दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: यूक्रेन में हथियारबंद शख्स ने 20 लोगों को बंधक बनाया, पाकिस्तान में और 68 पायलट निलंबित

पश्चिमी यूक्रेन के लुत्स्क शहर में एक हथियारबंद शख्स ने मंगलवार को एक बस के अंदर 20 लोगों को बंधक बना लिया है। पाकिस्तान के उड्डयन विभाग ने संदिग्ध लाइसेंस के कारण 68 और पायलटों को निलंबित कर दिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

इजरायल में 1 सितंबर तक विमानों के संचालन पर रोक

कोरोनावायरस महामारी के मामलों में वृद्धि के बाद इजरायल सरकार ने विमानों के संचालन पर प्रतिबंध एक सितंबर तक बढ़ा दिया है। देश की एयरपोर्ट अथारिटी ने यह जानकारी दी।

इस प्रतिबंध से विदेशी नागरिकों के देश में आने पर रोक जारी रहेगी। ऐसे में केवल वे ही विदेशी आ सकते हैं जिन्होंने विशेष तौर पर अनुमति ली होगी। उन्हें भी नियम के तहत 14 दिन क्वारंटीन में रहना होगा।

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा था कि अनुमानत: एक अगस्त से इजरायली हवाई सेवा शुरू की जा सकेंगी। लेकिन कोरोना के मामले अचानक बढ़ जाने प्लान में देरी की गई। पहले जहां प्रतिदिन कुछ दर्जन मामले आ रहे थे, वहीं अब यह बढ़कर दो हजार तक पहुंच गया है।

Published: undefined

यूक्रेन में हथियारबंद शख्स ने 20 लोगों को बंधक बनाया

पश्चिमी यूक्रेन के लुत्स्क शहर में एक हथियारबंद शख्स ने मंगलवार को एक बस के अंदर 20 लोगों को बंधक बना लिया है। पुलिस ने यह जानकारी दी। शख्स के पास हथियार और विस्फोटक होने का दावा किया जा रहा है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, वोलिन क्षेत्र में यूक्रेन निदेशालय की सुरक्षा सेवा की प्रेस सर्विस ने कहा कि बस बेरेस्तेश्को-क्रासिलोवका मार्ग से जा रही थी।

प्रेस सर्विस ने कहा, "आज सुबह बेरेस्तेश्को-क्रासिलोवका बस को अगवा करने वाले शख्स की पहचान करने की कोशिश की जा रही है। शख्स ने कोई स्पष्ट मांग नहीं रखी है।" प्रेस सेवा ने कहा, "शख्स समय-समय पर गोलियां चला रहा है। ऐसी जानकारी है कि बस में किसी तरह का विस्फोटक उपकरण है।" क्षेत्रीय पुलिस ने कहा कि राजधानी कीव से 250 मील दूर शहर में लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ऑपरेशन 'होस्टेज' शुरू किया गया है। बाद में यूक्रेन के आपराधिक जांच विभाग ने कहा कि शख्स के पास भारी मात्रा में हथियार हैं, जिसमें हथगोले और अन्य स्वचालित हथियार शामिल हैं। विभाग ने कहा कि शख्स ने शहर में एक और बम छिपा रखा है।

Published: undefined

नेपाल में घरेलू, अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें 17 अगस्त से शुरू होंगी

नेपाल सरकार ने कोविड-19 महामारी के कारण प्रतिबंधित किए गए घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन पुन: शुरू करने का निर्णय लिया है। करीब चार महीने बाद 17 अगस्त से उड़ानों का संचालन फिर से शुरू किया जाएगा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, कोविड-19 संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए 22 मार्च को उड़ानों का संचालन प्रतिबंधित किया गया था।

इन महीनों में सिर्फ मानवीय उद्देश्यों या चिकित्सा वस्तुओं की डिलीवरी के लिए सिर्फ चार्टर्ड उड़ानों की अनुमति थी। संस्कृति, पर्यटन और नागरिक उड्डयन मंत्री योगेश भट्टराई ने सोमवार की शाम को सिन्हुआ को बताया कि यह निर्णय दिन में हुए कैबिनेट की बैठक के दौरान लिया गया। उन्होंने कहा, "मंत्रालय उड़ानों के संचालन को पुन: शुरू करने के लिए विस्तृत स्वास्थ्य प्रोटोकॉल तैयार करेगा।" सरकार ने यह कदम हाल के दिनों में हिमालयी देश में कोविड-19 मामलों की घटती दर को देखते हुए उठाया है।

Published: undefined

ब्रिटेन में सार्वजनिक क्षेत्र के 9 लाख कर्मियों का वेतन बढ़ा

ब्रिटेन में सार्वजनिक क्षेत्र के करीब 900,000 कर्मचारियों का वेतन कोरोनोवायरस महामारी के दौरान अग्रिम पंक्ति के कर्मचारी के तौर पर काम करने के कारण बढ़ाया गया है। यह घोषणा मंगलवार को की गई। मेट्रो न्यूजपेपर की रिपोर्ट के अनुसार, घोषणा में कहा गया है कि शिक्षकों और डॉक्टरों को क्रमश: 3.1 प्रतिशत और 2.8 प्रतिशत की सबसे बड़ी वेतन वृद्धि मिलेगी।

पुलिस, जेल अधिकारियों और नेशनल क्राइम एजेंसी के कर्मचारियों को वेतन में 2.5 प्रतिशत की वृद्धि दी जाएगी और सशस्त्र बलों के सदस्यों को 2 प्रतिशत वृद्धि प्राप्त होगा।

घोषणा में आगे कहा गया कि न्यायपालिका और वरिष्ठ सिविल सेवकों के सदस्यों के वेतन में भी 2 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी।

Published: undefined

पाकिस्तान : संदिग्ध लाइसेंस के कारण 68 और पायलट निलंबित

पाकिस्तानी पायलटों के लाइसेंसों की जांच और सत्यापन की प्रक्रिया जारी है। देश के उड्डयन विभाग ने संदिग्ध लाइसेंस के कारण 68 और पायलटों को निलंबित कर दिया है,जिससे निलंबित हुए पायलटों की संख्या 161 हो गई है। डॉन न्यूज के अनुसार, 262 संदिग्ध लाइसेंस धारकों में से 28 पायलटों का लाइसेंस पहले ही रद्द कर दिया गया है, जबकि 161 पायलटों को निलंबित कर दिया गया है।

शेष 73 पायलटों के बारे में निर्णय अगले दो दिनों के भीतर होने की संभावना है क्योंकि उड्डयन विभाग का कहना है कि वह 'दोहरी जांच' के बाद सभी निर्णय ले रहा है।

उड्डयन मंत्री गुलाम सरवर खान द्वारा नेशनल असेंबली में 262 पाकिस्तानी पायलटों के लाइसेंस संदिग्ध होने की घोषणा करने के बाद सरकार हवाई यात्रियों की सुरक्षा के लिए किए जा रहे उपायों पर सुप्रीम कोर्ट के समक्ष एक रिपोर्ट पेश करेगी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined