दुनिया

Israel Hamas War: 10 मार्च से पहले युद्धविराम के आसार, बंधकों की अदला-बदली की संभावना बढ़ी

इजरायल ने मध्यस्थों को यह भी सूचित किया है कि यदि समझौता नहीं हुआ, तो प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू गाजा पट्टी के राफा क्षेत्र में इजरायली सैनिकों के जमीनी हमले को तेज कर देंगे, जहां महिलाओं और बच्चों की एक बड़ी आबादी रहती है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

मोसाद के प्रमुख डेविड बार्निया और शिन बेट के निदेशक रोनेन बार के नेतृत्व में इजरायल का प्रतिनिधिमंडल अमेरिका, कतर और मिस्र के अधिकारियों के साथ पेरिस और काहिरा में मैराथन वार्ता के बाद यरूशलेम वापस आ गया है।

इजरायली रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, मोसाद प्रमुख ने इजरायली युद्ध मंत्रिमंडल के सदस्यों को अनौपचारिक रूप से जानकारी दी है और कहा है कि 10 मार्च को रमजान माह शुरू होने से पहले युद्धविराम की संभावना है। इजराइल रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, हमास इजराइल द्वारा रखे गए सभी सुझावों पर लगभग सहमत हो गया है, इसमें सभी बंधकों को रिहा करना भी शामिल है, जिसमें मारे गए लोगों के शव भी शामिल हैं।

Published: undefined

इजराइल ने मध्यस्थों को यह भी सूचित किया है कि यदि समझौता नहीं हुआ, तो प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू गाजा पट्टी के राफा क्षेत्र में इजरायली सैनिकों के जमीनी हमले को तेज कर देंगे, जहां महिलाओं और बच्चों की एक बड़ी आबादी रहती है।

उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, इजराइली पक्ष उत्तरी गाजा से विस्थापित फिलिस्तीनियों के पुनर्वास के लिए भी सहमत हो गया है। इजरायली पक्ष का नेतृत्व डेविड बार्निया और रोनेन बार ने किया। कतर के प्रधान मंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी, केंद्रीय खुफिया एजेंसी के प्रमुख विलियम बर्न्स और मिस्र के खुफिया प्रमुख अब्बास कामेल भी वार्ता में शामिल थे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined