दुनिया

गाजा पर बड़े हमले की तैयारी में इजरायल, फिलिस्तीनियों को दिया एक और अल्टीमेटम, कहा- ये जगह छोड़कर चले जाएं

संयुक्त राष्ट्र ने इजरायल की बमबारी पर चिंता जाहिर करते हुए कहा है कि गाजा पट्टी को और रसातल में धकेला जा रहा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

इजरायल और हमास के बीच जंग जारी है। इजरायल ने फिलिस्तीनी नागरिकों को गाजा पट्टी से निकलने के लिए 3 घंटे का समय दिया है। इजरायल की सेना आईडीएफ ने गाजा के नागरिकों को उत्तरी गाजा से दक्षिणी गाजा की ओर जाने के लिए 3 घंटे का और समय दिया है। इससे पहले आईडीएफ ने एक बयान में फिलिस्तीनियों को 24 घंटे के भीतर उत्तरी गाजा छोड़कर दक्षिणी गाजा की तरफ जाने के लिए कहा था।

आईडीएफ ने एक बयान में कहा कि पिछले दिनों गाजा शहर और उत्तरी गाजा के निवासियों ने आपसे आपकी सुरक्षा के लिए दक्षिणी क्षेत्र में स्थानांतरित होने का आग्रह किया था। हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि आईडीएफ सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक इस मार्ग पर कोई ऑपरेशन नहीं करेगा। इस विंडो के दौरान, कृपया उत्तरी गाजा से दक्षिण की ओर चलें जाएं।

इजरायल ने गाजा पर हवा, जमीन और समुद्र से वार करने की योजना तैयार की है। संयुक्त राष्ट्र ने इजरायल की बमबारी पर चिंता जाहिर करते हुए कहा है कि गाजा पट्टी को और रसातल में धकेला जा रहा है। यूएन ने हमले को लेकर विचार करने के लिए कहा है। लेकिन इजरायल रुकने को तैयार नहीं है।

Published: undefined

एक रिपोर्ट के मुताबिक, गाजा पट्टी में करीब 20 लाख फिलिस्तिनी रहते हैं। इनमें महिलाएं और बच्चे बड़ी संख्या में शामिल हैं। इसे दुनिया के सबसे घनत्व आबादी वाला क्षेत्र माना जाता है। यही वजह है कि इजराइल ने वहां के नागरिकों को गाजा खाली करने की चेतावनी दी है। इजराय की चेतावनी के बाद गाजा पट्टी से करीब 4 लाख 23 हजार पलायन कर चुके हैं। सवाल यह है कि इतनी बड़ी आबादी क्या इतनी जल्दी उत्तर से दक्षिण की तरफ जा पाएगी?

जंग में अब तक 3600 से ज्यादा लोगों की जानें जा चुकी हैं। इस्राइल में अब तक 1300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं गाजा पट्टी में अब तक 2300 से ज्यादा लोगों की जानें जा चुकी हैं, इनमें सैकड़ों बच्चे और महिलाएं भी शामिल हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: उद्धव की शिवसेना ने महाराष्ट्र चुनाव के लिए 65 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की, आदित्य ठाकरे वर्ली से लड़ेंगे

  • ,
  • बाबा सिद्दीकी हत्याकांड में हुई 11वीं गिरफ्तारी, सरगना और शूटर के बीच अहम भूमिका निभाने वाला पकड़ा गया

  • ,
  • दुनियाः रूस में पीएम मोदी-जिनपिंग के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता और सूडान में मस्जिद पर हवाई हमले में 31 की मौत

  • ,
  • अभी भारत में ही रहेंगी तसलीमा नसरीन, बोलीं- सुबह गृहमंत्री को ट्वीट किया और शाम को परमिट मिल गया

  • ,
  • महाराष्ट्र: MVA में तय हो गया सीट बंटवारा, तीनों दल 85-85 सीटों पर लड़ेंगे चुनाव, बाकी सीटें सहयोगियों के लिए