दुनिया

इजरायल-हमास जंग के बीच सीरिया में अमेरिका की एयरस्ट्राइक, ईरान के दो सैन्‍य ठिकानों को बनाया निशाना

अमेरिका के रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन जानकारी देते हुए कहा कि इन ठिकानों का इस्‍तेमाल ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स और उससे संबद्ध समूहों द्वारा किया जा रहा था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

इजरायल और हमास की जंग के बीच खबर है कि अमेरिका सेना ने पूर्वी सीरिया में दो ठिकानों पर हमला किया है। अमेरिका के रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन जानकारी देते हुए कहा कि इन ठिकानों का इस्‍तेमाल ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स और उससे संबद्ध समूहों द्वारा किया जा रहा था। उन्होंने कहा, "सटीक आत्मरक्षा वाले हमले 17 अक्टूबर को शुरू हुए ईरानी समर्थित मिलिशिया समूहों द्वारा इराक और सीरिया में अमेरिकी कर्मियों के खिलाफ चल रहे और ज्यादातर असफल हमलों की एक श्रृंखला की प्रतिक्रिया है।"

Published: undefined

ऑस्टिन ने कहा कि हमलों के दौरान एक अमेरिकी कांट्रेक्‍टर की मौत हो गई थी और 21 अमेरिकी सैन्यकर्मियों को मामूली चोट आईं थी, हालांकि सभी ड्यूटी पर लौट आए हैं। व्हाइट हाउस ने गुरुवार को कहा कि सीरिया में यह हमले गुरुवार को अमेरिकी सैनिकों पर हमलों के खिलाफ राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई को दी गई सीधी चेतावनी के बाद हुए हैं।

Published: undefined

यूएस नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने संवाददाताओं से कहा, "एक सीधा संदेश जारी किया गया था। ऑस्टिन ने कहा कि हमलों का उद्देश्य पूरी तरह से इराक और सीरिया में अमेरिकी कर्मियों की रक्षा करना था। उन्होंने कहा, "यह इजरायल और हमास के बीच चल रहे संघर्ष से अलग है और इजरायल-हमास संघर्ष के लिए हमारे दृष्टिकोण में बदलाव नहीं है।"

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined