दुनिया

नाटो सदस्य बनने के यूक्रेन के सपने को बाइडेन ने तोड़ा, कहा- युद्धग्रस्त देश अभी इसके लिए तैयार नहीं

बाइडेन मंगलवार और बुधवार को लिथुआनिया के विलनियस में नाटो शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। नाटो सदस्यता के लिए जेलेंस्की का दबाव सम्मेलन में चर्चा का मुख्य केंद्र होगा। बैठक में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, जापान, दक्षिण कोरिया और यूरोपीय संघ के नेता भी भाग लेंगे।

नाटो सदस्य बनने के यूक्रेन के सपने को बाइडेन ने तोड़ा
नाटो सदस्य बनने के यूक्रेन के सपने को बाइडेन ने तोड़ा फोटोः IANS

अमेरिका ने यूक्रेन को बड़ा झटका देते हुए उसके नाटो सदस्य बनने के सपने को तोड़ दिया है।अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि यूक्रेन अभी नाटो की सदस्यता के लिए तैयार नहीं है। उन्होंने कहा कि कीव पर चल रहे रूसी आक्रमण की समाप्ति के बाद ही सैन्य गठबंधन युद्धग्रस्त राष्ट्र को इसमें शामिल करने पर विचार कर सकता है।

Published: undefined

रविवार रात को सीएनएन समाचार चैनल के साथ साक्षात्कार में बाइडेन ने कहा कि कीव को नाटो सदस्यता देने की बातचीत अभी ''समय से पहले'' है। उन्‍होंने कहा कि हालांकि अमेरिका और नाटो के सहयोगी देश यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोदिमीर ज़ेलेंस्की और उनकी सेनाओं को सुरक्षा और हथियार प्रदान करना जारी रखेंगे, लेकिन उन्‍हें रूस के साथ युद्ध ख़त्म करने की कोशिश करने की ज़रूरत है।

Published: undefined

बाइडेन ने कहा, "मुझे नहीं लगता कि नाटो में इस बात पर एकमत है कि इस समय युद्ध के बीच यूक्रेन को गठबंधन परिवार में लाया जाए या नहीं।'' राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने इस मुद्दे पर ज़ेलेंस्की से विस्तार से बात की है। उन्होंने अपने यूक्रेनी समकक्ष से कहा है कि प्रक्रिया पूरी होने तक अमेरिका यूक्रेन के लिए सुरक्षा और हथियार प्रदान करना जारी रखेगा जैसा कि वह इज़राइल के लिए करता है।

Published: undefined

बाइडेन ने सीएनएन को बताया, "मुझे लगता है कि हमें नाटो में शामिल होने के योग्य होने के लिए यूक्रेन के लिए एक तर्कसंगत रास्ता तैयार करना होगा। पिछले सप्ताह पहली बार यूक्रेन को क्लस्टर युद्ध सामग्री भेजने की वाशिंगटन की घोषणा के संबंध में बाइडेन ने सीएनएन को बताया कि कीव को विवादास्पद गोला-बारूद देना एक "कठिन निर्णय" था, लेकिन वह आश्वस्त थे कि यह जरूरी है क्योंकि युद्धग्रस्त देश के असलहे समाप्‍त हो रहे थे।

Published: undefined

बाइडेन ने यूरोप की एक सप्ताह की यात्रा पर निकलने से पहले यह महत्वपूर्ण टिप्पणी की है। अपनी यात्रा के दौरान वह मंगलवार और बुधवार को लिथुआनिया के विलनियस में नाटो शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। रूस-यूक्रेन युद्ध और नाटो सदस्यता के लिए ज़ेलेंस्की का दबाव शिखर सम्मेलन में चर्चा का मुख्य केंद्र होगा। बैठक में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, जापान, दक्षिण कोरिया और यूरोपीय संघ के नेता भी भाग लेंगे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined