को नहीं'

सिनवार की हत्या पर भारत में लेबनान के राजदूत डॉ. रबी नरश ने कहा, "मुझे इसके बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं है, यह कल रात ही हुआ है। इस दौरान उन्होंने फिर से महात्मा गांधी के संदेश को दोहराया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

इजराल के हमले में हमास प्रमुख याह्या सिनवार की मौत हो गई है। सिनवार की मौत से हमास को बड़ा झटका लगा है। सिनवार की हत्या पर भारत में लेबनान के राजदूत डॉ. रबी नरश ने कहा, "मुझे इसके बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं है, यह कल रात ही हुआ है, लेकिन मैंने एक बार कहा था।"

उन्होंने गांधी जी के संदेश को एक बार फिर जिक्र करते हुए कहा कि आप एक क्रांतिकारी को मार सकते हैं, लेकिन आप क्रांति को कभी नहीं मार सकते। दुनिया में ऐसा कोई कारण नहीं है जो किसी एक व्यक्ति तक सीमित हो... सिनवार हमास के एकमात्र नेता नहीं हैं जिनकी हत्या की गई है। लेकिन मुझे यकीन है कि फिलिस्तीनी प्रतिरोध जारी रहेगा क्योंकि उन्हें कब्जे का विरोध करने का अधिकार है। उन्हें सम्मान के साथ जीने का अधिकार है। उन्हें भविष्य का अधिकार है। उन्हें अपने स्वतंत्र राज्य का अधिकार है।"

Published: undefined

सिनवार जिसे अबू इब्राहिम के नाम से जाना जाता था। 1962 में दक्षिणी गाजा में खान यूनिस के घर पैदा हुआ था। उन्हें पहली बार इजरायल ने 19 साल की उम्र में “इस्लामी गतिविधियों” के लिए गिरफ्तार किया था। 25 साल की उम्र में, 1980 के दशक के अंत में, उन्होंने हमास सुरक्षा सेवा अल-मज्द की स्थापना की, जिसने तथाकथित नैतिकता अपराधों के आरोपियों और इजरायल के साथ सहयोग करने के संदिग्ध लोगों को दंडित किया। 1988 में, उन्हें इजरायल में जेल में चार आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी। लेकिन 2011 में गाजा में हमास द्वारा पांच साल से अधिक समय तक बंदी बनाए गए एक इजरायली सैनिक गिलाद शालित के बदले में रिहा किए गए 1,027 कैदियों में से एक थे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined