दुनिया

Israel Hamas War: ड्रोन हमलों में हमास के इकोनॉमिक मिनिस्टर की मौत, इजरायली सेना ने किया दावा

इजरायली सेना ने कहा कि मारे गए दो लोगों में पहला जवाद अबू शमाला हमास के धन का प्रबंधन करता था। वह गाजा पट्टी में समूह के वित्तपोषण और निर्देशन के लिए फंड निर्धारित करता था। दूसरा, ज़कारिया अबू मोअम्मर, हमास समूह के आंतरिक संबंधों का प्रमुख था।

इजरायली सेना ने ड्रोन हमलों में हमास के इकोनॉमिक मिनिस्टर को मार गिराने का किया दावा
इजरायली सेना ने ड्रोन हमलों में हमास के इकोनॉमिक मिनिस्टर को मार गिराने का किया दावा फोटोः IANS

इजरायली मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने मंगलवार को दावा किया कि उसने सोमवार रात गाजा पट्टी में ताबड़तोड़ ड्रोन हमलों में हमास के इकोनॉमिक मिनिस्टर और उसके पोलित ब्यूरो के एक अन्य वरिष्ठ सदस्य को मार डाला है। टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, सेना ने कहा कि पहला जवाद अबू शमाला हमास समूह के धन का प्रबंधन करता था। वह गाजा पट्टी में आतंक के वित्तपोषण और निर्देशन के लिए फंड निर्धारित करता था। दूसरा, ज़कारिया अबू मोअम्मर, हमास समूह के आंतरिक संबंधों का प्रमुख था।

Published: undefined

आईडीएफ ने कहा, "वह गाजा पट्टी में आतंकवादी समूहों के बीच हमास का एक वरिष्ठ निर्णय-निर्माता और समन्वयक था।" आईडीएफ ने कहा कि वह हमास के गाजा प्रमुख याह्या सिनवार का विश्वासपात्र था और आतंकवादी समूह के "वरिष्ठ मंच का हिस्सा था, जो संगठन के निर्णय लेने और इजरायल के खिलाफ कई आतंकवादी गतिविधियों की योजना बनाने में शामिल था।"

Published: undefined

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, गाजा पर इजरायल के हमलों के जवाब में हमास ने विशेष रूप से इजरायल के शहर अश्कलोन पर हमला करने की धमकी दी है। टेलीग्राम पर एक पोस्ट में हमास ने कहा कि गाजा पट्टी के ठीक उत्तर में स्थित शहर के निवासियों को कुछ ही घंटों में यहां से निकलना होगा। इजरायली सेना ने कहा कि शनिवार से गाजा से इजरायल में 4,500 से अधिक रॉकेट दागे जा चुके हैं।

Published: undefined

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार इजरायल की आपातकालीन सेवाओं ने कहा है कि गाजा की सीमा से लगे एस्खोल क्षेत्र में एक रॉकेट हमले में दो विदेशी कर्मचारी मारे गए हैं और एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया है। द गार्जियन के अनुसार एक इजरायली सैन्य प्रवक्ता ने कहा कि उसकी सेना गाजा सीमा पर टैंकों और हेलीकॉप्टरों की 'लोहे की दीवार' बना रही है, जो घिरे हुए इलाके में बड़े पैमाने पर जमीनी हमले की उम्मीद से पहले है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined