दुनिया

गाजा पर इजरायल का कहर, हवाई हमले में 13 फिलिस्तीनी नागरिकों की मौत, 20 से ज्यादा घायल

गाजा से संभावित जवाबी रॉकेट हमलों का हवाला देते हुए इजराइल ने घिरे एन्क्लेव के पास दक्षिणी शहरों में ट्रेन सेवा रोक दी है। कई समुदायिक इमारतों में स्थानीय नगर पालिकाओं ने आश्रय खोले हैं। रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने रिजर्व सैनिकों को बुलाने के लिए कहा है।

गाजा पर इजरायल के भीषण हवाई हमलों में 13 फिलिस्तीनी नागरिकों की मौत
गाजा पर इजरायल के भीषण हवाई हमलों में 13 फिलिस्तीनी नागरिकों की मौत फोटोः IANS

इजरायल ने मंगलवार को गाजा पट्टी पर भीषण हवाई हमले किए जिसमें इस्लामिक जिहाद समूह के तीन कमांडरों सहित 13 लोग मारे गए हैं। गाजा शहर में रिहायशी इमारत की सबसे ऊपरी मंजिल और राफह में घर पर किए गए हवाई हमले में कम से कम 20 अन्य लोग घायल हो गए हैं। गाजा में फिलिस्तीनी सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि हवाई हमले मुख्य रूप से दक्षिणी गाजा पट्टी और गाजा शहर में राफह और खान यूनिस के कस्बों में इमारतों, सैन्य सुविधाओं और चौकियों पर हुए।

Published: undefined

इजरायली सेना के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि सेना ने गाजा पट्टी में इस्लामिक जिहाद के खिलाफ सैन्य अभियान शील्ड एंड एरो शुरू किया, जो जारी है। घटनाक्रम की पुष्टि करते हुए इस्लामिक जिहाद की सैन्य शाखा, अल-कुद्स ब्रिगेड ने कहा कि उसके तीन कमांडर परिवार के साथ मारे गए हैं। इनके अलावा इजरायली हमले में कई नागरिक घायल हुए हैं।

Published: undefined

अल-कुद्स ब्रिगेड ने मारे गए कमांडरों की पहचान अल-कुद्स ब्रिगेड की सैन्य परिषद के सचिव जिहाद शकर अल-घन्नम, इसके उत्तरी क्षेत्र के कमांडर खलील सलाह अल-बहतिनी और तारिक मुहम्मद एजेदीन के रूप में की। अल-कुद्स ब्रिगेड ने कहा, जैसा कि हम अपने शहीदों, उनकी पत्नियों और उनके बच्चों के साथ शोक मनाते हैं, हम पुष्टि करते हैं कि शहीदों का खून हमारे संकल्प को बढ़ाएगा।

Published: undefined

इजराइल रक्षा बल के प्रवक्ता डैनियल हागरी ने कहा कि ऑपरेशन में मारे गए तीन इस्लामिक जिहाद नेता सुरक्षा स्थिरता के लिए एक कमजोर कारक थे। इजरायली सेना ने यह भी कहा कि स्थिति के आकलन के अनुसार, सेना ने गाजा पट्टी के करीब रहने वाले इजरायली निवासियों को गाजा से रॉकेट दागे जाने के डर से 40 किमी की दूरी पर बम आश्रयों के पास रहने का आदेश दिया था।

Published: undefined

गाजा से संभावित जवाबी रॉकेट हमलों का हवाला देते हुए इजराइल ने घिरे एन्क्लेव के पास दक्षिणी शहरों में ट्रेन सेवा को रोक दिया है। कई समुदायिक इमारतों में स्थानीय नगर पालिकाओं ने आश्रय खोले हैं। रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने रिजर्व सैनिकों को बुलाने के लिए आदेश दिया है। गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि पीड़ितों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं।

Published: undefined

इजरायल की हिरासत में रहते हुए 86 दिनों तक भूख हड़ताल पर रहे इस्लामिक जिहाद के अधिकारी खादर अदनान की मौत के बाद गाजा पट्टी से दक्षिणी इजराइल में 100 से अधिक रॉकेट दागे जाने के एक हफ्ते से भी कम समय के बाद ये हवाई हमले हुए हैं। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, गाजा में हमास के बाद इस्लामिक जिहाद सबसे बड़ा उग्रवादी समूह है। यह हाल के वर्षों में इस क्षेत्र से इजरायल पर कई रॉकेट हमलों के लिए जिम्मेदार रहा है और इसने इजरायल के विनाश की शपथ ली है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined