दुनिया

इजरायली सेना की उत्तरी गाजा में भीषण हमले की तैयारी, लोगों को शाम तक शहर खाली करने की दी चेतावनी

आईडीएफ ने कहा कि हमास के लोग शहर के नीचे सुरंगों और नागरिकों से भरी इमारतों में छिपे हैं। इसने नागरिकों से अपनी और परिवार की सुरक्षा के लिए शहर खाली करने और हमास लड़ाकों से दूरी बनाने की अपील करते हुए कहा कि वे उन्हें मानव ढाल के रूप में उपयोग कर रहे हैं।

इजरायली सेना की उत्तरी गाजा में भीषण हमले की तैयारी
इजरायली सेना की उत्तरी गाजा में भीषण हमले की तैयारी फोटोः IANS

हमास से युद्ध के बीच इजरायल की सेना फिलिस्तीन के गाजा में भीषण हमले की तैयारी में है। आईडीएफ ने उत्तरी गाजा के लोगों को सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच शहर छोड़कर दो मार्गों का उपयोग करते हुए दक्षिण की ओर जाने का अल्टीमेटम दिया है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, एक्स पर अरबी में पोस्ट एक बयान में, इज़राइल रक्षा बल के प्रवक्ता अविचाई अद्राई ने कहा कि उक्त अवधि के बीच मार्गों का उपयोग "बिना किसी नुकसान के" किया जा सकता है।

गाजा शहर में रहने वालों को इजरायली सेना के संभावित जमीनी हमले से पहले, बेत हनौन से खान यूनिस तक दक्षिण की ओर जाने की सलाह दी गई है। आद्राई ने कहा कि समुद्र तट के पास और ओलिव के पश्चिम में रहने वाले लोगों को भी दलदुल और अल-साना सड़कों पर सलाह अल-दीन और अल-बह्र की ओर जाने की अनुमति दी जाएगी।

Published: undefined

शुक्रवार को, आईडीएफ ने अपनी सुरक्षा और संरक्षण के लिए गाजा शहर के सभी नागरिकों को उनके घरों से दक्षिण की ओर निकलने और वाडी गाजा के दक्षिण क्षेत्र में जाने का आह्वान किया था। वाडी गाजा, जो अपनी तटीय आर्द्रभूमि और जैव विविधता के लिए जाना जाता है, गाजा पट्टी के केंद्र के चारों ओर स्थित एक नदी घाटी है, जो इसकी पूरी चौड़ाई में बहती है और भूमध्य सागर में समाप्त होती है।

सेना ने कहा, ''आप गाजा शहर में तभी लौट पाएंगे जब इसकी अनुमति देने वाली कोई और घोषणा की जाएगी।'' सेना ने कहा है कि हमास के आतंकवादी शहर के नीचे सुरंगों और नागरिकों से भरी इमारतों के अंदर छिपे हुए हैं। इसने नागरिकों से अपनी और अपने परिवारों की सुरक्षा के लिए शहर खाली करने और हमास आतंकवादियों से दूरी बनाने का आग्रह किया और कहा कि वे आपको मानव ढाल के रूप में उपयोग कर रहे हैं। इसने कहा कि आने वाले दिनों में, आईडीएफ गाजा शहर में महत्वपूर्ण रूप से काम करना जारी रखेगा और नागरिकों को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए व्यापक प्रयास करेगा।

Published: undefined

लेकिन इस घोषणा की हमास-नियंत्रित क्षेत्र में पहले से ही खराब मानवीय स्थिति के बढ़ने की आशंकाओं पर व्यापक आलोचना हुई है। संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी है कि उत्तरी गाजा की पूरी 1.1 मिलियन आबादी को दक्षिण की ओर निकालने का इजरायली सैन्य आदेश बड़े मानवीय परिणामों के बिना "असंभव" है। संयुक्त राष्ट्र ने इस आदेश को रद्द करने की पुरजोर अपील करते हुए कहा है कि इससे ''विपत्तिपूर्ण स्थिति'' पैदा हो सकती है।

यूरोपीय संघ के विदेश नीति प्रमुख जोसेप बोरेल ने कहा है कि उत्तरी गाजा में लोगों के लिए इज़राइल के निकासी आदेश को "क्रियान्वित करना पूरी तरह से असंभव" है। इजराइल द्वारा संभावित जमीनी हमले से पहले लोगों को क्षेत्र छोड़ने के लिए कहने के बाद कल हजारों नागरिक गाजा के दक्षिण की ओर भागने लगे।

Published: undefined

बोरेल ने चीन की तीन दिवसीय राजनयिक यात्रा के अंतिम दिन कहा, "यह कल्पना करना कि आप गाजा जैसी स्थिति में 24 घंटे में दस लाख लोगों को स्थानांतरित कर सकते हैं, केवल मानवीय संकट हो सकता है।" यूरोपीय संघ द्वारा इज़राइल के प्रति समर्थन की अभिव्यक्ति के बावजूद, उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि वह अपनी रक्षा की प्रक्रिया में अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का पालन करने के लिए भी बाध्य है। बोरेल ने कहा कि स्थिति स्पष्ट है। लेकिन, किसी भी अधिकार की तरह, इसकी एक सीमा है। और यह सीमा अंतरराष्ट्रीय कानून है।

Published: undefined

संयुक्त राष्ट्र सहायता प्रमुख मार्टिन ग्रिफिथ्स ने कहा है, "उत्तरी गाजा से 11 लाख लोगों को निकालने का आदेश युद्ध के नियमों और बुनियादी मानवता की अवहेलना करता है।" ग्रिफिथ्स ने एक्स पर कहा, “गाजा पर भीषण बमबारी हो रही है। सड़कें और घर मलबे में तब्दील हो गए हैं. वहां जाना कहीं भी सुरक्षित नहीं है। महिलाओं और बच्चों समेत डरे हुए और सदमे में आए नागरिकों को एक घनी आबादी वाले इलाके से दूसरे इलाके में जाने के लिए मजबूर करना, बिना लड़ाई के रुके और बिना मानवीय सहायता के, खतरनाक और अपमानजनक है।" उन्होंने कहा कि सुरक्षित मार्ग और बुनियादी सेवाओं तक पहुंच के बिना, नागरिकों के ऐसे बड़े पैमाने पर विस्थापन के विनाशकारी मानवीय परिणाम और दीर्घकालिक प्रभाव होंगे।

Published: undefined

गौरतलब है कि इज़राइल ने भीड़भाड़ वाले गाजा की "पूर्ण घेराबंदी" का आदेश दिया है, जिसमें बिजली, भोजन, पानी और ईंधन की आपूर्ति रोकना शामिल है- साथ ही हमास के 7 अक्टूबर के विनाशकारी आतंकवादी हमलों के प्रतिशोध में घनी आबादी वाले क्षेत्र पर बमबारी भी कर रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गाजा में लगभग लगातार गोलाबारी से कम से कम 1,900 फिलिस्तीनी मारे गए हैं, इनमें पत्रकार, चिकित्सक और अन्य नागरिक भी शामिल हैं। संयुक्त राष्ट्र ने एक बयान में कहा कि निकासी चेतावनी से पहले, 400,000 से अधिक फिलिस्तीनियों को आंतरिक रूप से विस्थापित किया गया था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined