दुनिया

Israel Hamas War: हमास-इज़राइल जंग में अब तक करीब पांच हजार लोगों की मौत, घायलों की संख्या बढ़कर 4,562 हुई

ओसीएचए ने गाजा स्थित फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय का हवाला देते हुए कहा कि गाजा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 3,478 हो गई है। इनमें 853 बच्चे शामिल हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

पिछले 13 दिन से जारी हमास-इजराइल संघर्ष में मरने वालों की संख्या गुरुवार को पांच हजार के करीब हो गई जबकि हजारों अन्य घायल और विस्थापित हुए हैं। अपने नवीनतम स्थिति अद्यतन में, मानव मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएचए) ने कहा कि गुरुवार की सुबह तक इज़राइल में मरने वालों की संख्या 1,400 थी, जिसमें विदेशी नागरिक भी शामिल थे। इजरायली क्षेत्र में फिलिस्तीनी सशस्त्र समूहों ने आबादी वाले इलाकों की ओर अंधाधुंध रॉकेट दागे थे। घायलों की संख्या बढ़कर 4,562 हो गई।

Published: undefined

ओसीएचए के अनुसार, 2005 में कार्यालय द्वारा हताहतों की संख्या दर्ज करना शुरू करने के बाद से 7 अक्‍टूबर के हमले के पहले तक इज़राइल में कुल 400 लोग हमास के हमलों में मारे गये थे। वहीं ताजा हमले में उसकी तुलना में करीब तीन गुणा इजरायली आबादी 13 दिन में संघर्ष में जान गंवा चुकी है। इसके अलावा गाजा में कम से कम 199 लोगों को बंदी बनाकर रखा गया है।

Published: undefined

ओसीएचए ने गाजा स्थित फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय का हवाला देते हुए कहा कि गाजा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 3,478 हो गई है। इनमें 853 बच्चे शामिल हैं। वहीं लगभग 12,500 अन्य घायल हुए हैं।

संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने कहा कि मंगलवार को गाजा शहर के अल अहली अरब बैपटिस्ट अस्पताल में हुए घातक बम विस्फोट में कम से कम 471 लोग मारे गए, जिनमें बच्चे, स्वास्थ्य कर्मचारी और आंतरिक रूप से विस्थापित लोग (आईडीपी) शामिल थे।

Published: undefined

ओसीएचए ने कहा कि पिछले 12 दिन की शत्रुता में गाजा में मरने वालों की कुल संख्या 2014 के संघर्ष के दौरान मरने वालों की कुल संख्या से काफी अधिक हो गई है। उस समय संघर्ष 50 दिन से अधिक समय तक चला था। परिणामस्वरूप 2,251 फिलिस्तीनी मौतें हुईं थी।

इस बीच, वेस्ट बैंक में 7 अक्टूबर को शुरू हुए संघर्ष के बाद से 64 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें 18 बच्चे भी शामिल हैं। घायल व्यक्तियों की संख्या 1,284 है।

Published: undefined

गाजा में आईडीपी की संचयी संख्या लगभग दस लाख होने का अनुमान है, जिसमें संयुक्त राष्ट्र राहत कार्य एजेंसी द्वारा नामित आपातकालीन आश्रयों में रहने वाले 513,907 से अधिक लोग शामिल हैं, जिनमें से 353,539 अकेले मध्य और दक्षिणी गाजा में हैं।

इज़राइल द्वारा 11 अक्टूबर से,बिजली और ईंधन आपूर्ति बंद करने के बाद गाजा पूरी तरह से अंधेरे में डूबा हुआ है। वहां स्थित एकमात्र बिजली संयंत्र बंद हो गया। कार्यालय ने यह भी कहा कि गाजा की पूरी घेराबंदी जारी है। रफाह, इरेज़ और केरेम शालोम क्रॉसिंग बंद हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined