दुनिया

Israel-Hamas War: इजरायल ने गाजा में एक घर को बनाया निशाना, 13 फिलिस्तीनी मारे गए

प्रत्यक्षदर्शियों ने समाचार एजेंसी शिन्हुआ को बताया कि इजरायली विमानों ने एक मकान को निशाना बनाया। इससे वह नष्ट हो गया और पड़ोसी मकानों को भी नुकसान पहुंचा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

इजरायल और हमास के बीच जंग जारी है। जंग में हर दिन दर्जनों फिलिस्तीनी मारे जा रहे हैं। फिलिस्तीनी चिकित्सा सूत्रों और प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि मध्य गाजा में नुसेरात शरणार्थी शिविर में एक मकान को निशाना बनाकर किए गए इजरायली हवाई हमले में बच्चों सहित 13 फिलिस्तीनी मारे गए।

प्रत्यक्षदर्शियों ने शनिवार को समाचार एजेंसी शिन्हुआ को बताया कि इजरायली विमानों ने एक मकान को निशाना बनाया। इससे वह नष्ट हो गया और पड़ोसी मकानों को भी नुकसान पहुंचा। इस बीच, फिलिस्तीनी विदेश और प्रवासी मंत्रालय ने इजरायल पर गाजा की पूरी आबादी को मौत की तरफ धकेलने का आरोप लगाया। मंत्रालय ने यह भी कहा कि इजरायल अंतरराष्ट्रीय नियमों और कानूनों को नजरअंदाज कर रहा है।

इससे पहले शनिवार को, गाजा में हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इजरायली हमलों में मरने वाले फिलिस्तीनियों की संख्या बढ़कर 30,960 हो गई है और 72,524 घायल हुए हैं।

Published: undefined

उधर, यमन के हौथी समूह ने सिंगापुर के झंडे वाले एक मालवाहक जहाज और लाल सागर व अदन की खाड़ी में अमेरिकी नौसेना के युद्धपोतों पर हमले का दावा किया है। समूह का यह भी कहना है कि मालवाहक जहाज भी अमेरिका का था।

शिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, हौथी सैन्य प्रवक्ता याह्या सारेया ने एक बयान में शुक्रवार को हुए हमले की जिम्मेदारी ली।

Published: undefined

सारेया ने कहा कि उनकी सेना ने दो अभियान चलाए। पहले में अदन की खाड़ी में अमेरिकी जहाज प्रोपेल फॉर्च्यून को निशाना बनाया गया, जबकि दूसरेे अभियान में लाल सागर और खाड़ी में कई अमेरिकी युद्धपोतों को निशाना बनाया गया। उन्होंने आगे कहा, "जब तक इजरायल गाजा में फिलिस्तीनी लोगों पर हमला और नाकाबंदी बंद नहीं कर देता, तब तक हम लाल सागर और अदन की खाड़ी में अपना अभियान जारी रखेंगे।"

इस बीच, यूएस सेंट्रल कमांड ने शनिवार को सोशल मीडिया पर कहा कि प्रोपेल फॉर्च्यून सिंगापुर का जहाज है और हमले से इसे कोई खास नुकसान नहीं हुआ है। गौरतलब है कि हौथी पिछले साल नवंबर के मध्य से लाल सागर और अदन की खाड़ी में जहाजों पर हमला कर रहे हैं। उनका कहना है कि यह गाजा में फिलिस्तीनियों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined