दुनिया

हैकर्स ने बीते 10 साल में क्रिप्टो में चुराए 30 अरब डॉलर, रिपोर्ट में कई चौंकाने वाले खुलासे

एक नई रिपोर्ट से पता चला है कि 2012 से लेकर अब तक रिकॉर्ड की गई 1,102 घटनाओं में 30 अरब डॉलर से ज्यादा की चोरी की है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

एक नई रिपोर्ट से पता चला है कि हैकर्स ने 2012 से लेकर अब तक रिकॉर्ड की गई 1,102 घटनाओं में 30 अरब डॉलर से ज्यादा की चोरी की है। ब्‍लॉकचेन सिक्‍युरिटी कंपनी स्लोमिस्ट के अनुसार, चोरी के तरीकों में अनुबंध से जुड़े जोखिम, रग पुल, फ्लैश लोन हमले, घोटाले और प्राइवेट की लीक शीर्ष पांच में रहे हैं।

Published: undefined

इनमें एक्‍सचेंज हैक की 118, इथेरियम इकोसिस्टम हैक की 217, बीएनबी स्मार्ट चेन इकोसिस्टम हैक की 162, ईओएस इकोसिस्टम हैक की 119 और नॉनफंजीबल टोकन हैक या एनएफटी की 85 घटनाएं शामिल हैं।

Published: undefined

पिछले दशक में कुल एक्सचेंज घाटा 10 अरब डॉलर से अधिक था। रिपोर्ट के अनुसार, 2010 के दशक की शुरुआत और फिर 2019 से 2021 के बीच हैकिंग की घटनाएं सबसे ज्‍यादा हुईं।वर्ष 2022 के बाद से इनमें कुछ हद तक कमी आई है।

Published: undefined

इस बीच, 'पिंक गैंगर' नाम का एक हैकिंग ग्रुप पत्रकार बनकर लोगों से डिस्कॉर्ड और ट्विटर अकाउंट के आंकड़े लेता था और क्रिप्‍टो करेंसी की चोरी करता था। एंटी-स्कैम मंच स्कैमस्निफर के विश्‍लेषक के अनुसार, पिंक ड्रेनर 1,932 पीडि़तों के आंकड़े एकत्र कर मेनेट, आर्बिट्रम, बीएनबी, पॉलीगॉन, अपीमिज्म और अन्य ब्‍लॉक चेन से लगभग 30 लाख डॉलर की डिजिटल संपत्ति की चोरी की थी।

एक व्यक्ति से एनएफटी में 3,27,000 डॉलर की चोरी के बाद स्कैमस्‍निफर के ऑन-चेन मॉनिटरिंग बॉट्स द्वारा उसे पकड़ा गया था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined