देश

बिहार को विशेष राज्य का दर्जा वहां की जनता का हक, राज्य इस दर्जा का सबसे ज्यादा हकदार: अखिलेश सिंह

अखिलेश प्रसाद सिंह ने कहा कि मानव विकास के सभी सूचकांकों से लेकर राष्ट्रीय आय और औद्योगिकीकरण सहित मानदंडों को देखते हुए कहा जा सकता है कि बिहार इस दर्जा का सबसे ज्यादा हकदार है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

राज्यसभा में बृहस्पतिवार को कांग्रेस सदस्य अखिलेश प्रसाद सिंह ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग करते हुए कहा कि यह वहां की जनता का हक है।

सिंह ने कहा कि मौजूदा सरकार गठबंधन की है और ऐसे में उम्मीद बढ़ गयी थी कि राज्य को यह दर्जा अब मिल जाएगा। उन्होंने कहा कि लेकिन सरकार ने संसद के पहले सत्र में ही कह दिया कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं दिया जा सकता, क्योंकि वह विभिन्न मानदंडों को पूरा नहीं करता।

Published: undefined

उन्होंने कहा कि मानव विकास के सभी सूचकांकों से लेकर राष्ट्रीय आय और औद्योगिकीकरण सहित मानदंडों को देखते हुए कहा जा सकता है कि बिहार इस दर्जा का सबसे ज्यादा हकदार है। उन्होंने कहा कि बिहार बाढ़ एवं सुखाड़ से स्थायी तौर पर प्रभावित रहता है।

सिंह ने कहा कि मानदंड सरकार ही बनाती है और उसे इसमें संशोधन करना चाहिए ताकि बिहार को यह दर्जा मिल सके।

उन्होंने कहा कि बिहार में कई विधानसभा एवं लोकसभा चुनावों में एनडीए के नेता राज्य को विशेष दर्जा दिए जाने का गुलाबी सपना दिखाते रहे हैं।

Published: undefined

कांग्रेस सदस्य ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बिहार में एक बड़ी रैली में 1.25 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की थी लेकिन आज तक पता नहीं चला कि उस पैकेज का क्या हुआ। उन्होंने कहा कि 2000 में बिहार के विभाजन के बाद तत्कालीन गृह मंत्री लालकृष्ण आडवाणी ने भी बिहार के लिए एक पैकेज की घोषणा की थी।

Published: undefined

कांग्रेस सदस्य सिंह ने वैद्यनाथ धाम, वासुकीनाथ, रजरप्पा सहित बिहार एवं झारखंड के कई धार्मिक स्थानों को विकसित किए जाने की मांग की। वह उच्च सदन में आम बजट 2024-25 और जम्मू कश्मीर के बजट पर संयुक्त चर्चा में भाग ले रहे थे।

चर्चा में भाग लेते हुए निर्दलीय सदस्य कपिल सिब्बल ने देश में बेरोजगारी का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि बढ़ती बेरोजगारी से जुड़ी चिंताओं को दूर करने के लिए बजट में कोई रोडमैप नहीं है।

उन्होंने ‘आईएलओ’ की एक रिपोर्ट का हवाला दिया, जिसमें दावा किया गया है कि भारत के 83 प्रतिशत युवा बेरोजगार हैं। उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री को बेरोजगारी के संकट से निपटने के लिए कोई रोडमैप देना चाहिए था।

Published: undefined

सिब्बल ने कहा कि विकसित देशों की आबादी घट रही है और बुजुर्गों की संख्या युवाओं से अधिक है। उन्होंने कहा कि विकसित देशों को अपना काम करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) की जरूरत है, लेकिन भारत में 83 प्रतिशत बेरोजगारी के कारण एआई का उपयोग करना मुश्किल है।

तृणमूल कांग्रेस सदस्य डोला सेन ने बजट को जनविरोधी और संघवाद विरोधी करार दिया और कहा कि इसमें पश्चिम बंगाल की अनदेखी की गयी है। उन्होंने कहा कि केंद्र मनरेगा के तहत पश्चिम बंगाल के बकाए का भुगतान नहीं कर रहा है।

सेन ने पुरानी पेंशन व्यवस्था को बहाल करने की मांग करते हुए कहा कि इस बजट में आम आदमी को कोई राहत नहीं दी गयी है। उन्होंने श्रमिकों, खासकर खेतिहर मजदूरों के कल्याण पर ध्यान दिए जाने की भी मांग की। चर्चा अधूरी रही।

पीटीआई के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined