दुनिया

गाजा अस्पताल के पास एक और महिला बंधक का शव मिला, हमास ने इजरायली हमले में मौत का किया था दावा

हमास के अल-कसम ब्रिगेड ने दावा किया था कि मार्सिआनो 9 नवंबर को इजरायली हवाई हमले में मारी गई थी। इजरायली अधिकारियों के अनुसार, जब 7 अक्टूबर को नाहल ओज किबुत्ज पर हमास के हमले के वक्त वह नजर रखने वाले के रूप में काम कर रही थी, तब उसे बंधक बना लिया गया था।

गाजा अस्पताल के पास एक और महिला बंधक का शव मिला, हमास ने इजरायली हमले में मौत का किया था दावा
गाजा अस्पताल के पास एक और महिला बंधक का शव मिला, हमास ने इजरायली हमले में मौत का किया था दावा फोटोः IANS

इजरायली सेना आईडीएफ ने शुक्रवार को कहा कि हमास-नियंत्रित क्षेत्र के सबसे बड़े अस्पताल के परिसर में 65 वर्षीय अपहृत के अवशेष पाए जाने के ठीक एक दिन बाद गाजा के अल-शिफा अस्पताल के पास एक और इजरायली बंधक का शव पाया गया। इजरायल डिफेंस फोर्सेज ने कहा कि शव 19 वर्षीय कॉर्पोरल नोआ मार्सिआनो का था, जिसकी 7 अक्टूबर को हमास ने अपहरण कर हत्या कर दी थी।

Published: undefined

आईडीएफ ने एक्स पर पोस्ट में कहा, "उसका शव गाजा में अल-शिफा अस्पताल के पास आईडीएफ सैनिकों द्वारा पाया और निकाला गया। आईडीएफ परिवार के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करता है और उनका समर्थन करना जारी रखेगा।" मार्सिआनो के शव की खोज दो दिन बाद हुई जब इजरायली सेना ने पुष्टि की कि उसकी मृत्यु हो गई है और उसके परिवार को भी उसके निधन की सूचना दी गई है।

Published: undefined

बीबीसी रिपोर्ट के अनुसार, वह सोमवार को हमास द्वारा जारी एक वीडियो में दिखाई दी थी। हमास की सशस्त्र शाखा, अल-कसम ब्रिगेड ने दावा किया था कि वह 9 नवंबर को इजरायली हवाई हमले में मारी गई थी। इजरायली अधिकारियों के अनुसार, जब 7 अक्टूबर को हमास लड़ाकों ने नाहल ओज किबुत्ज पर हमला किया था, तब मार्सिआनो उस पर नजर रखने वाले के रूप में काम कर रही थी।

Published: undefined

शुक्रवार की घोषणा के एक दिन पहले आईडीएफ ने कहा था कि उसने अल-शिफा अस्पताल से 65 वर्षीय इजरायली महिला येहुदित वीस का शव बरामद किया है, जहां सेना ने बुधवार को तलाशी और छापेमारी अभियान चलाया था। अधिकारियों के मुताबिक, गाजा में 237 लोगों को बंदी बनाया गया है, जिनमें इजरायली, विदेशी नागरिक और बच्चे शामिल हैं।

Published: undefined

अब तक, हमास द्वारा चार नागरिक बंधकों को रिहा कर दिया गया है और एक महिला सैनिक को इजरायली बलों ने बचाया है। इजरायल ने कहा है कि हमास अल-शिफ़ा अस्पताल के नीचे एक कमांड सेंटर संचालित करता है और चिकित्सा परिसर को आधार के रूप में भी उपयोग करता है। हालांकि, हमास द्वारा इन आरोपों का बार-बार खंडन किया गया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined