दुनिया

तेजी से फैल रहा है मंकीपॉक्स वायरस, 30 देशों में पहुंचा, कुल केस 550 से अधिक हुए- WHO

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि स्थिति विकसित हो रही है और हमें उम्मीद है कि और मामले सामने आ सकते है। इसके लक्षण अपने आप ठीक हो जाते हैं, लेकिन यह कुछ मामलों में गंभीर भी हो सकता है। डब्ल्यूएचओ उन समूहों को सटीक जानकारी प्रदान करने के लिए काम कर रहा है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि मंकीपॉक्स वायरस तेजी से फैल रहा है और लोगों को इसका पता नहीं चल पा रहा है। वैश्विक स्तर पर यह 30 देशों में पहुंच चुका है और कुल मामले 550 से अधिक हो गए हैं। निकाय ने प्रभावित देशों से व्यापक समुदाय में अपनी निगरानी बढ़ाने का आग्रह किया है।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस एडनॉम घेब्रेयसस ने एक बयान में कहा, अब तक अधिकांश मामले उन पुरुषों में सामने आए हैं, जो यौन स्वास्थ्य क्लीनिकों में लक्षणों वाले पुरुषों के साथ यौन संबंध रखते हैं, "कई देशों में एक ही समय में मंकीपॉक्स की अचानक उपस्थिति से पता चलता है कि कुछ समय के लिए बिना पता चले संचरण हो सकता है"।

Published: undefined

जिनेवा में एक समाचार सम्मेलन के दौरान डब्ल्यूएचओ के मंकीपॉक्स तकनीकी प्रमुख डॉ रोसामुंड लुईस ने कहा कि वायरस महीनों या वर्षों तक बिना पता चले रह सकता है, हालांकि जांच जारी है और अभी तक कोई स्पष्ट स्थिति नहीं है। लुईस ने कहा, "हम वास्तव में नहीं जानते कि क्या इसमें बहुत देर हो चुकी है। डब्ल्यूएचओ और सभी सदस्य देश जो करने की कोशिश कर रहे हैं, वह आगे इसे फैलने से रोकना है।"

Published: undefined

वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने भी प्रभावित देशों से व्यापक समुदाय में मामलों की तलाश करने के लिए अपनी निगरानी बढ़ाने का आग्रह किया है। कोई भी व्यक्ति मंकीपॉक्स से संक्रमित हो सकता है यदि वे संक्रमित किसी अन्य व्यक्ति के साथ निकट शारीरिक संपर्क रखते हैं।

Published: undefined

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि स्थिति विकसित हो रही है, और हमें उम्मीद है कि और मामले सामने आ सकते है। जबकि मंकीपॉक्स के लक्षण अपने आप ठीक हो जाते हैं, लेकिन यह कुछ मामलों में गंभीर भी हो सकता है। घेब्रेयसस ने कहा कि डब्ल्यूएचओ उन समूहों को सटीक जानकारी प्रदान करने के लिए काम कर रहा है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: धमाकों से फिर दहला लेबनान, मृतकों के अंतिम संस्कार के दौरान कई ब्लास्ट में 9 की मौत, सैकड़ों घायल

  • ,
  • राहुल गांधी पर विवादित बयान देने वाले BJP सांसद बोंडे के खिलाफ केस दर्ज, जीभ दागने का किया था आह्वान

  • ,
  • दुनियाः बांग्लादेश सरकार ने सेना को मजिस्ट्रेट की शक्तियां दी और अमेरिका यात्रा में ट्रंप से मिलेंगे मोदी

  • ,
  • कोलकाताः डॉक्टर रेप-हत्या मामले में गिरफ्तार पुलिस अफसर निलंबित, सबूतों से छेड़छाड़ और FIR करने में देरी का आरोप

  • ,
  • जम्मू-कश्मीर चुनावः किश्तवाड़ में PDP उम्मीदवार का आरोप- पुलिस ने मतदान केंद्र के अंदर मारपीट की