दुनिया

दुनिया: बांग्लादेश में डेंगू से 201 लोगों की मौत और महिला सांसदों पर विवादित बयान देकर बुरे फंसे पाक रक्षा मंत्री

बांग्लादेश में डेंगू के प्रकोप से इस साल अब तक 201 लोगों की मौत हो चुकी है और पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने विपक्षी महिला सांसदों को लेकर विवादित बयान दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

बांग्लादेश में डेंगू से मरने वालों की संख्या बढ़कर 201 हुई

स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (डीजीएचएस) ने बताया कि बांग्लादेश में डेंगू के प्रकोप से इस साल अब तक 201 लोगों की मौत हो चुकी है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण एशियाई देश में जनवरी से डेंगू बुखार के मामलों की कुल संख्या 37,688 तक पहुंच गई है। डीजीएचएस ने कहा कि इस साल 1 जनवरी से 25 जुलाई तक देशभर के विभिन्न अस्पतालों से इलाज कराने के बाद 29,560 डेंगू मरीज घर लौट गए हैं। डेंगू के मामलों की बढ़ती संख्या से लड़ने के लिए, बांग्लादेशी स्वास्थ्य अधिकारियों ने मच्छरों के प्रजनन की जांच करने और लार्वा विरोधी अभियान चलाने के उपायों को मजबूत किया है।

Published: undefined

फोटो: Dengu

महिला सांसदों को लेकर विवादित बयान देकर बुरा फंसे पाकिस्तान के रक्षा मंत्री

पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने विपक्षी महिला सांसदों को लेकर विवादित बयान दिया है, जिसके लिए उनकी चौतरफा आलोचना हो रही है. दरअसल, ख्वाजा आसिफ ने विपक्षी महिला सांसदों के खिलाफ लैंगिक टिप्पणी की है, जिससे उनकी मुश्किलें बढ़ गई हैं। दरअसल, मंगलवार को नेशनल असेंबली के एक सत्र के दौरान आसिफ ने अपने सम्बोधन में पीटीआई की महिला सदस्यों को खंडहर कहा. इतना ही नहीं, उन्होंने कहा कि महिला पीटीआई सदस्य बचे हुए अपशिष्ट हैं. पीटीआई का कचरा बचा हुआ है जिसे साफ करने की जरूरत है. उनके इस बयान के बाद विवाद खड़ा हो गया. रक्षा मंत्री के इस बयान पर महिला अधिकार कार्यकर्ताओं और समूहों में गुस्सा है.तमाम समूह सार्वजनिक तौर पर माफी की मांग कर रहे हैं.

अपने सम्बोधन के दौरान ख्वाजा आसिफ ने उन बेंचों की ओर इशारा करते हुए महिला सांसदों को इमरान के अवशेष और खंडहर कहा, जहां पीटीआई सदस्य बैठे थे. उन्होंने कहा कि यह पीटीआई प्रमुख द्वारा छोड़ा गया कचरा है, जिसे साफ करना होगा. उनके इस बयान पर बवाल हो गया और पीटीआई महिला सांसद अपनी सीटों से उठ गईं और मांग की कि रक्षा मंत्री अपने शब्द वापस लें. हालांकि, बढ़ते विरोध से बेपरवाह रक्षा मंत्री ने कहा कि उनमें (इमरान) आज अदालतों में पेश होने की हिम्मत नहीं है।पीटीआई के वरिष्ठ नेता और पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने देश के रक्षा मंत्री की लैंगिक टिप्पणी को शर्मनाक बताया है

Published: undefined

फोटो: सोशल मीडिया

श्रीलंका गृह युद्ध पर उपन्यास के लिए ऑस्ट्रेलियाई-तमिल को शीर्ष साहित्यिक पुरस्कार

ऑस्ट्रेलियाई-तमिल वकील शंकरी चंद्रन ने अपने उपन्यास 'चाय टाइम एट सिनामन गार्डन्स' के लिए 60,000 डॉलर का प्रतिष्ठित माइल्स फ्रैंकलिन साहित्य पुरस्कार जीता है। पुरस्कार की घोषणा मंगलवार को सिडनी के ओवोलो होटल में एक समारोह में की गई। चंद्रन ने एक बयान में कहा, “माइल्स फ्रैंकलिन साहित्यिक पुरस्कार जीतना एक सम्मान की बात है। ईमानदारी से कहूं तो मैं अभी भी सदमे में हूं। मेरे ऑस्ट्रेलियाई लेखक साथियों के बीच इस तरह पहचाना जाना असाधारण है। यह मेरे लिए बहुत मायने रखता है कि 'चाय टाइम एट सिनामन गार्डन्स', जिसमें यह दिखाया गया है कि 'एक ऑस्ट्रेलियाई होने' का क्या मतलब है, उसे इस तरह से मान्यता दी गई है।'' उपन्‍यास की कहानी पश्चिमी सिडनी उपनगर में केंद्रित है, जहां एक श्रीलंकाई मूल निवासी एक ओल्‍डएज होम के लोगों के जीवन का वर्णन करता है, जो 80 के दशक में गृह युद्ध से बचने के लिए देश छोड़कर आया था।

इस प्रक्रिया में वह युद्ध, नरसंहार, नस्लवाद, परिवार, प्रेम और दोस्ती के विषयों की पड़ताल करता है। चंद्रन के उपन्यास की प्रशंसा करते हुए निर्णायक मंडल ने एक बयान में कहा, "यह विवादित ऐतिहासिक दावों पर सावधानी बरतता है, हमें याद दिलाता है कि भुला दी गई भयावहताएँ दोहराई जाने वाली भयावहता हैं, और हमारे बीच मौजूद किस्‍सागो को सुने बिना इतिहास का पुनरुद्धार और पुनर्कथन नहीं किया जा सकता। "अत्यधिक कौशल के साथ चंद्रन एक गंभीर इतिहास का वर्णन करती हैं - मुख्य रूप से प्‍यारे झगड़ालू बुजुर्गों के माध्यम से। और हमें अपने दिलोदिमाग खोलने के लिए आमंत्रित करती हैं: 'जब आप किसी देश का साहित्य पढ़ते हैं... तभी आप इसे समझेंगे; आप इससे प्यार करने लगेंगे'।"

Published: undefined

फोटो: सोशल मीडिया

7वें चीन-दक्षिण एशिया एक्सपो के लिए 60 देशों और क्षेत्रों ने किया साइन अप

7वां चीन-दक्षिण एशिया एक्सपो 16 से 20 अगस्त तक चीन के युन्नान प्रांत के खुनमिंग शहर में आयोजित होगा। चीनी राज्य परिषद के समाचार कार्यालय ने 25 जुलाई को आयोजित एक न्यूज ब्रीफिंग में संबंधित स्थितियों का परिचय दिया। चीनी उप वाणिज्य मंत्री ली फेई ने कहा कि चीन-दक्षिण एशिया एक्सपो चीन और दक्षिण एशियाई देशों के बीच आर्थिक और व्यापारिक सहयोग के लिए एक महत्वपूर्ण मंच बन गया है, और दक्षिण एशिया के साथ स्थानीय आर्थिक और व्यापार सहयोग के लिए एक महत्वपूर्ण रास्ता है। इस वर्ष एक्सपो का प्रमुख विषय "सामान्य विकास के लिए एकता और सहयोग" है, जो चीनी वाणिज्य मंत्रालय और युन्नान प्रांत की सरकार द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जाता है।

युन्नान प्रांत के उप गवर्नर यांग पिन ने कहा कि इस एक्सपो में 15 प्रदर्शनी हॉल हैं और 14 कार्यक्रम होंगे। अब तक 60 से अधिक देशों और क्षेत्रों ने प्रदर्शनी में भाग लेने का इरादा व्यक्त किया है। इस वर्ष का एक्सपो हरित निर्माण के विकास और हरित बूथों की स्थापना का प्रोत्साहन और मार्गदर्शन करता है। प्रदर्शकों की विभिन्न आवश्यकताओं के अनुसार खरीदारों का सटीक मिलान किया जाएगा, ताकि अधिक प्रदर्शनों को वस्तुओं में बदला जा सके। इसके अलावा विभिन्न देशों के प्रदर्शक और आगंतुक जो एक्सपो पर नहीं जा सकते, वे "क्लाउड" भागीदारी, "क्लाउड" मीटिंग, "क्लाउड" बातचीत, "क्लाउड" हस्ताक्षर और "क्लाउड" खरीद का एहसास कर सकते हैं।

Published: undefined

फोटो: सोशल मीडिया

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति ने वांग यी से फोन पर बातचीत की

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति माटामेला सिरिल रामफोसा ने 25 जुलाई को जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स देशों के सुरक्षा मामलों के लिए उच्च प्रतिनिधियों की बैठक में भाग ले रहे सीपीसी केंद्रीय कमेटी के वैदेशिक मामले आयोग के कार्यालय के निदेशक वांग यी से फोन पर बातचीत की।

वांग यी ने कहा कि इस वर्ष ब्रिक्स का "दक्षिण अफ्रीका वर्ष" है। चीन अगले महीने होने वाले ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की सफलतापूर्वक मेजबानी में दक्षिण अफ्रीका का समर्थन करता है। सुरक्षा मामलों के उच्च प्रतिनिधियों की बैठक में इसके लिए राजनीतिक तैयारियां भी की गईं। हमें विश्वास है कि राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के नेतृत्व में दक्षिण अफ्रीका चार मोर्चों पर सफल हो सकता है।

पहला, शिखर सम्मेलन की सफलता सुनिश्चित करने और ब्रिक्स सहयोग में नई गति लाने के लिए इसकी तैयारियों में अच्छी तरह काम करें। दूसरा, विभिन्न पक्षों की स्थिति को सक्रिय रूप से समन्वयित कर ब्रिक्स के विकास पर आम सहमति तक पहुंचें। तीसरा, चीन और दक्षिण अफ्रीका के बीच महत्वपूर्ण उच्च-स्तरीय आदान-प्रदान की योजना बनाएं, चीन और दक्षिण अफ्रीका के बीच सर्वांगीण रणनीतिक साझेदारी संबंध को एक नई ऊंचाई पर बढ़ावा दें। चौथा, चीन-अफ्रीका उच्च स्तरीय संवाद करें, चीन- अफ्रीका एकजुटता और सहयोग को मजबूत करें और चीन-अफ्रीका साझा भाग्य समुदाय के निर्माण में नई प्रगति हासिल करने का नेतृत्व करें।

सिरिल रामफोसा ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका चीन के साथ संबंध को बहुत महत्व देता है, विभिन्न क्षेत्रों में चीन के साथ मैत्रीपूर्ण सहयोग को आगे बढ़ाना चाहता है। दक्षिण अफ्रीका आगामी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की सफलता सुनिश्चित करने के लिए तैयार है। दक्षिण अफ्रीका को उम्मीद है कि इस शिखर सम्मेलन के अवसर पर दक्षिण अफ्रीका-चीन संबंधों और अफ्रीका-चीन संबंधों में अधिक प्रगति को बढ़ावा दिया जाएगा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: उद्धव की शिवसेना ने महाराष्ट्र चुनाव के लिए 65 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की, आदित्य ठाकरे वर्ली से लड़ेंगे

  • ,
  • बाबा सिद्दीकी हत्याकांड में हुई 11वीं गिरफ्तारी, सरगना और शूटर के बीच अहम भूमिका निभाने वाला पकड़ा गया

  • ,
  • दुनियाः रूस में पीएम मोदी-जिनपिंग के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता और सूडान में मस्जिद पर हवाई हमले में 31 की मौत

  • ,
  • अभी भारत में ही रहेंगी तसलीमा नसरीन, बोलीं- सुबह गृहमंत्री को ट्वीट किया और शाम को परमिट मिल गया

  • ,
  • महाराष्ट्र: MVA में तय हो गया सीट बंटवारा, तीनों दल 85-85 सीटों पर लड़ेंगे चुनाव, बाकी सीटें सहयोगियों के लिए