दुनिया

इजरायली सैनिकों ने गाजा पट्टी में जमीनी अभियान तेज किया, दर्जनों लोगों को मौत के घाट उतारा

इजरायली सेना ने बयान में कहा है कि पिछले कुछ दिनों में आईडीएफ ने गाजा में हमास के 600 से अधिक ठिकानों पर हमला किया, जिसमें हथियार डिपो, दर्जनों एंटी-टैंक मिसाइल लॉन्चिंग पोजिशन, हमास द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले ठिकाने और स्टेजिंग ग्राउंड शामिल हैं।

इजरायली सैनिकों ने गाजा पट्टी में जमीनी अभियान तेज किया, दर्जनों लोगों को मौत के घाट उतारा
इजरायली सैनिकों ने गाजा पट्टी में जमीनी अभियान तेज किया, दर्जनों लोगों को मौत के घाट उतारा फोटोः IANS

इजरायल की सेना (आईडीएफ) ने गाजा पट्टी में जमीनी अभियान तेज कर दिया है। आईडीएफ द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, तटीय क्षेत्र में हमास के आतंकवादियों के साथ संघर्ष के दौरान, आईडीएफ सैनिकों ने दर्जनों लोगों को मार डाला, जिन्होंने खुद को इमारतों और सुरंगों में बंद कर लिया था और सैनिकों पर हमला करने का प्रयास किया था।

Published: undefined

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बयान में कहा गया है कि एक घटना में जमीनी सैनिकों द्वारा निर्देशित एक आईडीएफ विमान ने हमास से संबंधित एक इमारत के अंदर एक स्टेजिंग पोस्ट पर हमला किया, जिसमें आतंकवादी समूह के 20 से अधिक गुर्गे थे। रात भर आईडीएफ ने अल-अजहर विश्वविद्यालय के क्षेत्र में सशस्त्र हमास आतंकवादियों और एक टैंक रोधी मिसाइल लॉन्चिंग पोस्ट की पहचान की और उन पर हमला करने के लिए एक लड़ाकू जेट का इस्‍तेमाल किया।

Published: undefined

इसके अलावा, इजरायली सेना के बयान में यह भी कहा गया है कि पिछले कुछ दिनों में आईडीएफ ने गाजा में हमास के 600 से अधिक ठिकानों पर हमला किया, जिसमें हथियार डिपो, दर्जनों एंटी-टैंक मिसाइल लॉन्चिंग पोजिशन, हमास द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले ठिकाने और स्टेजिंग ग्राउंड शामिल हैं। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि देश की युद्ध कैबिनेट और राजनीतिक कैबिनेट ने गाजा पट्टी में सर्वसम्मति से जमीनी अभियान का विस्तार करने का निर्णय लिया।

Published: undefined

यह निर्णय इसलिए लिया गया क्योंकि क्षेत्रीय देशों ने इजरायल को आगे के जमीनी अभियानों के खिलाफ चेतावनी दी थी। नेतन्याहू ने कहा कि इज़रायल अब युद्ध के दूसरे चरण में जा रहा है, जिसके दौरान उनका देश "हमास की सैन्य और शासन क्षमताओं को नष्ट करने और बंधकों को घर वापस लाने" के अपने लक्ष्य को हासिल करने की कोशिश करेगा।

Published: undefined

इजरायली सैन्य ठिकानों और कस्बों पर 7 अक्टूबर को गाजा पट्टी पर नियंत्रण रखने वाले हमास के आतंकवादियों द्वारा किए गए एक आश्चर्यजनक हमले के जवाब में इजरायल पिछले 23 दिन से गाजा के खिलाफ बड़े पैमाने पर हवाई हमले और जमीनी अभियान चला रहा है। हमास के हमले में इजरायली सीमा में कम से कम 1,400 लोग मारे गए थे।

आईडीएफ के अनुसार, हमास के हमले के दौरान कुल 229 लोगों को बंधक बना लिया गया था, जिनमें से अधिकांश इजरायली नागरिक थे। हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को कहा कि गाजा पट्टी पर इजरायली हमलों में मरने वाले फिलिस्तीनियों की संख्या बढ़कर 8,070 हो गई है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined