दुनिया

गाजा के अल-शिफा अस्पताल में 179 लोगों को सामूहिक कब्र में दफनाया गया, हालात हुए भयावह

यूरो-मेड ह्यूमन राइट्स मॉनिटर के अनुसार, इजरायल ने 7 अक्टूबर से गाजा पर दो परमाणु बमों के बराबर 25,000 टन से अधिक विस्फोटक गिराए हैं। गाजा के सैटेलाइट इमेजरी और तस्वीरों से पता चलता है कि पूरे पड़ोस को समतल कर दिया गया है।

गाजा के अल-शिफा अस्पताल में 179 लोगों को सामूहिक कब्र में दफनाया गया, हालात हुए भयावह
गाजा के अल-शिफा अस्पताल में 179 लोगों को सामूहिक कब्र में दफनाया गया, हालात हुए भयावह फोटोः IANS

इजरायल के लगातार हमलों से गाजा में हालात भयावह होते जा रहे हैं। गाजा के सबसे बड़े अस्पताल अल शिफा में मृतकों की लगातार बढ़ती संख्या के कारण अस्पताल परिसर में शवों को दफनाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। आज अस्पताल परिसर में एक सामूहिक कब्र में करीब 179 लोगों को दफनाया गया है।

Published: undefined

अल जज़ीरा की रिपोर्ट के अनुसार, अल शिफा अस्पताल के निदेशक मोहम्मद अबू सल्मिया ने कहा, "हमें उन्हें (शवों को) सामूहिक कब्र में दफनाने के लिए मजबूर किया गया था। दफनाए गए लोगों में सात बच्चे और 29 गहन देखभाल वाले मरीज शामिल हैं।"

Published: undefined

गाजा में स्थित आर्थोपेडिक सर्जन फादेल नईम ने कहा कि चिकित्सा आपूर्ति की कमी के कारण घायल मरीजों की बिना एनेस्थीसिया के सर्जरी करानी पड़ रही है। उन्होंने एक्स पर लिखा, ''यह प्रमुख और महत्वपूर्ण सर्जरी के लिए एनेस्थीसिया की शेष आपूर्ति को संरक्षित करने के लिए है, जो किसी भी समय समाप्त होने के कगार पर है।"

Published: undefined

अल जज़ीरा ने बताया कि एनेस्थीसिया के बिना सर्जिकल हस्तक्षेप के दौरान मरीजों द्वारा अनुभव किया जाने वाला दर्द मानवता के सहन से परे है। यूरो-मेड ह्यूमन राइट्स मॉनिटर के अनुसार, इजरायल ने 7 अक्टूबर से गाजा पर दो परमाणु बमों के बराबर 25,000 टन से अधिक विस्फोटक गिराए हैं।

Published: undefined

गाजा के सैटेलाइट इमेजरी और तस्वीरों से पता चलता है कि पूरे पड़ोस को समतल कर दिया गया है। कई अस्पताल, स्कूल, पूजा स्थल और घर इजरायली भूमि, समुद्र और हवाई हमलों से क्षतिग्रस्त या नष्ट हो गए हैं। अल जज़ीरा की रिपोर्ट के अनुसार, संपूर्ण संचार प्रणालियां और जल उपचार संयंत्र भी अक्षम कर दिए गए हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined