दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: 'वुमेंस हॉल ऑफ फेम' के लिए चुनी गईं मिशेल ओबामा और चीन के पेटेंट आवेदन की संख्या विश्व में सबसे अधिक

अमेरिका की पूर्व पहली महिला मिशेल ओबामा को अक्टूबर में होने वाले राष्ट्रीय 'महिला हॉल ऑफ फेम' में शामिल किया गया है। कोविड-19 महामारी के बावजूद वर्ष 2020 में विश्व बौद्धिक संपदा अधिकार संगठन से प्रस्तुत अंतर्राष्ट्रीय पेटेंट आवेदनों की संख्या में वृद्धि बनी रही।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

जर्मनी ने कोविड लॉकडाउन में ढील देना शुरू किया

Published: undefined

दो महीने से अधिक समय तक के लॉकडाउन के बाद, जर्मन संघीय सरकार ने सोमवार को जर्मनी में कुछ दुकानों और रिटेलर्स को फिर से खोलने की अनुमति दी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, बुकस्टोर्स, फूलों की दुकानों और गार्डन सेंटर को 'दैनिक जरूरतों के लिए रिटेल' के रूप में वर्गीकृत किया गया है और इन्हें सख्त हाइजीन नियमों के साथ सीमित संख्या में ग्राहकों के लिए खोला जा सकता है।

देश में स्कूलों और हेयरड्रेसर के लिए मार्च के शुरू में फिर से खोलने की अनुमति देने के बाद जर्मन सरकार और संघीय राज्यों ने व्यवसायों को फिर से खोलने के कदम पर सहमति व्यक्त की। हालांकि, नियम स्थानीय तौर पर अलग-अलग हो सकते हैं क्योंकि विवरण संघीय राज्यों को तय करना बाकी है।

Published: undefined

मिशेल ओबामा 'वुमेंस हॉल ऑफ फेम' के लिए चुनी गईं

Published: undefined

अमेरिका की पूर्व पहली महिला मिशेल ओबामा को अक्टूबर में होने वाले राष्ट्रीय 'महिला हॉल ऑफ फेम' में शामिल किया गया है। नेशनल वुमेंस हॉल ऑफ फेम ने सोमवार को जारी एक बयान में कहा, "उसने ओबामा को अपनी '2021 की कक्षा' के सदस्यों में से एक के रूप में नामित किया।"

बयान में कहा गया, "व्हाइट हाउस में रहने और व्हाइट हाउस से बाहर रहकर मिशेल ओबामा ने अपनी पहल को पूरा किया है और वह बहुत अधिक स्वस्थ परिवारों, सेवा सदस्यों और उनके परिवारों, उच्च शिक्षा, अंतर्राष्ट्रीय युवा लड़कियों की शिक्षा और महिलाओं के लिए एक रोल मॉडल के रूप में काम करने के लिए एक वकील बनीं।"

'क्लास ऑफ 2021' में भारतीय-अमेरिकी इंद्रा नूयी शामिल हैं। जो पेप्सिको के पूर्व सीईओ रही हैं। इनके अलावा पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी मिया हम्म भी शामिल हैं।

Published: undefined

चीन के अंतर्राष्ट्रीय पेटेंट आवेदन की संख्या विश्व में सबसे अधिक

Published: undefined

फोटो: IANS

कोविड-19 महामारी के बावजूद वर्ष 2020 में विश्व बौद्धिक संपदा अधिकार संगठन से प्रस्तुत अंतर्राष्ट्रीय पेटेंट आवेदनों की संख्या में वृद्धि बनी रही। चीन 68720 पेटेंट के आवेदनों से विश्व के पहले स्थान पर रहा। विश्व बौद्धिक संपदा अधिकार संगठन द्वारा 2 मार्च को जारी ताजा रिपोर्ट के अनुसार, विशेषज्ञों के विचार में चीन के अंतर्राष्ट्रीय पेटेंट आवेदनों की बढ़ोतरी चीन के मजबूत आर्थिक विकास और बौद्धिक संपदा अधिकार व्यवस्था के सुधार से अलग नहीं हो सकती है।

विश्व बौद्धिक संपदा अधिकार संगठन की रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2020 में इस संगठन की पेटेंट सहयोग संधि (पीसीटी) के तहत प्रस्तुत अंतर्राष्ट्रीय पेटेंट आवेदनों की संख्या 4 प्रतिशत बढ़कर 2 लाख 75 हजार 900 हो गई है, जो एक नया ऐतिहासिक रिकार्ड है। पीसीटी के तहत चीन ने 68720 पेटेंट का आवेदन किया, जो विश्व में सर्वाधिक रहा। वहीं, अमेरिका और जापान अलग-अलग तौर पर दूसरे व तीसरे स्थान पर रहे।

Published: undefined

आस्ट्रेलिया ने अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए क्वारंटीन को नकारा

Published: undefined

फोटो: IANS

मंगलवार को स्थानीय अधिकारियों ने कहा, "ऑस्ट्रेलियाई द्वीप राज्य तस्मानिया में रहने वाले अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को छोड़ने की योजना शुरू में आगे नहीं बढ़ेगी।" न्यू साउथ वेल्स के कोषाध्यक्ष डॉमिनिक पेरोटेट ने सोमवार को स्थानीय संसद को बताया, "वह तस्मानिया में अधिकारियों के साथ काम कर रहे थे, ताकि एक सौदा किया जा सके और अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को होबार्ट शहर में छोड़ दिया जाए। एनएसडब्ल्यू में स्थानांतरित होने से पहले सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने सिडनी मॉर्निग हेराल्ड की रिपोर्ट का हवाला दिया। "

हालांकि, तस्मानियाई प्रीमियर पीटर गुटवीन ने मंगलवार सुबह एक बयान में कहा, "सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंताओं के कारण इस सौदे पर विचार नहीं किया जा रहा था।"

उन्होंने कहा, "तस्मानियाई सरकार ने पुष्टि की कि एनएसडब्ल्यू सरकार से उनकी ओर से अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को क्वारंटीन करने के लिए एक दृष्टिकोण मिला है।"

Published: undefined

इजरायल ने विदेशी नागरिकों के प्रवेश पर लगी रोक हटाई

Published: undefined

फोटो: IANS

इजरायल ने विदेशी नागरिकों के लिए देश में प्रवेश पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया है। जनसंख्या एवं आव्रजन प्राधिकरण द्वारा जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, प्राधिकरण ने सोमवार को एक बयान में कहा कि सबसे पहले इजरायल कैबिनेट द्वारा घोषित निर्णय में, पहले से अनुरोध करने पर विदेशी नागरिकों को विशेष परमिट समिति के अनुमोदन के तहत देश में प्रवेश करने की अनुमति देगा।

इसके अलावा, कैबिनेट ने प्रतिदिन अधिकतम 3,000 लोगों को इजरायल में प्रवेश की अनुमति दी है। अगले दो हफ्तों में, 23 मार्च को होने वाले आम चुनाव से पहले इजरायलियों के प्रवेश को प्राथमिकता दी जाएगी। इससे पहले, सीमित आधार पर विदेशी नागरिकों के प्रवेश को मंजूरी दी जाएगी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined