देश

यूपी उपचुनाव: जिसने जंग टाली है, समझो उसने जंग हारी है, मिल्कीपुर सीट का कार्यक्रम घोषित नहीं किए जाने पर अखिलेश

निर्वाचन आयोग द्वारा अयोध्या जिले की मिल्कीपुर सीट का कार्यक्रम घोषित नहीं किए जाने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए सपा प्रवक्ता अनुराग भदौरिया ने सवालिया निशान लगाया।

अखिलेश बोले- जिसने जंग टाली है, समझो उसने जंग हारी है
अखिलेश बोले- जिसने जंग टाली है, समझो उसने जंग हारी है फोटोः सोशल मीडिया

भारत निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीट में से नौ सीट पर होने वाले उपचुनाव की मंगलवार को घोषणा कर दी हालांकि अदालत में मामला लंबित होने के कारण अयोध्या जिले की मिल्कीपुर सीट पर मतदान नहीं होगा।

मिल्कीपुर सीट पर चुनाव कार्यक्रम घोषित नहीं होने के लिए समाजवादी पार्टी (सपा) ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की।

सपा अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ‘एक्स’ पर बिना किसी का नाम लिये एक पोस्ट में कहा, “जिसने जंग टाली है, समझो उसने जंग हारी है।”

Published: undefined

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने मंगलवार को नई दिल्ली में उत्तर प्रदेश विधानसभा की नौ सीट पर उपचुनाव के लिए कार्यक्रम की घोषणा की। आयोग ने राज्य की मिल्कीपुर सीट के लिए उपचुनाव की घोषणा फिलहाल नहीं की।

कुमार ने इस बारे में पूछे जाने पर कहा कि अदालत में मामला लंबित होने के कारण इस सीट पर उपचुनाव नहीं कराया जा रहा है।

Published: undefined

सपा प्रमुख एवं मैनपुरी जिले के करहल क्षेत्र से विधायक अखिलेश यादव के कन्नौज, मुरादाबाद जिले के कुंदरकी क्षेत्र से सपा विधायक जियाउर्रहमान के संभल, अंबेडकर नगर जिले की कटेहरी विधानसभा सीट से विधायक लालजी वर्मा के अंबेडकरनगर, अयोध्या जिले की मिल्कीपुर सीट से सपा विधायक अवधेश प्रसाद के फैजाबाद (अयोध्या) से लोकसभा सदस्य निर्वाचित होने के बाद ये सीट रिक्त हुई हैं।

कानपुर की सीसामऊ सीट से विधायक इरफान सोलंकी को सजा सुनाए जाने की वजह से यह सीट रिक्त हुई।

इसके अलावा बिजनौर जिले की मीरापुर सीट से राष्ट्रीय लोकदल के विधायक चंदन चौहान (बिजनौर), गाजियाबाद सदर से बीजेपी विधायक अतुल गर्ग (गाजियाबाद), अलीगढ़ जिले के खैर क्षेत्र से बीजेपी विधायक अनूप वाल्मीकि (हाथरस), प्रयागराज के फूलपुर विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी विधायक प्रवीण पटेल (फूलपुर), मिर्जापुर के मझवां क्षेत्र के निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल (निषाद) के विधायक विनोद कुमार बिंद (भदोही) के लोकसभा सदस्य चुने जाने के बाद से विधानसभा की ये सीट रिक्त हुई हैं।

Published: undefined

निर्वाचन आयोग द्वारा अयोध्या जिले की मिल्कीपुर सीट का कार्यक्रम घोषित नहीं किए जाने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए सपा प्रवक्ता अनुराग भदौरिया ने सवालिया निशान लगाया।

भदौरिया ने कहा, ‘‘जब नौ सीट पर चुनाव हो रहे हैं तो मिल्कीपुर सीट पर चुनाव क्यों नहीं हो सकता? राज्य सरकार ने निर्वाचन आयोग को क्या रिपोर्ट दी है? यह स्पष्ट किया जाना चाहिए।’’

कांग्रेस की उत्तर प्रदेश इकाई के प्रवक्ता मनीष हिंदवी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘अयोध्या में लोकसभा चुनाव बीजेपी हार गई थी और उसकी काफी किरकिरी हुई, इसलिए अयोध्या जिले के मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर भी हारने के डर से चुनाव कार्यक्रम घोषित नहीं किया। बाकी सीट पर भी ‘इंडियन नेशनल डेमोक्रेटिक इंक्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) जीतेगा।’’

Published: undefined

निर्वाचन आयोग के अनुसार उत्तर प्रदेश विधानसभा सीट करहल, कुंदरकी, कटेहरी, सीसामऊ, खैर, गाजियाबाद सदर, मीरापुर, मझवा और फूलपुर के लिए 13 नवंबर को मतदान होगा तथा 23 नवंबर को मतों की गिनती होगी।

उत्तर प्रदेश में 2022 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने उपरोक्त 10 सीट में से मझवा और कटेहरी को सहयोगी निषाद पार्टी के हिस्से में दे दिया था और बाकी सभी सीट पर अपने उम्मीदवार उतारे थे। निषाद पार्टी ने मझवा में जीत हासिल की लेकिन कटेहरी में पराजित हो गयी।

Published: undefined

वहीं आठ सीट में से बीजेपी ने सिर्फ खैर, गाजियाबाद सदर और फूलपुर सीट जीती थीं। वहीं, समाजवादी पार्टी (सपा) पांच और उस समय उसकी सहयोगी रही राष्‍ट्रीय लोकदल (आरएलडी) ने एक जीती थी। राष्‍ट्रीय लोकदल बीजेपी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का हिस्सा है।

सपा ने बुधवार को करहल (मैनपुरी), सीसामऊ (कानपुर नगर), मिल्कीपुर (अयोध्या), कटेहरी (अंबेडकरनगर), फूलपुर (प्रयागराज) और मझवा (मिर्ज़ापुर) सीट पर उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित किए थे।

पीटीआई के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined