दुनिया

अब हमास ने एलन मस्क को गाजा आने का दिया निमंत्रण, इजरायली हमलों से हुए विनाश को देखने का दिया न्यौता

एलन मस्क ने सोमवार को इजरायल के केफर अजा का दौरा किया। यह हमास द्वारा हमला किए जाने वाले पहले स्थानों में से एक था। हमास ने 7 अक्टूबर को यहां हमला किया था। इस हमले में इजरायल में 1,200 से अधिक लोग मारे गए थे, जबकि 200 से अधिक अन्य को बंधक बना लिया गया है।

अब हमास ने एलन मस्क को गाजा आने का दिया निमंत्रण, इजरायली हमलों से हुए विनाश को देखने का दिया न्यौता
अब हमास ने एलन मस्क को गाजा आने का दिया निमंत्रण, इजरायली हमलों से हुए विनाश को देखने का दिया न्यौता फोटोः IANS

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म एक्स के मालिक और टेक अरबपति एलन मस्क की इजरायल यात्रा के बाद अब हमास ने उन्हें इजरायली हमलों से घिरे एन्क्लेव क्षेत्र के विनाश को देखने के लिए गाजा आने का निमंत्रण दिया है। जवाब में मस्क ने कहा है कि अभी वहां स्थिति थोड़ी खतरनाक लग रही है।

द गार्जियन के मुताबिक, मंगलवार को बेरूत में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान हमास के एक वरिष्ठ अधिकारी ओसामा हमदान ने एलन मस्क को गाजा आने के लिए आमंत्रित किया। ओसामा हमदान ने कहा, ''हम उन्हें निष्पक्षता और विश्वसनीयता के मानकों के अनुपालन में गाजा के लोगों के खिलाफ किए गए नरसंहार और विनाश की सीमा को देखने के लिए गाजा का दौरा करने के लिए आमंत्रित करते हैं।''

Published: undefined

हालांकि, हमास द्वारा उन्हें आमंत्रित करने वाली खबरों के बारे में एक पोस्ट के जवाब में एलन मस्क ने कहा कि अभी वहां स्थिति थोड़ी खतरनाक लग रही है। उन्होंने एक्स पर लिखा, "फिलहाल वहां थोड़ा खतरनाक लग रहा है, लेकिन मेरा मानना है कि दीर्घकालिक समृद्ध गाजा सभी पक्षों के लिए अच्छा है।"

Published: undefined

यहां बता दें कि एलन मस्क ने सोमवार को इज़रायल के केफ़र अज़ा का दौरा किया। यह हमास समूह द्वारा हमला किए जाने वाले पहले स्थानों में से एक था। हमास ने 7 अक्टूबर को यहां हमला किया था। इस हमले में इज़रायल में 1,200 से अधिक लोग मारे गए थे, जबकि 200 से अधिक अन्य को बंधक बना लिया गया है। इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू उनके साथ ओफिर लिबस्टीन के आवास पर गए, जो हमास आतंकियों से लड़ते हुए मारे गए।

Published: undefined

इजरायल और हमास में जंग के बीच हाल के हफ्तों में एक्स पर यहूदी विरोधी सामग्री और यहूदी विरोधी भावना से निपटने में कथित विफलताओं के कारण मस्क की कड़ी आलोचना हो रही है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन ने भी हाल में यहूदी लोगों के बारे में 'घृणित झूठ' दोहराने के लिए मस्क की आलोचना की क्योंकि एक्स के मालिक दूर-दराज़ दृष्टिकोण का समर्थन करना जारी रखे हुए हैं और यहूदी विरोधी भावना को बढ़ावा देने वाले पोस्ट से सहमत हैं।

Published: undefined

आरोप है कि एलन मस्क ने यहूदी विरोधी साजिश के सिद्धांत को साझा करने वाले एक पोस्ट का जवाब देते हुए इसे 'वास्तविक सत्य' बताया। उन्होंने उस साजिश सिद्धांत का जवाब दिया जिसने उस व्यक्ति को प्रेरित किया जिसने 2018 में पिट्सबर्ग आराधनालय में 11 लोगों की हत्या कर दी थी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined