देश

तेलंगाना: 'आप पूछ रहे हैं कि कांग्रेस ने 53 साल में क्या किया, हमने IIT, IIM, ISRO...', खड़गे ने शाह को दिया करारा जवाब

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता खड़गे ने दावा किया कि राहुल गांधी और सोनिया गांधी जो वादा करते हैं, वो पूरा करते हैं कांग्रेस जनता के लिए काम करना चाहती है, लेकिन बीजेपी कहती है कि हमने पिछले 53 साल में कुछ नहीं किया।

खड़गे ने कहा, ''सरकार को उखाड़ फेंकने के ल‍िए आप लोग यहां जुटे हैं।"
खड़गे ने कहा, ''सरकार को उखाड़ फेंकने के ल‍िए आप लोग यहां जुटे हैं।" फोटो: @INCIndia

तेलंगाना विधानसभा चुनाव में ज्यादा वक्त नहीं बचा है। एसे में सभी दल यहां अपनी ताकत झोंकने में लग गई हैं। इस बीच कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे राज्य के दौरे पर हैं। उन्होंने शनिवार (26 अगस्त) को सीएम केसीआर और बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि दोनों एक दूसरे के दोस्त हैं। खड़गे ने कहा, ''सरकार को उखाड़ फेंकने के ल‍िए आप लोग यहां जुटे हैं। तेलंगाना जनता के कारण और कांग्रेस के नेताओं की वजह से बना, लेक‍िन इसका क्रेड‍िट एक आदमी ले रहा है। क्‍या तब केसीआर के पास इतनी शक्‍त‍ि थी? हमने उन्‍हें शक्‍त‍ि दी।सोन‍िया गांधी ने उन्‍हें शक्‍ति दी।''

Published: undefined

उन्होंने दावा किया कि केसीआर और वे (बीजेपी) दोस्त बन गए हैं। ये अंदरूनी दोस्ती है, इस बारे में वो खुलकर नहीं बोल सकते। आज हम लोग एकजुट होकर केंद्र से बीजेपी सरकार को हटाने को तैयार हैं। लेकिन केसीआर एक भी मीटिंग में नहीं आए और उन्होंने बीजेपी से अंदर ही अंदर सांठ-गांठ कर ली। हम लोग लगातार मीटिंग कर रहे हैं और हमारा मकसद बीजेपी की सरकार और उनके सपोर्टर केसीआर को हटाना है।

Published: undefined

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता खड़गे ने दावा किया कि राहुल गांधी और सोनिया गांधी जो वादा करते हैं, वो पूरा करते हैं कांग्रेस जनता के लिए काम करना चाहती है, लेकिन बीजेपी कहती है कि हमने पिछले 53 साल में कुछ नहीं किया। वो हमसे रिपोर्ट कार्ड दिखाने को कहते हैं।

Published: undefined

उन्होंने कहा, ''आज कल अमित शाह जी पूछ रहे हैं कि कांग्रेस ने 53 साल में क्या किया? 1947 में देश में साक्षरता दर केवल 18% थी, लेकिन हमने इसे 74% तक किया। उसमें मोदी, शाह, केसीआर सब शिक्षित हुए। आज ये हमसे पूछते हैं कि 53 साल में कांग्रेस ने क्या किया? इन 53 वर्षों में कांग्रेस ने बच्चों की मृत्यु दर पर काम किया, महिलाओं को शिक्षित बनाने का काम किया।"

Published: undefined

खड़गे ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा, "कांग्रेस ने आजादी के बाद 562 रियासतों को देश में मिलाया। सरदार वल्लभ भाई पटेल ने देश को एक किया। देश को संविधान बाबासाहेब अंबेडकर और कांग्रेस ने दिया। आईआईटी, आईआईएम, एम्स, इसरो और डीआरडीओ ये सब पंडित जवाहरलाल नेहरू और कांग्रेस की देन है।''

Published: undefined

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा,  "कांग्रेस विचारधारा वाली पार्टी है। इंदिरा गांधी जी, राजीव गांधी जी ने देश की एकता के लिए अपनी जान दी। आज राहुल गांधी जी जनता के लिए देश की संसद में बात करते हैं तो उन्हें बर्खास्त कर दिया, लेकिन वो डरे नहीं और लोगों के लिए काम करते रहे।"

Published: undefined

खड़गे ने तेलंगाना के लोगों के लिए कई वादे भी किए। उन्होंने कहा कि तेलंगाना में जब कांग्रेस की सरकार आएगी तो, जो जमीन अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST) से छीन ली गई है उसे फिर से वापस देंगे। कर्नाटक में कानून बनाकर जमीनों को वापस कर रहे हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष ने बताया कि 30 अगस्त को कर्नाटक के मैसूर में राहुल गांधी के साथ गृह लक्ष्मी योजना शुरू करेंगे। इस योजना के तहत कांग्रेस की राज्य सरकार गरीब परिवार की महिलाओं को हर महीने दो हजार रुपये देगी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined