दुनिया

दुनिया की खबरें: यूक्रेन के साथ जंग पर अमेरिका की रूस को खुली चेतावनी और 'पाक दिवालिया हो नहीं रहे, हो चुका है'

रूस और यूक्रेन के बीच जंग के बीच अमेरिका ने एक बार फिर रूस पर निशाना साधा है और पाकिस्तान की स्थिति इतनी खराब हो गई है कि ये अब दिवालिया होने की कहार पर है। पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने बड़ा बयान दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

यूक्रेन के साथ जंग पर अमेरिका की रूस को खुली चेतावनी

रूस और यूक्रेन के बीच लगभग एक साल से जारी जंग थमने का नाम नहीं ले रही है। इस बीच अमेरिका ने एक बार फिर रूस पर निशाना साधा है और चेतावनी भी दी है। अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ने शनिवार को कहा कि बाइडेन प्रशासन ने औपचारिक रूप इस नतीजे पर पहुंची है कि रूस ने यूक्रेन पर अपने लगभग एक साल के हमले के दौरान मानवता के खिलाफ अपराध किए हैं।

कमला हैरिस ने कहा, यूक्रेन में रूस के हमले के मामले में हमने सबूतों की जांच की है, हम कानूनी मानकों को जानते हैं, और इसमें कोई संदेह नहीं है कि ये मानवता के खिलाफ अपराध हैं। म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में हैरिस ने कहा, “यूक्रेन में रूस की कार्रवाई के मामले में हमने सबूतों की जांच की है, हम कानूनी मानकों को जानते हैं, और इसमें कोई संदेह नहीं है: ये मानवता के खिलाफ अपराध हैं।” उन्होंने कहा, “और मैं उन सभी से कहती हूं कि जिन्होंने इन अपराधों को अंजाम दिया है, और उनके वरिष्ठ अधिकारी जो इन अपराधों में शामिल हैं, आपको जवाबदेह ठहराया जाएगा।”

Published: undefined

अगर पुतिन पर चलाया जाए यूक्रेन के युद्ध अपराधों का मुकदमा

हम दिवालिया हो नहीं रहे, हो चुके हैं: पाकिस्तान के रक्षा मंत्री

पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने शनिवार को सुझाव दिया कि अगर महंगी सरकारी जमीन पर बने दो गोल्फ क्लबों को बेच दिया जाए तो पाकिस्तान का एक-चौथाई कर्ज चुकाया जा सकता है। समा टीवी ने बताया- मंत्री ने स्वीकार किया कि देश पहले ही दिवालिया हो चुका है, और देश की समस्याओं का समाधान अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के पास नहीं बल्कि देश के भीतर है। उन्होंने वर्तमान आर्थिक स्थिति के लिए संस्थानों, नौकरशाही और राजनेताओं को भी जिम्मेदार ठहराया। आसिफ ने किया कि वह 33 साल से संसद में हैं और 32 सालों में देश की राजनीति को बदनाम होते देखा है। समा टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, पीएमएल-एन नेता ने यह भी बताया कि गोल्फ क्लब सरकारी जमीन पर बनाए गए हैं और उनमें से दो को बेचने से पाकिस्तान का एक-चौथाई कर्ज कम हो जाएगा।

आसिफ ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में जवानों के शहीद होने पर भी शोक व्यक्त करते हुए कहा कि सुरक्षा एजेंसियां इस मुद्दे से निपटने के लिए अथक प्रयास कर रही हैं। उन्होंने दावा किया कि आतंकवादियों को दो साल पहले देश में बसने का पूरा मौका दिया गया। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, आसिफ ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ सरकारी खर्च को कम करके राजकोषीय घाटे को नियंत्रित करने के लिए सभी सरकारी संस्थानों में प्रमुख उपायों की घोषणा करेंगे। इस बीच, विपक्ष ने सरकार को कुछ साहसिक निर्णय लेने और देश को आर्थिक संकट से बाहर निकालने के लिए अपने खचरें में कटौती के उपायों को लागू करने का प्रस्ताव दिया। नेता प्रतिपक्ष शहजाद वसीम ने कहा कि शासकों ने 1,100 अरब रुपये के भ्रष्टाचार के मामलों को बंद कर दिया है और पाकिस्तानी जनता इसका खामियाजा भुगत रही है। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की खबर के मुताबिक, उन्होंने यह आशंका भी जताई कि नए बजटीय उपायों से महंगाई बढ़ेगी।

Published: undefined

फोटो: IANS

उत्तर कोरिया ने पूर्वी सागर में लंबी दूरी की एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी : रिपोर्ट

उत्तर कोरिया ने शनिवार को पूर्वी सागर में लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल दागी। योनहाप समाचार एजेंसी ने बताया कि इस साल उत्तर कोरिया का दूसरा बैलिस्टिक मिसाइल उकसावा दक्षिण कोरिया और अमेरिका की प्योंगयांग द्वारा परमाणु हथियारों के संभावित उपयोग के खिलाफ अगले सप्ताह एक संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण आयोजित करने की योजना के रूप में आया है। ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ (जेसीएस) ने कहा कि उसने प्योंगयांग के सुनन क्षेत्र से शाम 5:22 बजे प्रक्षेपण का पता लगाया और यह कि मिसाइल, एक ऊंचे कोण पर दागी गई, लगभग 900 किमी तक उड़ी। इसने अन्य विवरण नहीं दिया, यह कहते हुए कि दक्षिण कोरिया और अमेरिका के खुफिया अधिकारी मिसाइल की बारीकियों पर विस्तृत विश्लेषण कर रहे हैं।

उत्तर कोरिया ने पहले नवंबर 2022 में एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) दागी थी। जेसीएस ने संवाददाताओं को भेजे एक टेक्स्ट संदेश में कहा, उत्तर की लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण इस बार महत्वपूर्ण उकसावे का कार्य है, जो न केवल कोरियाई प्रायद्वीप पर बल्कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय में भी शांति और स्थिरता को नुकसान पहुंचाता है। इसने लॉन्च को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का स्पष्ट उल्लंघन भी कहा और उत्तर कोरिया से इस तरह के उत्तेजक कृत्य को तुरंत रोकने का आग्रह किया। जेसीएस ने कहा, अतिरिक्त उकसावे की संभावना के खिलाफ तैयारी में अमेरिका के साथ निकट सहयोग में संबंधित आंदोलनों पर नजर रखने और निगरानी करते हुए हमारी सेना किसी भी उत्तर कोरियाई उकसावे का जवाब देने में सक्षम तत्परता बनाए रखेगी।

उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि अगर सहयोगी देश संयुक्त सैन्य अभ्यास करने की अपनी योजना को आगे बढ़ाते हैं तो देश अभूतपूर्व रूप से लगातार और मजबूत जवाबी कार्रवाई करेगा। वे उत्तर कोरिया द्वारा परमाणु उपयोग के परि²श्य के तहत अगले सप्ताह पेंटागन में एक टेबल-टॉप अभ्यास आयोजित करने वाले हैं। वे अगले महीने नियमित स्प्रिंगटाइम फ्ऱीडम शील्ड अभ्यास आयोजित करने वाले हैं। अपने संयुक्त सैन्य अभ्यासों के दायरे और पैमाने को मजबूत करने के लिए मित्र राष्ट्रों के दबाव के अनुरूप एफएस अभ्यास समवर्ती बड़े पैमाने के क्षेत्र अभ्यास के साथ होने वाला है। कुछ पर्यवेक्षकों ने यहां कहा कि नवीनतम मिसाइल लॉन्च के साथ, उत्तर कोरिया इस सप्ताह के शुरू में सार्वजनिक किए गए अपने अद्यतन रक्षा श्वेत पत्र में दक्षिण कोरिया द्वारा अपने शासन और सेना को दुश्मन के रूप में लेबल करने पर विरोध कर सकता है। उत्तर कोरिया ने पिछले साल आठ आईसीबीएम सहित कम से कम 70 बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं, जो एक साल में सबसे ज्यादा हैं।

Published: undefined

बल्गेरियाई राजधानी के पास ट्रक में मृत मिले 18 प्रवासी

बुल्गारिया की राजधानी सोफिया के पास लावारिस ट्रक में कम से कम 18 प्रवासी मृत पाए गए। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने मंत्रालय के हवाले से बताया कि प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, ट्रक अवैध रूप से लगभग 40 प्रवासियों को ले जा रहा था, जो कुछ लकड़ी के नीचे एक जगह छिपे हुए थे।

वर्तमान में, उनमें से 18 की मौत हो गई है और कुछ बचे लोगों को अस्पताल ले जाया गया है। ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने की जानकारी नहीं है। मंत्रालय के अनुसार, कुछ प्रवासियों ने कहा कि ट्रक चालक भाग गया था। अथॉरिटी के मुताबिक जांच की जा रही है।

Published: undefined

कराची हमले से देश भर में रेड अलर्ट, यात्रा परामर्श व जांच शुरू

कराची पुलिस कार्यालय (केपीओ) पर हुए आतंकी हमले ने सुरक्षा स्थिति और सुरक्षा कर्मियों की तत्काल प्रतिक्रिया क्षमताओं पर कई सवाल खड़े कर दिए हैं। देश में रेड अलर्ट है। विदेशियों के लिए यात्रा परामर्श जारी किया जा रहा है। शुक्रवार की रात के हमले के बादे अमेरिका ने अपने राजनयिकों और नागरिकों से प्रभावित क्षेत्र से बचने की सलाह देते हुए अधिक सावधानी बरतने का आग्रह किया है। कराची में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के एक ट्वीट में कहा गया है, हम अमेरिकी नागरिकों से अत्यधिक सावधानी बरतने, क्षेत्र से बचने और अपनी सुरक्षा के बारे में मित्रों और परिवार को सूचित करने की सलाह देते हैं। शुक्रवार रात तीन आतंकवादियों ने बंदरगाह शहर में मुख्य शहर फैसल रोड पर सशस्त्र बलों और अत्यधिक सुरक्षित केपीओ पर धावा बोल दिया। हमले में कम से कम चार लोगों की मौत हो गई और सुरक्षा बलों को कम से कम तीन घंटे तक मुठभेड़ में उलझाए रखा।

सभी छह हमलावर गोला-बारूद से लैस थे और आत्मघाती जैकेट पहने हुए थे, इनमें से एक ने खुद को परिसर की छत पर उड़ा लिया, जबकि अन्य को पुलिस, रेंजरों और सेना द्वारा एक संयुक्त अभियान के माध्यम से मार गिराया गया। हमले पर सुरक्षा बलों द्वारा केपीओ कंपाउंड को खाली कराने के बाद तत्काल जांच शुरू की गई। हाल ही में, सुरक्षा बलों ने केपीओ हमले में शामिल कम से कम दो आतंकवादियों की पहचान की है। नवीनतम विवरण के अनुसार, तीन में से दो हमले खैबर पख्तूनख्वा (केपी) प्रांत से हुए।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined