दुनिया

Israel Hamas War ने गाजा के 96 प्रतिशत लोगों को गरीबी में धकेला, UN ने मदद पहुंचने देने की अपील की

ईएससीडब्ल्यूए की कार्यकारी सचिव रोला दश्ती ने कहा कि भले ही युद्धविराम पर सहमति हो जाए और मानवीय सहायता को गाजा में प्रवेश की अनुमति दी जाए, लेकिन गरीबी और अभाव आने वाले वर्षों में आबादी के एक महत्वपूर्ण हिस्से को प्रभावित करेगा।

Israel Hamas War ने गाजा के 96 प्रतिशत लोगों को गरीबी में धकेला
Israel Hamas War ने गाजा के 96 प्रतिशत लोगों को गरीबी में धकेला फोटोः IANS

फिलिस्तीन के गाजा पर इजरायल की लगातार बमबारी से मची तबाही रोकने की अपील करते हुए संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक आयोग (ईएससीडब्ल्यूए) ने कहा है कि इजराइल और हमास के बीच बढ़ते संघर्ष के कारण गाजा के लगभग 96 प्रतिशत लोग गरीबी में डूब गए हैं।

Published: undefined

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने ईएससीडब्ल्यूए के एक बयान के हवाले से कहा, इसकी तुलना 2017-2018 में गाजा की 45 प्रतिशत गरीबी दर से की गई है। विज्ञप्ति में ईएससीडब्ल्यूए की कार्यकारी सचिव रोला दश्ती के हवाले से कहा गया है कि युद्धविराम होने और गाजा में मानवीय सहायता के पहुंचने के बाद भी गरीबी और अभाव आने वाले वर्षों में आबादी के एक बड़े हिस्से को प्रभावित करेगा।

Published: undefined

रोला दश्ती ने कहा, ''भले ही युद्धविराम पर सहमति हो और मानवीय सहायता को गाजा में प्रवेश की अनुमति दी जाए, गरीबी और अभाव आने वाले वर्षों में आबादी के एक महत्वपूर्ण हिस्से को प्रभावित करेगा।'' रोला दश्ती ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय पर अब गाजा को पर्याप्त मात्रा में महत्वपूर्ण मानवीय सहायता का प्रवाह सुनिश्चित करना एक अनिवार्य जिम्मेदारी है।

Published: undefined

संयुक्त राष्ट्र अधिकारी ने बार-बार होने वाले संघर्षों के मूल कारणों को संबोधित करने वाली शांति प्रक्रिया के अनुरूप, तत्काल मानवीय जरूरतों से परे गाजा के लिए एक पुनर्प्राप्ति और सतत विकास योजना के डिजाइन और अधिनियमन का भी आह्वान किया। इजराइल और हमास के बीच 7 अक्टूबर से संघर्ष जारी है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, हिंसा में अब तक गाजा में लगभग 7,028 फिलिस्तीनी और इजराइल में कम से कम 1,400 लोग मारे गए हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined