दुनिया

युद्धविराम खत्म होते ही गाजा पर इजरायल का कहर हुआ भीषण, आज हमले में 193 लोगों की मौत, 652 लोग घायल

गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि इजरायल ने जानबूझकर 130 स्वास्थ्य संस्थानों को निशाना बनाया है और 20 अस्पतालों और 46 स्वास्थ्य केंद्रों को नष्ट कर दिया है। अब तक 280 मेडिकल स्टाफ की मौत हो गई है, जबकि 31 मेडिकल स्टाफ को गिरफ्तार कर लिया है।

गाजा पर इजरायल का कहर हुआ भीषण, आज हमले में 193 लोगों की मौत, 652 लोग घायल
गाजा पर इजरायल का कहर हुआ भीषण, आज हमले में 193 लोगों की मौत, 652 लोग घायल फोटोः सोशल मीडिया

इजरायल और हमास के बीच युद्धविराम खत्म होते ही गाजा पर इजरायली सेना का कहर भीषण होता जा रहा है। रविवार को गाजा पर आईडीएफ के ताबड़तोड़ हमलों में 193 लोगों की मौत हो गई, जबकि 652 लोग बुरी तरह घायल हुए हैं। गाजा में अब तक मरने वालों की संख्या 15,207 हो गई है, जबकि 7 अक्टूबर से अब तक 40,652 लोग घायल हुए हैं।

गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-किद्रा ने रविवार को कहा कि आईडीएफ ने गाजा में पिछले कुछ घंटों में 193 लोगों की हत्या कर दी है। हमलों में 652 लोग घायल हुए हैं। अशरफ अल-किद्रा ने कहा कि अब तक कुल मरने वालों की संख्या 15,207 हो गई है, जबकि 7 अक्टूबर से अब तक 40,652 लोग घायल हुए हैं। अल-किद्रा ने कहा कि इजरायली सेना ने गाजा के शुब्रा इलाके पर भी बमबारी की है।

Published: undefined

इजरायली हमलों में 70 फीसदी पीड़ित बच्चे और महिलाएं हैं। स्वास्थ्य क्षेत्र में भी हमले हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सिस्टम के खिलाफ इजरायली उल्लंघन के परिणामस्वरूप 280 मेडिकल स्टाफ सदस्यों की मौत हो गई, जबकि सैकड़ों घायल हो गए। इज़रायली बलों ने 31 मेडिकल स्टाफ सदस्यों को गिरफ्तार किया है। उन्होंने जानबूझकर 130 स्वास्थ्य संस्थानों को निशाना बनाया है और 20 अस्पतालों और 46 स्वास्थ्य केंद्रों को नष्ट कर दिया है।

गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि अस्पतालों ने अपनी चिकित्सीय और अवशोषण (संविलयन) क्षमता खो दी है, जबकि चिकित्सा कर्मचारी बहुत ही सरल क्षमताओं के साथ घायलों का इलाज कर रहे हैं, और घायल जमीन पर पड़े हुए हैं। आईडीएफ जानबूझकर एंबुलेंसों को निशाना बना रहा है, जिससे 55 एंबुलेंस नष्ट हो गईं। आईडीएफ जानबूझकर स्वास्थ्य प्रणाली को बाधित कर रहा है। वे चिकित्सा आपूर्ति और ईंधन में कटौती करके चिकित्सा सुविधाओं को बेहद जरूरत के दायरे में रखना चाहते हैं।

Published: undefined

बयान में कहा गया है कि सभी अस्पतालों में घायलों की भीड़ है, जो उनकी चिकित्सा क्षमताओं और अवशोषण क्षमताओं से अधिक है। अस्पताल में सर्जिकल उपकरणों की भी कमी है। इसमें कहा गया है कि राफा क्रॉसिंग के माध्यम से इलाज के लिए गाजा छोड़ने वालों की संख्या 389 तक पहुंच गई है, जिसमें 358 घायल और 31 ऑन्कोलॉजी मरीज शामिल हैं।

बयान के मुताबिक, गाजा में 8,00,000 लोगों ने अपने घर खो दिए हैं। यह सभी वे बेघर, बिना भोजन, पीने के पानी, दवा के और बिना किसी सुरक्षा के हैं। गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने संयुक्त राष्ट्र से नागरिकों की सुरक्षा के लिए चिकित्सा संस्थानों, स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं और कानूनी ढांचे की सुरक्षा से संबंधित एक अंतरराष्ट्रीय प्रस्ताव और समझौतों के लिए इजरायल पर दबाव डालने का आह्वान किया है।

Published: undefined

बयान में कहा गया है, ''हम संयुक्त राष्ट्र और डब्ल्यूएचओ से चिकित्सा स्टाफ के सदस्यों को तुरंत रिहा करने के लिए इजरायली कब्जे पर दबाव बनाने के लिए कड़ी मेहनत करने का आह्वान करते हैं। हम संयुक्त राष्ट्र की सभी संस्थाओं से 13 लाख से अधिक विस्थापित लोगों की मानवीय और स्वास्थ्य आपदा को रोकने के लिए प्रभावी तथा तत्काल तंत्र खोजने का भी आह्वान करते हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined