दुनिया

इजरायल और हमास में जमीनी जंग तेज, IDF ने गाजा को चारों तरफ से घेरने का किया दावा, पढ़िए युद्ध से जुड़े ताजा अपडेट

इजरायल और हमास के बीच जमीन पर झड़पें तेज हो गई हैं। इजरायली सेना के मुताबिक, उसे लगातार जमीन पर बढ़त मिल रह है। आईडीएफ ने दावा किया कि पिछले 24 घंटे में गाजा पट्टी के अंदर हमास के 130 लड़ाकों को उसने मार दिया है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images 

इजरायल और हमास के बीच जंग जारी है। गाजा में इजरायली लड़ाकू विमानों की बमबारी भी जारी है। गाजा में मरने वाले फिलिस्तीनियों की संख्या बढ़कर 9,061 हो गई है। इनमें साढ़े तीन हजार से ज्यादा बच्चे और ढाई हजार से ज्यादा महिलाएं शामिल हैं।

Published: 03 Nov 2023, 11:05 AM IST

इजराल-हमास में जमीनी जंग तेज

इजरायली सेना ने दावा किया है कि उसने गाजा शहर को चारों तरफ से घेर लिया है और आगे बढ़ रही है। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि हम इस लड़ाई के चरम पर पहुंच गए हैं, और गाजा के बाहरी इलाकों में हमें अच्छी सफलता मिली है और हम अब आगे बढ़ रहे हैं।

इजरायल और हमास के बीच जमीन पर झड़पें तेज हो गई हैं। इजरायली सेना के मुताबिक, उसे लगातार जमीन पर बढ़त मिल रह है। आईडीएफ ने दावा किया कि पिछले 24 घंटे में गाजा पट्टी के अंदर हमास के 130 लड़ाकों को उसने मार दिया है। इजरायली सेना कहना है कि उसे हवाई और समुद्र के जरिए भी सहायता मिल रही है। इजरायली वायुसेना और नौसेना हमास के खिलाफ डंटकर लड़ रही है।

Published: 03 Nov 2023, 11:05 AM IST

इजरायल को कितना नुकसान पहुंचा?

इजरायली सेना जहां ग्राउंड ऑपरेशन में फायदे की बात कर रही है, वहीं उसे काफी नुकसान भी उठाना पड़ा है। 'अल जज़ीरा' की रिपोर्ट के मुताबिक, जमीनी लड़ाई शुरू होने के बाद सिर्फ गाजा पट्टी के अंदर अब तक 19 इजरायली सैनिक मारे जा चुके हैं। 7 अक्टूबर को युद्ध शुरू होने के बाद से अब तक 335 इजरायली सैनिक मारे जा चुके हैं। इसके अलावा 1400 से ज्यादा इजरायली नागरिक भी मारे गए हैं।

Published: 03 Nov 2023, 11:05 AM IST

इजरायल की बमबारी से थर्राया गाजा

अल जज़ीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायली बलों ने अल-कुद्स अस्पताल के आसपास ताजा बमबारी शुरू की है। रेड क्रिसेंट की ओर से जहां चिकित्सा सुविधा दी जा रही है, वह गाजा शहर के दक्षिण में ताल अल-हवा के आसपास स्थित है। रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायली बलों ने कई बार अस्पताल पर बमबारी करने की धमकी दी है, जहां सैकड़ों बीमार और घायल लोगों के अलावा करीब 14 हजार से ज्यादा नागरिकों ने फिलहाल शरण ले रखा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी दी है कि यहां बड़ी संख्या में लोग शरण ले रहे हैं और अगर यहां हमला हुआ तो काफी नुकसान होगा। साथ ही इसे युद्ध अपराध भी माना जाएगा।

रिपोर्ट के मुताबिक, ताजा इजरायली हवाई हमलों में उत्तरी गाजा में कई लोगों की जान चली गई और दर्जनों लोग घायल हो गए हैं। इजरायली लड़ाकू विमानों ने रातभर गाजा पर बमबारी की है, जिसमें जबालिया, ब्यूरिज, बेइत लाहिया और गाजा शहर के पड़ोस के अल-जायतून और ताल अल-हवा शामिल हैं। फिलिस्तीनी समाचार एजेंसी वफ़ा के मुताबिक, मृतक और घायल गाजा शहर के अल-शिफा अस्पताल पहुंच रहे हैं। ब्यूरिज और नुसीरत शरणार्थी शिविरों के साथ गाजा पट्टी के मध्य भाग में दीर अल-बलाह शहर पर हवाई हमलों में भी लोग हतात हुए हैं।

Published: 03 Nov 2023, 11:05 AM IST

जेनिन शरणार्थी शिविर पर इजरायल ने की बमबारी

न्यूज़ एजेंसी WAFA के अनुसार, वेस्ट बैंक में जेनिन शरणार्थी शिविर पर इजरायली हमले में कम से कम चार फिलिस्तीनी मारे गए हैं। संयुक्त राष्ट्र राहत कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) के मुताबिक, जेनिन शरणार्थी शिविर जेनिन नगर पालिका की सीमा पर है और वेस्ट बैंक का सबसे उत्तरी शिविर है। 2022 तक शिविर में लगभग 23,628 फिलिस्तीन शरणार्थी पंजीकृत हैं।

वफ़ा न्यूज़ एजेंसी के मुताबिक, वेस्ट बैंक में अन्य जगहों पर इजरायली छापे पड़ रहे हैं। एजेंसी के अनुसार, वेस्ट बैंक में मारे गए लोगों की संख्या बढ़कर 138 हो गई है, जबकि 2,100 अन्य लोग घायल हुए हैं। इजरायल की बमबारी में फिलिस्तीन टीवी संवाददाता मोहम्मद अबू हताब और उनके परिवार के 10 अन्य सदस्यों की मौत हो गई है।

Published: 03 Nov 2023, 11:05 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 03 Nov 2023, 11:05 AM IST