दुनिया

Israel Hamas War: इजरायली बमबारी में तबाह फिलिस्तीनियों को मिलने लगी है मानवीय सहायता, लेकिन अभी मुश्किलें कम नहीं

संयुक्त राष्ट्र और गुटेरेस के लिए बड़ा लक्ष्य इजरायल को हमास को खत्म करने के लिए खतरनाक जमीनी हमले शुरू करने से रोकना है, इससे बड़े पैमाने पर नागरिक हताहत हो सकते हैं और इस क्षेत्र में संघर्ष फैल सकता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

इजरायल और हमास के बीच जंग जारी है। इजरायली बमबारी से गाजा में हालात भयावह होते जा रहे हैं। इस बीच फिलिस्तीनियों के लिए अच्छी खबर यह है कि उनके लिए गाजा में मानवीय सहायता पहुंचने लगी है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस की एक पखवाड़े की कूटनीतिक पहल और अंतरात्‍मा को झकझोरने वाली अपील और अंतरराष्ट्रीय दबाव के बाद, राहत सामग्री से लदे 20 ट्रकों का एक काफिला मिस्र से राफा सीमा पार कर गाजा में गया। इससे गाजा पर इजरायल की नाकेबंदी से फंसे 20 लाख लोगों को राहत मिलेगी मिलेगी।

इजरायल ने गाजा में 20 ट्रकों की आवाजाही की अनुमति तो दे दी, लेकिन अनधिकृत वाहनों को हमलों के खतरे का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में संयुक्त राष्ट्र कार्यक्रम का भविष्य अधर में लटका हुआ है। भोजन, दवा और ईंधन से लदे 200 अन्य ट्रक मिस्र-गाजा सीमा पर खड़े हैं, जबकि मिस्र, इयरायल और अमेरिका के अधिकारी गाजा में जाने के लिए शर्तों पर सौदेबाजी कर रहे हैं।

Published: undefined

गुटेरेस ने कहा, "वे गाजा में लोगों के लिए जीवन रेखा हैं", "मृत्यु और जीवन के बीच, पानी के साथ, भोजन के साथ, दवाओं के साथ, गाजा के लोगों की जरूरत की हर चीज के साथ।"

क्षेत्र पर शासन करने वाले हमास समूह द्वारा 7 अक्टूबर को किए गए हमले के प्रतिशोध के रूप में इजरायल ने गाजा की नाकाबंदी की है, इससे बिजली, पानी और दवा, ईंधन और अन्य आवश्यक आपूर्ति में कटौती हुई है। उस हमले में इजरायल में 1,400 से अधिक लोग मारे गए थे और लगभग 200 लोगों को हमास ने बंधक बना लिया। वहीं, फिलिस्तीनी अधिकारियों का कहना है कि इजरायल की जवाबी कार्रवाई में लगभग 4,000 लोगों की मौत हुई है।

Published: undefined

गुटेरेस ने इजरायल को काहिरा, वाशिंगटन और संयुक्त राष्ट्र से जुड़ी एक व्यवस्था में मिस्र से गाजा में आपूर्ति की अनुमति देने के लिए सहमत करने के लिए अपने राजनयिक कौशल का इस्तेमाल किया। उन्हें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से कुछ मदद मिली, जिन्होंने इजरायल पर 20 ट्रकों को गाजा में प्रवेश करने की अनुमति देने के लिए दबाव डाला।

लेकिन संयुक्त राष्ट्र और गुटेरेस के लिए बड़ा लक्ष्य इजरायल को हमास को खत्म करने के लिए खतरनाक जमीनी हमले शुरू करने से रोकना है, इससे बड़े पैमाने पर नागरिक हताहत हो सकते हैं और इस क्षेत्र में संघर्ष फैल सकता है। संयुक्त राष्ट्र के काफिले को अनुमति देने में एक बाधा, ट्रकों का निरीक्षण है कि वे हथियार तो नहीं ले जा रहे हैं। इजरायल ने उत्तरी गाजा को खाली करने का आदेश दिया है, इससे भी क्षेत्र में राहत सामग्री भेजने में कठिनाई हो रही है।

Published: undefined

गुटेरेस ने शुक्रवार को कहा कि हम अब सभी पक्षों के साथ सक्रिय रूप से जुड़ रहे हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ये ट्रक वहां पहुंच सकें जहां उनकी जरूरत है। गुटेरेस यह भी चाहते हैं कि राहत व्यवस्था 20 ट्रकों से आगे बढ़कर नियमित हो जाए।

उन्होंने कहा, "हम एक काफिले के आने की उम्मीद नहीं कर रहे हैं, हम गाजा के लोगों को पर्याप्त सहायता प्रदान करने के लिए गाजा में हर जगह जाने के लिए सार्थक संख्या में ट्रकों के साथ अधिकृत काफिलों की तलाश कर रहे हैं।"

Published: undefined

यह इजरायल के लिए एक कठिन सौदा होगा, जो जमीनी हमले की तैयारी कर रहा है। संयुक्त राष्ट्र, अंततः, इजरायल की दया पर निर्भर है, जो गाजा में प्रवेश करने वाले काफिलों को नष्ट कर सकता है। नाकाबंदी को सामूहिक सज़ा बताया गया है, जो अंतरराष्ट्रीय क़ानून का उल्लंघन है।

गुटेरेस ने कहा, "मैंने बार-बार कहा है कि हमास के बर्बर हमले की निंदा की जानी चाहिए। लेकिन मैंने यह भी कहा है कि वे फिलिस्तीनी लोगों की सामूहिक सजा का बहाना नहीं हो सकते। अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का सम्मान जरूरी है।"

Published: undefined

संयुक्त अरब अमीरात के स्थायी प्रतिनिधि लाना जकी नुसेबीह ने पिछले सप्ताह की शुरुआत में अंतर बताया था, "हमास फिलिस्तीनी लोगों या गाजा के लोगों का प्रतिनिधित्व नहीं करता है, जो आज बेहद पीड़ित हैं।"

संयुक्त राष्ट्र ने 1949 में इजरायल के निर्माण में विस्थापित फिलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए पिछले वर्ष सहायता कार्यक्रम शुरू किया था, जो इस तरह का सबसे बड़ा कार्यक्रम है और इसका वार्षिक बजट 1.6 बिलियन डॉलर है। संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य कार्यक्रम (यूएनआरडब्ल्यूए) के रूप में जाना जाता है, यह गाजा और वेस्ट बैंक में संचालित होता है, लेकिन फिलिस्तीनी शरणार्थियों वाले पड़ोसी देशों में भी स्वास्थ्य केंद्र, शैक्षणिक संस्थान और खाद्य वितरण कार्यक्रम चलाता है।

Published: undefined

यूएनआरडब्ल्यूए राफा क्रॉसिंग के माध्यम से भेजी गई सहायता वितरित करेगा। गुटेरेस ने कहा, "उस तरफ सहायता वितरित करने में सक्षम होने के लिए, यह आवश्यक है कि यूएनआरडब्ल्यूए के पास ईंधन हो और इसलिए हमें यह गारंटी देने की आवश्यकता है कि जरूरतमंद लोगों को सहायता वितरित करने के लिए हमारे पास दूसरी तरफ पर्याप्त ईंधन है।"

इजराइल को गाजा में ईंधन जाने पर आपत्ति है, क्योंकि उसे डर है कि सैन्य गतिविधियों के लिए हमास उसे नियंत्रित कर सकता है। दूसरे बड़े संघर्ष में, यूक्रेन पर रूस का आक्रमण, जहां सुरक्षा परिषद के वीटो गतिरोध के कारण संयुक्त राष्ट्र असहाय दर्शक बन गया था, गुटेरेस ने ब्लैक सी ग्रेन इनिशिएटिव के माध्यम से एक छोटी प्रतीकात्मक जीत हासिल की, जिसने वैश्विक आपूर्ति को स्थिर करने और गंभीर रूप से भोजन की कमी का सामना करने वाले देशों की मदद करने के लिए यूक्रेन से खाद्यान्न को बाहर भेजने की अनुमति दी। लेकिन यह अल्पकालिक था, क्योंकि रूस ने यूक्रेनी खाद्यान्न ले जाने वाले जहाजों को धमकी देकर वापस होने को मजबूर कर दिया था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined