दुनिया

Israel Hamas War: हमास से जंग के बीच इजरायल को इस मोर्चे पर लगा सबसे बड़ा झटका! अब क्या करेंगे नेतन्याहू?

मनारा के गाजा में लगभग 100 सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं, जिनमें से कुछ अमेरिका और यूरोप में सिलिकॉन वैली में टेक कंपनियों के लिए दूर से काम करते हैं। अधिकांश लोगों ने सेल फोन कनेक्शन और इंटरनेट का उपयोग पूरी तरह से खो दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

इजराइल-हमास जंग ने फिलिस्तीन के बढ़ते टेक और स्टार्टअप उद्योग को तहस-नहस कर दिया है। दुनिया के सबसे आर्थिक रूप से चुनौतीपूर्ण क्षेत्रों में से एक होने के बावजूद गाजा से कई शीर्ष कंपनियां उभरी थीं। टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, इस क्षेत्र में काम करने वालों का अनुमान है कि फिलिस्तीनी टेक इकोसिस्टम में हाल ही में 10 मिलियन डॉलर का निवेश किया गया है।

2017 में सेल्सफोर्स के संस्थापक और सीईओ मार्क बेनिओफ ने गाजा में बनाई जाने वाली पहली कोडिंग एकेडमी का समर्थन किया था। अल्फाबेट समर्थित पहल 'गाजा स्काई गीक्स' फिलिस्तीन की गाजा आबादी को प्री-सीड इंवेस्टमेंट, ट्रेनिंग और टेक्नोलॉजी रिसोर्सेज प्रदान करती है।

Published: undefined

2022 में वेस्ट बैंक और गाजाभर से 5,000 कोडर और डेवलपर्स ने ग्रेजुएट किया। मुख्य फिलिस्तीनी वीसी फंड में से एक, इब्तिकार ने हाल ही में 30 मिलियन डॉलर का अपना दूसरा फंड जुटाया है।

फिलिस्तीन से उभरने वाली हाई-ग्रोथ कंपनियों में मेनालिटिक्स (डेटा एनालिटिक्स, फ़्लैट 6 लैब्स द्वारा निवेशित), ओलिवरी (लास्ट माइल लॉजिस्टिक्स, फ्लैट6लैब्स और इब्तिकार फंड), कोरेटावा (कर्मचारी और ग्राहक वफादारी) और सेलेनवो (एक अमेज़ॅन पूर्ति भागीदार) शामिल हैं।

Published: undefined

वाई कॉम्बिनेटर और अन्य द्वारा वित्त पोषित सोशल इम्पेक्ट स्टार्टअप मनारा की सह-संस्थापक और सीईओ इलियाना मोंटौक को यह कहते हुए उद्धृत किया गया था कि गाजा पर पहले भी कई बार बमबारी हो चुकी है लेकिन यह समय कई कारणों से टेक सेक्टर के लिए बिल्कुल अलग है।

उन्होंने टेकक्रंच से कहा, ''पूरी गाजा पट्टी की बिजली काट दी गई है। बड़ी मात्रा में बुनियादी ढांचे पर बमबारी की गई, (जिसमें आईएसपी और सेल फोन टावर रखने वाली कई ऊंची अपार्टमेंट इमारतें शामिल हैं), पूरे मध्यवर्गीय क्षेत्र नष्ट किये जा रहे हैं। अभी गाजा में टेक सेक्टर पूरी तरह से काम करने में असमर्थ है।"

Published: undefined

मनारा के गाजा में लगभग 100 सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं, जिनमें से कुछ अमेरिका और यूरोप में सिलिकॉन वैली में टेक कंपनियों के लिए दूर से काम करते हैं। अधिकांश लोगों ने सेल फोन कनेक्शन और इंटरनेट का उपयोग पूरी तरह से खो दिया है, या उनके सेल फोन पर केवल 2जी तक पहुंच है।

एआई टूल्स द्वारा संचालित अरब स्टॉक इमेज प्लेटफॉर्म द मिडिल फ्रेम के संस्थापक मोहम्मद अलनोबानी को यह कहते हुए उद्धृत किया गया कि अपने काम को आगे बढ़ाने की पूरी कोशिश करते हुए स्थिति से निपटना एक दैनिक चुनौती है।

Published: undefined

इस बीच, इज़राइल रक्षा बल (आईडीएफ) ने कहा है कि वह गाजा पट्टी में महत्वपूर्ण अभियान की तैयारी कर रहा है। रविवार को रिपोर्टों में कहा गया कि बड़े ग्राउंड ऑपरेशन की आशंका में गाजा की सीमा पर हजारों इजरायली सैनिकों को तैनात किया जा रहा है।

गाजा में स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, इजरायली हवाई हमलों में 1,900 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं और लगभग 7,700 घायल हुए हैं। इजराइल ने कहा कि हमास के लड़ाकों द्वारा रॉकेट हमलों और क्षेत्र में घातक हमलों के दौरान 1,300 से अधिक इजरायली लोग मारे गए।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined