दुनिया

इजरायल ने दमिश्क और अलेप्पो एयरपोर्ट पर फिर किया हवाई हमला, एक एयरपोर्ट स्टाफ की मौत, रनवे क्षतिग्रस्त हुआ

इजरायल-हमास संघर्ष के बीच रविवार तड़के इजरायली सेना ने एक बार फिर सीरिया के दमिश्क और अलेप्पो एयरपोर्ट पर हवाई हमला करते हुए कई गोले दागे, जिससे हवाई अड्डों को नुकसान पहुंचा है। हमले में दमिश्क हवाई अड्डे पर एक कर्मचारी की मौत हो गई और एक घायल हो गया।

इजरायल ने दमिश्क और अलेप्पो एयरपोर्ट पर फिर किया हवाई हमला
इजरायल ने दमिश्क और अलेप्पो एयरपोर्ट पर फिर किया हवाई हमला फोटोः IANS

इजरायल-हमास संघर्ष के बीच एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में रविवार तड़के इजरायली सेना ने सीरिया के दमिश्क और अलेप्पो हवाई अड्डों पर हवाई हमला करते हुए कई गोले दागे, जिससे हवाई अड्डों को नुकसान पहुंचा है। इस हमले में दमिश्क हवाई अड्डे पर एक कर्मचारी की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया।

Published: undefined

सीरियाई राज्य समाचार एजेंसी ने रविवार तड़के दमिश्क और अलेप्पो दोनों हवाई अड्डों पर हवाई हमले की सूचना दी। अलेप्पो एजेंसी ने कहा, ''आज सुबह लगभग 5:25 बजे, इजरायली दुश्मन ने लताकिया के पश्चिम और कब्जे वाले सीरियाई गोलान की दिशा से दमिश्क के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों को निशाना बनाते हुए मिसाइलों के विस्फोट के साथ हवाई आक्रमण किया।''

Published: undefined

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, सीरियाई एजेंसी ने कहा कि इस हमले में दमिश्क हवाई अड्डे पर एक कर्मचारी की मौत हो गई, जबकि एक अन्य घायल हो गया है। इसमें कहा गया है कि दोनों हवाई अड्डों पर रनवे के क्षतिग्रस्त होने से वे सेवा से बाहर हो गए हैं और हवाई यातायात को लताकिया शहर की ओर मोड़ दिया गया है।

Published: undefined

इजराइल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने आरोप लगाया है कि सीरिया इजराइल पर हमलों को समर्थन दे रहा है। आईडीएफ के सूत्रों ने बताया कि हमला रविवार तड़के हुआ। शनिवार को इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट के बारे में बताया था कि अगर सीरिया से हमले होते हैं तो इजरायल बर्दाश्त नहीं करेगा। गैलेंट ने ऐसी स्थिति में हिजबुल्लाह और सीरिया को परिणाम भुगतने की चेतावनी दी।

Published: undefined

इस बीच इजरायल के रक्षा मंत्रालय और इजरायल रक्षा बलों ने रविवार को लेबनान की सीमा के करीब उत्तरी क्षेत्रों में समुदायों के लिए राज्य-वित्त पोषित निकासी योजना के विस्तार की घोषणा की। यह 14 अतिरिक्त समुदायों पर लागू होता है: स्निर, डैन, बीट हिलेल, शीयर यशुव, हागोश्रीम, लिमन, मात्ज़ुवा, एयलॉन, गोरेन, गोर्नोट हागैलिल, इवन मेनाकेम, सासा, त्ज़िवोन और रामोट नेफ्ताली।

आईडीएफ और अन्य एजेंसियों ने सोमवार को लेबनानी सीमा के 2 किमी (1.24 मील) के भीतर रहने वाले 28 समुदायों को खाली करने की योजना की घोषणा की। तब से, इसमें आसपास के क्षेत्र में आने वाले कस्बों को शामिल किया गया है। शुक्रवार तक, उत्तरी और दक्षिणी इजरायल में लगभग 123,000 नागरिकों को उनके घरों से निकाला गया।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined