दुनिया

बांग्लादेश के न्यायाधिकरण ने शेख हसीना के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया, अवामी लीग के 45 नेताओं के भी नाम

देश में छात्रों के हिंसक विरोध-प्रदर्शन के कारण शेख हसीना सरकार के सत्ता से बेदखल होने के बाद बांग्लादेश में भड़की हिंसा में 230 से अधिक लोग मारे गए। सरकारी नौकरियों में विवादित आरक्षण प्रणाली के विरोध में जुलाई में छात्रों ने व्यापक प्रदर्शन किया था।

बांग्लादेश के न्यायाधिकरण ने शेख हसीना के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया
बांग्लादेश के न्यायाधिकरण ने शेख हसीना के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया फोटोः सोशल मीडिया

बांग्लादेश के अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायाधिकरण ने हाल में छात्रों के व्यापक आंदोलन के दौरान मानवता के विरुद्ध कथित अपराध के लिए पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना और अन्य शीर्ष अवामी लीग नेताओं सहित 46 लोगों के खिलाफ गुरुवार को गिरफ्तारी वारंट जारी करते हुए गिरफ्तार कर पेश करने का आदेश दिया।

Published: undefined

मुख्य अभियोजक मोहम्मद ताजुल इस्लाम के हवाले से ‘डेली स्टार’ ने अपनी खबर में बताया कि बांग्लादेश के अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायाधिकरण के अध्यक्ष न्यायाधीश मोहम्मद गुलाम मुर्तजा मजूमदार की अध्यक्षता वाले न्यायाधिकरण ने यह आदेश पारित किया। अभियोजन पक्ष ने इस संबंध में न्यायाधिकरण में दो याचिकाएं दायर की थीं और उनके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी करने की अपील की थी।

Published: undefined

उन्होंने कहा कि न्यायाधिकरण ने संबंधित अधिकारियों को हसीना सहित 46 अन्य को 18 नवंबर तक गिरफ्तार कर उसके समक्ष पेश करने का भी निर्देश दिया। अगस्त में बांग्लादेश की अंतरिम सरकार ने कहा था कि वह हसीना के नेतृत्व वाली सरकार के खिलाफ हाल में हुए छात्रों के व्यापक आंदोलन के दौरान हुई हत्याओं में शामिल लोगों के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायाधिकरण में मुकदमा चलाएगी।

Published: undefined

देश में छात्रों के लंबे और हिंसक विरोध-प्रदर्शन के परिणामस्वरूप शेख हसीना सरकार के सत्ता से बेदखल होने के बाद बांग्लादेश में भड़की हिंसा में 230 से अधिक लोग मारे गए। सरकारी नौकरियों में विवादास्पद आरक्षण प्रणाली के विरोध में जुलाई में छात्रों ने व्यापक विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined