दुनिया

बांग्लादेश में तख्तापलट पर फिर आई अमेरिका की सफाई, कहा- शेख हसीना को हटाने में हमारी कोई भूमिका नहीं

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रमुख उप प्रवक्ता वेदांत पटेल से जब हसीना के इस आरोप के बारे में पूछा गया कि बड़े पैमाने पर प्रदर्शन के पीछे अमेरिका का हाथ था, जिसके कारण हिंसा के बाद उन्हें सत्ता से बाहर होना पड़ा, तो उन्होंने कहा कि यह बहुत ही हास्यास्पद है।

बांग्लादेश में तख्तापलट पर फिर आई अमेरिका की सफाई, कहा- शेख हसीना को हटाने में हमारी भूमिका नहीं
बांग्लादेश में तख्तापलट पर फिर आई अमेरिका की सफाई, कहा- शेख हसीना को हटाने में हमारी भूमिका नहीं फोटोः सोशल मीडिया

अमेरिका ने एक बार फिर उन आरोपों को 'हास्यास्पद' और 'झूठा' करार दिया है, जिसमें यह कहा गया है कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को पद से हटाने के पीछे उसका हाथ था। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रमुख उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने मंगलवार को कहा, ‘‘यह बहुत ही हास्यास्पद है। शेख हसीना के इस्तीफे में अमेरिका का हाथ होने का कोई भी आरोप पूरी तरह से गलत है।’’

Published: undefined

जब उनसे हसीना के इस आरोप के बारे में पूछा गया कि बड़े पैमाने पर आयोजित किए गए विरोध प्रदर्शन के पीछे अमेरिका का हाथ था, जिसके कारण कई सप्ताह तक चली हिंसा के बाद उन्हें सत्ता से बाहर होना पड़ा, तो इस पर पटेल ने कहा, ‘‘हमने हाल के सप्ताहों में बहुत सारी गलत सूचनाएं देखी हैं और हम डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र में सूचना की गोपनीयता को मजबूत करने के लिए अविश्वसनीय रूप से प्रतिबद्ध हैं, विशेष रूप से दक्षिण एशिया में हमारे भागीदारों के साथ।’’

Published: undefined

इससे पहले अमेरिका ने सोमवार को कहा था कि बांग्लादेश में सरकार के खिलाफ प्रदर्शन और हिंसा के बाद शेख हसीना को देश छोड़ने के लिए मजबूर होने के पीछे उसका हाथ नहीं है। साथ ही अमेरिका ने कहा था कि वह बांग्लादेश की स्थिति पर नजर रखना जारी रखेगा और इस बात पर जोर दिया था कि राष्ट्रपति जो बाइडन मानवाधिकार के मुद्दों पर स्पष्ट रूप से अपनी राय रखना जारी रखेंगे।

Published: undefined

गौरतलब है कि नौकरियों में विवादास्पद आरक्षण प्रणाली को लेकर अपनी सरकार के खिलाफ व्यापक विरोध प्रदर्शन और हिंसा के बाद हसीना ने पांच अगस्त को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद देश छोड़ दिया था। हसीना के निष्कासन के बाद बांग्लादेश में नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस के नेतृत्व में एक अंतरिम सरकार का गठन किया गया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined