दुनिया

इजरायल ने लेबनान पर किया बड़ा हमला, हिजबुल्लाह के 300 से अधिक ठिकानों को निशाना बनाने का किया दावा

आईडीएफ ने कहा कि अब तक 300 से अधिक ठिकानों पर हमले किए जा चुके हैं। आईडीएफ का कहना है कि हिजबुल्लाह के लड़ाके इजरायल के खिलाफ रॉकेट हमलों की तैयारी कर रहे थे, जिसकी वजह से इजरायल ने रक्षात्मक और आक्रामक कदम उठाए हैं।

इजरायल ने लेबनान पर किया बड़ा हमला, हिजबुल्लाह के 300 से अधिक ठिकानों को निशाना बनाने का किया दावा
इजरायल ने लेबनान पर किया बड़ा हमला, हिजबुल्लाह के 300 से अधिक ठिकानों को निशाना बनाने का किया दावा फोटोः IANS

इजरायल के रक्षा बलों (आईडीएफ) ने सोमवार को लेबनान में बड़े पैमाने पर हवाई हमले शुरू कर दिए। आईडीएफ ने दक्षिणी और पूर्वी लेबनान में हिजबुल्लाह के 300 से अधिक ठिकानों को निशाना बनाने का दावा किया। इजरायली सेना ने बताया कि हमले दक्षिणी लेबनान और बेका घाटी में केंद्रित थे। बयान में दावा किया गया कि आईडीएफ के लड़ाकू विमानों ने 'हिजबुल्लाह से संबंधित आतंकी ठिकानों' पर हमला किया।

Published: undefined

आईडीएफ ने बताया कि अब तक 300 से अधिक ठिकानों पर हमले किए जा चुके हैं। सुरक्षा बलों के मुताबिक, यह ऑपरेशन खुफिया विभाग और वायु सेना के साथ पूर्ण समन्वय में किया गया। इजराइल के अमियाद और सेफ़ेद क्षेत्रों में अलर्ट एक्टिव होने के बाद, वायु रक्षा बलों ने लेबनान की तरफ से कई रॉकेटों को रोक दिया, जबकि अन्य प्रोजेक्टाइल अमियाद के पास खुले क्षेत्रों में गिरे।

Published: undefined

आईडीएफ ने बताया कि 10 और रॉकेट इजरायल के निचले गैलिली क्षेत्र में भी गिरे, हालांकि तत्काल किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। आईडीएफ का कहना है कि हिजबुल्लाह के लड़ाके इजरायल के खिलाफ रॉकेट हमलों की तैयारी कर रहे थे, जिसकी वजह से इजरायल ने रक्षात्मक और आक्रामक कदम उठाए हैं। इससे पहले इजरायल के सैन्य प्रवक्ता डैनियल हगारी ने सोमवार को दक्षिणी लेबनान के निवासियों को चेतावनी दी कि वे क्षेत्र में बड़े पैमाने पर होने वाले इजरायली हमले से पहले तुरंत अपना घर छोड़ दें।

Published: undefined

हगारी ने चेतावनी दी कि 'जल्द ही' बड़े पैमाने पर हवाई हमले शुरू होंगे। पूरे लेबनान में घरों और अन्य इमारतों में स्थित हिजबुल्लाह की संपत्तियों को निशाना बनाया जाएगा। इजरायली सैन्य प्रवक्ता ने कहा, 'हम लेबनान के उन गांवों के नागरिकों को सलाह देते हैं जो ऐसी इमारतों और क्षेत्रों के करीब स्थित हैं, जिनका इस्तेमाल हिजबुल्लाह अपने सैन्य उद्देश्यों के लिए करता है। वे अपनी सुरक्षा के लिए तुरंत खतरे से दूर चले जाएं।'

Published: undefined

इस सप्ताह की शुरुआत में लेबनान में संचार उपकरणों में हुए विस्फोटों के बाद इजरायल-लेबनान सीमा पर तनाव तेजी से बढ़ गया। दो दिन तक हुए इन धमाकों में 37 लोग मारे गए और 2,931 घायल हो गए थे। ये घटनाक्रम इजरायल-लेबनान सीमा पर चल रहे संघर्ष के नवीनतम विस्तार को दर्शाते हैं। यह संघर्ष 8 अक्टूबर, 2023 को शुरू हुआ था, जब हिजबुल्लाह ने गाजा पट्टी में हमास के साथ एकजुटता दिखाते हुए इजरायल पर रॉकेट दागे। इसके बाद इजरायल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए दक्षिण-पूर्वी लेबनान में हवाई हमले किए थे।

Published: undefined

  • ‘मृगया’, ‘सुरक्षा’ और ‘डिस्को डांसर’ जैसी फिल्मों के मशहूर अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती को दादा साहब फाल्के सम्मान

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: कृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह मस्जिद विवाद, इलाहाबाद हाई कोर्ट में आज सुनवाई

  • ,
  • बिहार के बगहा में तटबंध टूटा, शहर से लेकर कई गांव डूबे, लोगों में डर का माहौल, ऊंचे स्थानों पर भाग रहे लोग

  • ,
  • हरियाणा के गोहाना से ग्राउंड रिपोर्ट: बीजेपी का जाटलैंड में संपूर्ण तौर पर कमल खिलाने का सपना कभी पूरा नहीं हुआ!

  • ,
  • नेपाल में बारिश के बाद बाढ़-भूस्खलन से तबाही, अब तक 170 लोगों की मौत, 42 लोग लापता, सैकड़ों घर-पुल क्षतिग्रस्त