देश

हरियाणा विधानसभा के 90 सीटों के लिए मतदान संपन्न, 60 प्रतिशत से ज्यादा वोटिंग

इस चुनाव में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, बीजेपी के अनिल विज और ओपी धनखड़, कांग्रेस के भूपेंद्र सिंह हुड्डा और विनेश फोगाट, इंडियन नेशनल लोकदल के अभय सिंह चौटाला और जेजेपी के दुष्यंत चौटाला आदि प्रमुख चेहरों में शामिल हैं।

हरियाणा में मतदान संपन्न
हरियाणा में मतदान संपन्न 

हरियाणा विधानसभा चुनाव में शनिवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। यहां सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) तीसरी बार सत्ता में आने की कोशिश कर रही है, जबकि कांग्रेस एक दशक बाद वापसी की कोशिश में हैं।

अधिकारियों ने बताया कि शाम छह बजे बंद हुआ मतदान सुचारु रूप से संपन्न हुआ, हालांकि नूंह में दो उम्मीदवारों के समर्थकों के बीच झड़प हुई, जिसमें तीन लोग घायल हो गए।

शाम पांच बजे तक उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार 61 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है और सभी सूचनाएं आने पर इसमें और वृद्धि होगी।

Published: undefined

बीजेपी, कांग्रेस, आईएनएलडी-बीएसपी और जेजेपी-आजाद समाज पार्टी गठबंधन और आम आदमी पार्टी चुनाव लड़ने वाली प्रमुख पार्टियां हैं।

कुल 1,031 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें 101 महिलाएं और 464 निर्दलीय उम्मीदवार शामिल हैं। मतगणना आठ अक्टूबर को होगी।

इस चुनाव में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, बीजेपी के अनिल विज और ओपी धनखड़, कांग्रेस के भूपेंद्र सिंह हुड्डा और विनेश फोगाट, इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) के अभय सिंह चौटाला और जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के दुष्यंत चौटाला आदि प्रमुख चेहरों में शामिल हैं।

Published: undefined

शाम पांच बजे तक उपलब्ध निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार, यमुनानगर में 67.93 प्रतिशत, सिरसा में 65.37, रोहतक में 60.56, नूंह में 68.28, पलवल में 67.69, महेंद्रगढ़ में 65.76, कुरुक्षेत्र में 65.55 और जींद में 66.02 प्रतिशत मतदान हुआ।

हालांकि, शाम पांच बजे तक गुरुग्राम में 49.92 प्रतिशत, फरीदाबाद में 51.28 प्रतिशत और पंचकूला में 54.71 प्रतिशत मतदान हुआ।

महम विधानसभा क्षेत्र से हरियाणा जन सेवक पार्टी के उम्मीदवार बलराज कुंडू ने पूर्व विधायक आनंद सिंह डांगी पर मतदान केंद्र पर उन पर और उनके सहायक पर हमला करने का आरोप लगाया है।

Published: undefined

पानीपत के नोहरा गांव में पुलिस ने बताया कि उन्हें मतदान केंद्र पर झगड़े की सूचना मिली थी, जिसमें एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया, जिसे अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा।

हिसार जिले के नारनौंद में प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवारों के समर्थकों के बीच मामूली झड़प की खबरें हैं।

कुरुक्षेत्र के लाडवा से चुनाव लड़ रहे सैनी ने अंबाला जिले के नारायणगढ़ में अपने पैतृक गांव मिर्जा में वोट डाला।

उन्होंने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि वह दलित समुदाय का लगातार अपमान करती रही है और उसके उत्थान के लिए कभी कोई योजना नहीं लाई।

उन्होंने आरोप लगाया, “कांग्रेस का दोहरा चेहरा है, वे ईमानदारी की बात करते हैं, लेकिन लूट में लिप्त हैं।”

Published: undefined

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने करनाल में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया, जबकि दो ओलंपिक पदक जीतने वाली मनु भाकर (22) ने अपने माता-पिता के साथ झज्जर जिले के गोरिया गांव में मतदान किया।

कांग्रेस के दिग्गज नेता हुड्डा, कुमारी सैलजा और रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया और कहा कि उनकी पार्टी अगली सरकार बनाएगी।

उन्होंने कहा कि पार्टी के चुनाव जीतने के बाद कांग्रेस आला कमान अगले मुख्यमंत्री पर फैसला करेगा। रोहतक जिले के गढ़ी सांपला-किलोई से दोबारा चुनाव लड़ रहे हुड्डा ने कहा, “बीजेपी जा रही है, कांग्रेस आ रही है।”

Published: undefined

अमेरिका में रहने वाली सॉफ्टवेयर इंजीनियर रशिका गुप्ता ने कहा कि वह अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए घर लौटी हैं। उन्होंने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, “मैं कैथल के विकास के लिए वोट देने आई हूं।”

कुरुक्षेत्र जिले के निवासी सुनील कुमार अपने विवाह के लिये जाने से पहले वोट डालने पहुंचे।

कांग्रेस उम्मीदवार और ओलंपिक पहलवान विनेश फोगाट ने लोगों से अपनी ताकत पहचानने और हरियाणा विधानसभा चुनाव में शनिवार को मताधिकार का इस्तेमाल करने का आग्रह करते हुए कहा कि यह बदलाव का दिन है।

वह जींद जिले की जुलाना सीट से चुनाव लड़ रही हैं।

इस बीच, पहलवान और कांग्रेस नेता बजरंग पुनिया ने दावा किया कि पूरे हरियाणा में कांग्रेस की लहर है। उन्होंने कहा कि पार्टी 60 से 70 सीटें जीतेगी।

सुबह जल्दी मतदान करने वालों में सैनी, खट्टर, बीजेपी के कुलदीप बिश्नोई और उनका परिवार तथा जजपा के दुष्यंत चौटाला और उनका परिवार शामिल थे।

आप की हरियाणा इकाई के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अनुराग ढांडा ने कलायत में अपना वोट डाला, जहां से वह चुनाव लड़ रहे हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined