दुनिया

गाजा को पानी और भोजन की तरह ईंधन की भी जरूरत, संयुक्त राष्ट्र अधिकारी ने बताया वहां की स्थिति

संयुक्त राष्ट्र राहत कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) के संचार निदेशक तमारा अलरिफाई ने कहा: "ईंधन के बिना, गाजा में जाना संभव नहीं होगा... इसी तरह साफ पानी के लिए जल संयंत्र को ईंधन के बिना बिजली देना संभव नहीं होगा।"

  फोटो: ians
फोटो: ians 

हमास और इजरायल के बीच चल रहे जंग के कारण गाजा में रहने वाले लोगों को जीना दूभर हो गया है। वहां रोजमर्रा की चीजों की भारी कमी हो गई है। दवाई, भोजन और पानी को लोग मोहताज हैं। वहीं ईंधन की भी कमी हो गई है। संयुक्त राष्ट्र के एक शीर्ष अधिकारी ने सोमवार को कहा कि गाजा पट्टी में ईंधन की आवश्यकता "पानी और भोजन" जितनी ही जरूरी है। उन्होंने कहा कि हमास-नियंत्रित क्षेत्र में प्रवेश करने वाले ट्रकों के दो काफिले विकट परिस्थितियों को मुश्किल से कम कर पाए हैं।

Published: undefined

सीएनएन से बात करते हुए, संयुक्त राष्ट्र राहत कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) के संचार निदेशक तमारा अलरिफाई ने कहा: "ईंधन के बिना, गाजा में जाना संभव नहीं होगा... इसी तरह साफ पानी के लिए जल संयंत्र को ईंधन के बिना बिजली देना संभव नहीं होगा।"

अल्फाई ने कहा कि गाजा में पहुंची मानवीय सहायता स्कूलों में शरण ले रहे 400,000 से अधिक विस्थापितों के लिए ऊंट के मुंह में जीरे के समान है। उन्होंने कहा कि स्थिति "बहुत, बहुत गंभीर" है।

Published: undefined

उन्होंने सीएनएन को बताया कि गाजा में लोगों को भोजन की राशनिंग हो रही है, "यहां तक कि जीवित रहने के लिए प्रति व्यक्ति प्रति दिन न्यूनतम आवश्यक कैलोरी की गिनती भी की जा रही है"।

"हम रफा से गाजा तक ट्रकों की निरंतर और अबाधित पहुंच पर भरोसा कर रहे हैं।"

इज़राइल ने पहले कहा था कि गाजा में ईंधन की अनुमति नहीं दी जाएगी। अल अक्सा शहीद अस्पताल के महानिदेशक इयाद इस्सा अबू ज़हीर ने रविवार को सीएनएन को अपने कर्मचारियों के लिए एक "खूनी दिन" बताया, उन्होंने कहा कि अस्पताल में 166 शव और 300 से अधिक घायल लोग आए थे।

Published: undefined

उन्होंने कहा, "दुनिया के किसी भी अस्पताल के लिए इतनी संख्या में घायलों को भर्ती करना असंभव है।"

गाजा से जुड़ने वाले रफा क्रॉसिंग पर मिस्र की ओर से सहायता का ढेर लग गया है। इस मार्ग को थोड़े समय के लिए खोला गया था, जिससे 21 अक्टूबर को 20 सहायता ट्रकों का पहला काफिला गाजा पहुंचा, और अगले दिन अन्य 14 ट्रक वहां से गुजरे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined