दुनिया

फ्रांस: वामपंथी पार्टी की जीत के अनुमान के बीच पेरिस समेत कई जगहों पर हिंसा, ओलंपिक के सफल आयोजन को लेकर भी उठ रहे सवाल

फ्रांस में 24 जुलाई से ऑलंपिक भी शुरू होने वाले हैं, जहां तमाम देशों के साथ भारत ने भी हिस्सा लेना है। ऐसे में पेरिस ओलंपिक 2024 के सफल आयोजन को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया  

फ्रांस से परेशान करने वाली खबर सामने आई है। दरअसल, फ्रांस के संसदीय चुनाव में भारी उलटफेर के बीच पेरिस में जमकर बवाल मचा और पुलिस के साथ प्रदर्शनकारियों की झड़प हुई। एग्जिट पोल में अप्रत्याशित रूप से वामपंथी गठबंधन को सबसे अधिक सीटें मिली हैं जबकि राष्‍ट्रपति मैक्रों की पार्टी दूसरे नंबर पर है।

वहीं मजबूत मानी जा रही ले पेन की धुर दक्षिणपंथी पार्टी नेशनल रैली तीसरे नंबर पर रही है। किसी भी दल या गठबंधन को बहुमत न मिलने से फ्रांस में राजनीतिक और आर्थिक अस्थिरता देखने को मिल सकती है।

Published: undefined

इस बीच, गठबंधन की बढ़त का संकेत देने वाले एग्जिट पोल के बीच कई जगहों कुछ ऐसे वीडियो सामने आए हैं जिनमें नकाबपोश प्रदर्शनकारियों को सड़कों पर उत्पात मचाते, नारेबाजी करते और फ्रांस के कुछ हिस्सों में आग लगाते हुए देखा जा सकता है। रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों ने राजनीतिक तनाव बढ़ने की आशंका के चलते पूरे देश में 30,000 दंगा विरोधी पुलिस तैनात कर दी है।

Published: undefined

इस घटनाक्रम के बीच चिंता की खबर ये भी है कि ये वही फ्रांस है जहां 24 जुलाई से ऑलंपिक शुरू होने वाले हैं, जहां तमाम देशों के साथ भारत ने भी हिस्सा लेना है। ऐसे में पेरिस ओलंपिक 2024 के सफल आयोजन को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं।

इससे पहले साल 2023 में भी ऐसी स्थिती थी, जब राजधानी पेरिस समेत पूरा फ्रांस महीनों तक खतरनाक हिंसा की चपेट में रहा। उस दौरान 17 साल के युवक नाहेल की मौत के बाद फ्रांस में यह हिंसा भड़की थी। प्रदर्शनकारियों ने सड़क पर खुलेआम फायरिंग की थी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: उद्धव की शिवसेना ने महाराष्ट्र चुनाव के लिए 65 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की, आदित्य ठाकरे वर्ली से लड़ेंगे

  • ,
  • बाबा सिद्दीकी हत्याकांड में हुई 11वीं गिरफ्तारी, सरगना और शूटर के बीच अहम भूमिका निभाने वाला पकड़ा गया

  • ,
  • दुनियाः रूस में पीएम मोदी-जिनपिंग के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता और सूडान में मस्जिद पर हवाई हमले में 31 की मौत

  • ,
  • अभी भारत में ही रहेंगी तसलीमा नसरीन, बोलीं- सुबह गृहमंत्री को ट्वीट किया और शाम को परमिट मिल गया

  • ,
  • महाराष्ट्र: MVA में तय हो गया सीट बंटवारा, तीनों दल 85-85 सीटों पर लड़ेंगे चुनाव, बाकी सीटें सहयोगियों के लिए