दुनिया

जंग के बीच हमास के दावे से इजरायलियों में हड़कंप! हमास ने कहा- इजरायल की बमबारी में 50 इजरायली बंधक मारे गए

हमास के प्रवक्ता अबू उबैदा ने समूह के टेलीग्राम चैनल में एक पोस्ट में कहा कि अल कसम ब्रिगेड का अनुमान है कि जायोनी हत्याओं और नरसंहारों के परिणामस्वरूप गाजा पट्टी में मारे गए जायोनी बंधकों की संख्या लगभग 50 लोगों तक पहुंच गई है।

जंग के बीच हमास ने 50 इजरायली बंधकों के मारे जाने का किया दावा।
जंग के बीच हमास ने 50 इजरायली बंधकों के मारे जाने का किया दावा। फोटो: Getty Images

इजरायल और हमास के बीच युद्ध जारी है। इजरायल गाजा में लगातार ताबड़तोड़ बमबारी कर हमास के ठिकानों को तबाह करने का दावा कर रहा है। इस बीच हमास ने जो दावा किया है, उससे इजरायल में हड़कंप मच गया है। खास तौर पर उन लोगों में जिनेक परिजन हमास के कब्जे में हैं। हमास ने दावा किया है कि इजरायल की बमबारी में 50 इजरायली बंधक मारे गए हैं। 7 अक्टूबर को हमास के हमले में इजराल में 1,400 लोग मारे गए थे। इस दौरान 222 लोगों को हमास ने बंधक बना लिया था। हमास ने इन्हीं बंधकों में से 50 के मारे जाने का दावा किया है।

Published: 27 Oct 2023, 10:14 AM IST

हमास के प्रवक्ता अबू उबैदा ने समूह के टेलीग्राम चैनल में एक पोस्ट में कहा, "अल कसम ब्रिगेड का अनुमान है कि जायोनी हत्याओं और नरसंहारों के परिणामस्वरूप गाजा पट्टी में मारे गए जायोनी बंधकों की संख्या लगभग 50 लोगों तक पहुंच गई है।"

Published: 27 Oct 2023, 10:14 AM IST

तेल अवीव में बंधकों के परिवारों और दोस्तों ने विरोध प्रदर्शन किया और गुरुवार को म्यूजियम स्क्वॉयर में बड़े पैमाने पर प्रदर्शन हुआ। वक्ताओं ने इजराइली सरकार से आह्वान किया कि उन्होंने धैर्य खो दिया है और सरकार को कार्रवाई करनी चाहिए और पकड़े गए लोगों को घर वापस लाना चाहिए। लगातार इजरायली प्रदर्शन कर रहे हैं और सरकार से अपने परिजनों को हमास के कब्जे से छुड़ाने की मांग कर रहे हैं। इन सबके बीच सवाल यह भी है कि हमास ने जितने लोगों को बंधक बनाया था, उनमें कितने लोग जिंदा हैं और कितने लोग मार दिए गए हैं?

Published: 27 Oct 2023, 10:14 AM IST

जंग से जुड़े अन्य अपडेट

  • फिलिस्तीनी समाचार एजेंसी WAFA के अनुसार, गाजा में बीती रात हुए इजरायली हमलों में दो दर्जन से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं, और कई अन्य घायल हुए हैं।

  • इजरायली सेना के मुताबिक, हवाई हमले में तीन हमास आपरेटिव मारे गए हैं।

  • रेड क्रिसेंट के मुताबिक, आपातकालीन कर्मियों ने एक दिन से अधिक समय तक मलबे में दबी रहने के बाद 11 साल की एक लड़की को बचाया है।

  • पत्रकारों की सुरक्षा करने वाली समिति के मुताबिक, इजराइल-गाजा युद्ध में कम से कम 27 मीडियाकर्मी मारे गए हैं, जिनमें 22 फिलिस्तीनी, चार इजराइली और एक लेबनानी शामिल हैं।

  • हमास के राजनीतिक ब्यूरो के प्रमुख, इस्माइल हानियेह ने एक टेलीविजन संबोधन में चेतावनी दी कि गाजा के खिलाफ जारी इजरायली आक्रामकता पूरे क्षेत्र को अस्थिर कर देगी।

  • संयुक्त राष्ट्र सहायता प्रमुख मार्टिन ग्रिफिथ्स ने कहा कि गाजा में न्यूनतम मानवीय जरूरतों तक पहुंचने में दुनिया विफल हो रही है।

  • अमेरिकी कर्मियों पर हमलों में वृद्धि की पुष्टि के बाद अमेरिका ने मध्य पूर्व में 900 अतिरिक्त सैनिकों को तैनात किया है।

Published: 27 Oct 2023, 10:14 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 27 Oct 2023, 10:14 AM IST