दुनिया

Israel Hamas War: नेतन्याहू बोले- युद्ध के बाद गाजा पट्टी पर इजरायली सेना का नियंत्रण होगा

नेतन्याहू ने कहा कि इजराइल गाजा पट्टी पर नियंत्रण के लिए अंतरराष्ट्रीय ताकतों पर निर्भर नहीं रहेगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि इजरायली रक्षा बल (आईडीएफ) युद्ध की समाप्ति के बाद गाजा पट्टी को नियंत्रित करेगा।

उन्होंने शुक्रवार को तेल अवीव में आईडीएफ मुख्यालय में गाजा सीमावर्ती शहरों के मेयरों को संबोधित करते हुए यह बात कही। नेतन्याहू ने कहा कि इजराइल गाजा पट्टी पर नियंत्रण के लिए अंतरराष्ट्रीय ताकतों पर निर्भर नहीं रहेगा।

Published: undefined

हालांकि, प्रधानमंत्री ने इस बारे में विस्तार से नहीं बताया कि गाजा पट्टी का नियंत्रण लंबे समय तक रहेगा या कम समय के लिए।

दिलचस्प बात यह है कि युद्ध के बाद गाजा पट्टी पर नियंत्रण के संबंध में प्रधानमंत्री और उनकी सरकार के बयान अलग-अलग हैं। अमेरिकी समाचार चैनलों को दिए गए विभिन्न साक्षात्कारों में उन्होंने अलग-अलग बातें कीं। इजरायली सेना फिलहाल गाजा में है और उसने गाजा शहर पर नियंत्रण कर लिया है।

हमास के कई शीर्ष कमांडरों को पहले ही मार गिराया जा चुका है और इजरायली सेना ने हमास नेता याह्या सिनवार के भाई मोहम्मद सिनवार के दफ्तर पर भी छापा मारा है।

Published: undefined

आईडीएफ ने कहा है कि मोहम्मद सिनवार के कार्यालय पर आईडीएफ छापे के दौरान काफी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद और हमास-समर्थक पर्चे मौजूद थे। इजराइल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा है कि इजराइल याहिया सिनवार को मार डालेगा।

इज़राइल के लिए ख़ुफ़िया जानकारी है कि याहिया सिनवार और मोहम्मद डेफ़ ने ही 7 अक्टूबर को इज़राइल में बड़े पैमाने पर नरसंहार और तबाही की योजना बनाई थी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined