दुनिया

Israel Hamas War: गाजा अस्पताल पर हमले के बाद बाइडेन का प्लान हुआ फेल! जॉर्डन ने रद्द की बैठक, ईरान-तुर्की की चेतावनी

युद्ध के बीच तुर्की और ईरान लगातार इजरायल को चेतावनी दे रहे हैं। दोनों देशों ने खुले तौर पर फिलिस्तीन का समर्थन किया है और कहा है कि अगर गाजा में हमले नहीं रोके गए तो जंग कई मोर्चे से शुरू हो जाएगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

गाजा के अस्पताल पर रॉकेट हमले में बच्चों समेत 500 लोगों की मौत के बाद पूरी दुनिया में इजरायल की चौतरफा कड़ी आलोचना हो रही है। हालांकि इजरायल ने इस हमले से खुद को अलग करते हुए इसके लिए हमास को ही जिम्मेदार ठहराया है। लेकिन इस हमले के बाद जंग के हालात बदलते नजर आ रहे हैं। इस हमले का असर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के इजरायल दौरे पर भी पड़ा है।

गाजा के अस्पताल पर हमले के बाद फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने बाइडेन के साथ प्रस्तावित बैठक को तुरंत रद्द कर दिया। इसके बाद जॉर्डन के किंग अब्दुल्ला ने समिट को रद्द कर दिया, जिसमें बाइडेन को मिस्र और फिलिस्तीनी नेताओं के साथ बैठकर बातचीत करनी थी। बाइडेन अपनी एक दिवसीय यात्रा के दौरान तेल अवीव और जॉर्डन पहुंचने वाले थे। अब वो सिर्फ इजरायल का दौरा ही करेंगे।

Published: undefined

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन आज इजरायल और मिडिल ईस्ट के दौरे पर पहुंच रहे हैं। उनके दौरे का मकसद जंग में इजरायल का समर्थन करना। साथ ही गाजा पट्टी में मानवीय मदद पहुंचाने के उपाय खोजना है। बाइडेन को जॉर्डन भी जाना है। वहां किंग अब्दुल्ला द्वितीय, इजिप्ट के राष्ट्रपति अब्दुल फतह अल सीसी के साथ वार्ता प्रस्तावित है। पहली मीटिंग में फिलिस्तीन प्रशासक प्रमुख मोहम्मद अब्बास को भी शामिल होना था। लेकिन, गाजा के अस्पताल पर हमले के बाद बाइडेन का नाकाम हो गया है। अब खबर है कि जॉर्डन ने किंग अब्दुल्ला, सीसी, अब्बास के साथ समिट को रद्द कर दिया है। मतलब यह कि तीनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने बाइडेन से मुलाकात करने से इनकार कर दिया है।

Published: undefined

ईरान और तुर्की लगातार इजरायल को दे रहे चेतावनी

युद्ध के बीच तुर्की और ईरान लगातार इजरायल को चेतावनी दे रहे हैं। दोनों देशों ने खुले तौर पर फिलिस्तीन का समर्थन किया है और कहा है कि अगर गाजा में हमले नहीं रोके गए तो जंग कई मोर्चे से शुरू हो जाएगी। इसके नतीजे इजरायल को भुगतने होंगे। इससे पहले तुर्की के राष्ट्रपति ने कहा था कि स्वतंत्र फिलिस्तीन बनने से ही शांति आएगी।

Published: undefined

मारे गए लोगों के प्रति बाइडेन ने जताई संवेदनाएं

व्हाइट हाउस के एक अधिकारी के मुताबिक, बाइडेन ने गाजा के अस्पताल पर हुए हमले में मारे गए निर्दोष लोगों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है। उन्होंने कहा, बाइडेन जल्द ही मिस्र, फिलिस्तीनी और जॉर्डन के नेताओं के साथ व्यक्तिगत रूप से बात करने के लिए उत्सुक हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: उद्धव की शिवसेना ने महाराष्ट्र चुनाव के लिए 65 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की, आदित्य ठाकरे वर्ली से लड़ेंगे

  • ,
  • बाबा सिद्दीकी हत्याकांड में हुई 11वीं गिरफ्तारी, सरगना और शूटर के बीच अहम भूमिका निभाने वाला पकड़ा गया

  • ,
  • दुनियाः रूस में पीएम मोदी-जिनपिंग के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता और सूडान में मस्जिद पर हवाई हमले में 31 की मौत

  • ,
  • अभी भारत में ही रहेंगी तसलीमा नसरीन, बोलीं- सुबह गृहमंत्री को ट्वीट किया और शाम को परमिट मिल गया

  • ,
  • महाराष्ट्र: MVA में तय हो गया सीट बंटवारा, तीनों दल 85-85 सीटों पर लड़ेंगे चुनाव, बाकी सीटें सहयोगियों के लिए