देश

सचिन पायलट ने जनगणना में देरी को लेकर केंद्र पर साधा निशाना, बोले- सरकार की मंशा हमेशा आंकड़ों को दबाने की रही है

सचिन पायलट ने कहा, “हमारी पार्टी हमेशा बोलती रही है कि जातिगत जनगणना करनी चाहिए। लेकिन भारत सरकार ने जातिगत जनगणना तो दूर, गिनती करना भी बंद कर दिया और जो आंकड़े हमारे पास उपलब्ध हैं उनको प्रकाशित नहीं कर रहे हैं।”

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

कांग्रेस नेता जनगणना में देरी को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए सोमवार को आरोप लगाया कि उसकी मंशा हमेशा आंकड़ों को दबाने की रही है और उन्होंने जातिगत जनगणना कराने की अपनी पार्टी की मांग दोहराई।

पायलट ने यहां मीडिया से बातचीत में कहा, “केंद्र सरकार की मंशा हमेशा आंकड़ों को दबाने की है। इस सरकार ने लगातार सारे आंकड़ों को जनता के सामने प्रस्तुत नहीं किया है। चाहे वह बेरोजगारी के आंकड़े हों या गरीबी रेखा के आंकड़े हों।”

उन्होंने कहा कि सरकार अपना प्रचार करने के लिए नारे देती है, लेकिन एनएसएसओ के आंकड़ें या भारत सरकार के सांख्यिकी विभाग के आंकड़े अभी सामने नहीं आए हैं।

Published: undefined

पूर्व उपमुख्यमंत्री ने दावा किया कि सरकार ने कोरोना वायरस का बाहना देकर जनगणना को जानबूझकर टाला है।

उन्होंने कहा, “हमारी पार्टी हमेशा बोलती रही है कि जातिगत जनगणना करनी चाहिए। लेकिन भारत सरकार ने जातिगत जनगणना तो दूर, गिनती करना भी बंद कर दिया और जो आंकड़े हमारे पास उपलब्ध हैं उनको प्रकाशित नहीं कर रहे हैं।”

पायलट ने कहा, “हम चाहते हैं कि सरकार आंकड़ों का खेल नहीं खेले और जनता के सामने वास्तविक स्थिति प्रकट करने के लिए आंकड़ों का चयन ढंग से करे।”

उन्होंने कहा कि जनगणना में जानबूझकर विलंब किया गया है।

Published: undefined

कांग्रेस ने नेता ने कहा, “हम चाहते हैं कि जातिगत जनगणना हो और जब तक आप लक्षित बजट आवंटन नहीं करेंगे, नीति निर्माण नहीं होगा। आपको पता नहीं होगा कि किन लोगों को कहां लाभ मिल रहा है। आप बस अपनी राजनीतिक सुविधा को देखकर अगर बजट पेश करेंगे तो उसका लाभ नहीं मिलता है। लक्षित हस्तक्षेप के लिए जाति‍गत जनगणना बहुत जरूरी है।”

उन्होंने विश्वास जताया कि राज्य की जिन सात विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है वहां कांग्रेस जीतेगी।

पीटीआई के इनपुट के साथ

Published: undefined