दुनिया

अगले लीडर का नाम गुप्त रखेगा हमास, इजरायल को चकमा देने का प्लान किया तैयार: रिपोर्ट

इस्माइल हानिया की जुलाई में हत्या के बाद याह्या सिनवार को हमास के राजनीतिक ब्यूरो का प्रमुख नियुक्त किया गया था। इजरायली सेना ने सिनवार को भी 16 अक्टूबर को मार गिराया। इजरायल के मुताबिक सिनवार पिछले साल के 7 अक्टूबर अटैक का मुख्य रणनीतिकार था।

अगले लीडर का नाम गुप्त रखेगा हमास, इजरायल को चकमा देने का प्लान किया तैयार: रिपोर्ट
अगले लीडर का नाम गुप्त रखेगा हमास, इजरायल को चकमा देने का प्लान किया तैयार: रिपोर्ट फोटोः सोशल मीडिया

याह्या सिनवार की हत्या के बाद हमास के सामने नए नेता को चुनने का सवाल खड़ा हो गया है। फिलिस्तीनी ग्रुप के अगले राजनीतिक ब्यूरो चीफ बनने की दौड़ में 5 उम्मीदवार शामिल हैं। यह जानकारी एक प्रमुख अरब दैनिक ने रविवार को हमास के सूत्रों के हवाले से दी। अरबी अखबार अशरक अल-अवसात ने बताया कि संगठन के भीतर इस मुद्दे को लेकर चर्चा का दौर जारी है। इसमें भाग लेने वाले लोग अगले नेता का नाम गुप्त रखने के पक्ष में हैं।

Published: undefined

प्रकाशन ने खुलासा किया कि हमास शूरा परिषद के अध्यक्ष मोहम्मद दरवेश के साथ संगठन के पोलित ब्यूरो के तीन सदस्य- खलील अल-हेया, मोहम्मद नज्जल और खालिद मेशाल- सिनवार के उत्तराधिकारी के रूप में सबसे आगे हैं। हमास के सूत्रों ने अशरक अल-अवसात को बताया कि अगले नेता के नाम को गुप्त रखने के मामले में संगठन में आम सहमति बनती जा रही है। रिपोर्ट में बताया गया है कि इस कदम का मकसद नए अधिकारी को 'काम करने के लिए अधिका मौका देना और उसे इजरायल से बचाना है, जो आंदोलन के ज्यादातर नेताओं की हत्या करने की कोशिश कर रहा है।'

Published: undefined

इस्माइल हानिया की मौत के बाद सिनवार को हमास के राजनीतिक ब्यूरो का प्रमुख नियुक्त किया गया था। हानिया की इस साल जुलाई में ईरान के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के दौरान तेहरान में हत्या कर दी गई थी। इजरायली सेना ने हमास लीडर याह्या सिनवार को बुधवार (16 अक्टूबर) को मार गिराया। इजरायल के मुताबिक सिनवार पिछले साल के 7 अक्टूबर अटैक का मुख्य रणनीतिकार था। इजरायल ने गुरुवार (17 अक्टूबर) को हमास लीडर की मौत की आधिकारिक रूप से घोषणा की।

Published: undefined

इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) और शिन बेट सिक्योरिटी एजेंसी ने एक बयान में कहा, '7 अक्टूबर के हमले और नरसंहार का सूत्रधार सिनवार, बुधवार को दक्षिणी गाजा के राफा में गोलीबारी में मारा गया।' बता दें 7 अक्टूबर 2023 को इजरायल पर हमास के हमलों में करीब 1200 लोग मारे गए थे और 250 से अधिक लोगों को बंदी बना लिया गया था। इनमें से 101 बंधक अभी लापता हैं जिनके बारे में माना जाता है कि वो गाजा में मौजूद हैं।

Published: undefined

इस हमले के बाद इजरायल ने हमास के खिलाफ युद्ध का ऐलान कर दिया और फिलिस्तीनी ग्रुप के कब्जे वाली गाजा पट्टी पर हमले शुरू कर दिए। अलजजीरा की 20 अक्टूबर की रिपोर्ट के मुताबिक गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि अक्टूबर 2023 में फिलिस्तीनी क्षेत्र पर इजरायल के युद्ध की शुरुआत के बाद से 42,603 ​​लोग मारे गए हैं और 99,795 घायल हुए हैं। मंत्रालय के अनुसार, मृतकों की संख्या में पिछले 24 घंटों में हुई 84 मौतें शामिल हैं। रिपोर्ट के मुताबिक यह संख्या संभवतः बहुत अधिक हो सकती है क्योंकि गाजा पट्टी में नष्ट हो चुकी इमारतों के विशाल मलबे में लगभग 10,000 शव दबे हुए हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • 'बाबा सिद्दीकी के हत्यारों की नजर अब मुझ पर, लेकिन मुझे डरा नहीं सकते', जीशान सिद्दिकी ने हत्यारों को चुनौती

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: आतंक के खिलाफ लड़ाई में देश एकजुट, जम्म-कश्मीर के गांदरबल आतंकी हमले पर बोले राहुल गांधी

  • ,
  • कांग्रेस ने उपराष्ट्रपति के बयान पर कहा- विदेश जाना छात्रों के लिए नयी बीमारी नहीं, बल्कि ‘बीमार शिक्षा प्रणाली’ है

  • ,
  • जम्मू-कश्मीर: आतंकवादी हमले में एक डॉक्टर और 6 श्रमिकों की मौत, प्रियंका गांधी बोलीं- निर्दोष नागरिकों की हत्या...

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: न्यूजीलैंड की महिला टीम पहली बार बनी टी20 विश्व कप विजेता, दक्षिण अफ्रीका को हराकर जीता खिताब