देश

विजयवाड़ा में राहुल का लोगों से बड़ा वादा, कहा- सत्ता में आते ही आंध्र को देंगे विशेष राज्य का दर्जा

राहुल गांधी ने कहा कि देश में आज सबसे बड़ी समस्या बेरोजगारी की है। युवाओं को नौकरी नहीं मिल रही है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार में बोरोजगारी दर 45 साल के उच्चस्तर पर है। मोदी जी ने दो करोड़ युवाओं को रोजगार देने का वादा किया था, लेकिन पूरा नहीं किया।

फोटो: INCindia
फोटो: INCindia 

कांग्रेस अध्यक्षा राहुल गांधी ने आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में रैली को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने आंध्र को विशेष राज्य का दर्जा नहीं दिए जाने को लेकर उन्होंने केंद्र की मोदी सरकार पर हमला बोला। उन्होंने कहा, “जब मनमोहन सिंह ने यह वादा किया था कि आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्ज दिया जाएगा, तब वे देश के प्रधानमंत्री थे। देश के प्रधानमंत्री होने के नाते उन्होंने आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने का वादा किया था। उसके बाद केंद्र में बीजेपी सत्ता में आई। पीएम मोदी 5 साल से देश के प्रधानमंत्री हैं, लेकिन उन्होंने आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा नहीं दिया।

Published: 31 Mar 2019, 1:35 PM IST

राहुल गांधी ने कहा, “केंद्र में सत्ता में आते ही हम पूर्व पीएम मनमोहन सिंद द्वारा किए गए वादे को पूरा करेंगे। आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देंगे। हम चाहते हैं कि आंध्र प्रदेश में भी दूसरे राज्यों की तरह विकास हो।”

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, “देश में आज सबसे बड़ी समस्या बेरोजगारी की है। देश में बेरोजगार युवाओं को नौकरी नहीं मिल रही है। मोदी सरकार में बोरोजगारी दर 45 साल के उच्चस्तर पर है। मोदी जी ने देश के दो करोड़ युवाओं को रोजगार देने का वादा किया था, लेकिन उन्होंने युवाओं को नौकरी नहीं दी। उन्होंने उलटे देश का पैसा चंद उद्योगपतियों को दे दिया, जो पैसा लेकर देश से फरार हो गए।”

राहुल गांधी ने कहा कि जब हमारी सरकार सत्ता में आएगी तो हम उन युवाओं को पैसा देंगे जो नया स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं। हम उन छोटो व्यापारियों को पैसा देंगे, जिन्हें मोदी सरकार से व्यापार के लिए पैसा नहीं मिला। हम आंध्र प्रदेश के युवाओं को स्टार्टअप के लिए पैसा देंगे, और वह पैसा 3 साल से पहले नहीं मांगेंगे।

राहुल गांधी ने कहा कि मोदी सरकार ने अनिल अंबानी और मेहुल चोकसी जैसे उद्योगपतियों को बैंकों का पैसा दे दिया। उन्होंने कहा कि मैं पूछना चाहता हूं कि इन चंद उद्योगपतियों ने देश के युवाओं को कितनी नौकरियां दीं। उल्टे यह उद्योगपति देश का पैसा लेकर भाग गए।

राहुल गांधी ने कहा कि यूपीए की सरकार ने देश को भोजन का अधिकार दिया। मिड-डे मील समेत कई योजनाएं लेकर आई, जिससे सीधे तौर पर अंध्र प्रदेश समेत देश के गरीबों को फायदा पहुंचा। राहुल गांधी ने कहा कि हम भूमि अधिग्रहण कानून लेकर आए थे, जिसने यह सुनिश्चि किया था कि बाजार रेट से किसानों को 4 गुना ज्यादा पैसा मिलेगा, अगर उनकी जमीन ली जाती है तो। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने भूमि अधिग्रहण कानून को बर्बाद करने का काम किया।

राहुल गांधी ने कहा, “2014 में जब मोदी सरकार आई तो उसने सारी चीजों को बर्बाद करके रख दिया। मोदी सरकार ने मनरेगा और भोजन का आधिकार कानून को खत्म करने का काम किया। नोटबंदी को देश में लागू किया, जिससे देश के लाखों किसानों को नुकनास पहुंचा। नोटबंदी ने किसानों की कमर तोड़कर रख दी। यही नहीं नोटबंदी के बाद मोदी सकरार ने जीएसटी लागू किया। जीएसटी ने देश के छोटे कारोबारियों को बर्बाद कर दिया।”

उन्होंने कहा, “नोटबंदी के जरिए जो पैसा देश की बैंकों में जमा हुआ, उसे मोदी सरकार ने नीरव मोदी, मेहुल चोकसी और विजय माल्या जैसे उद्योगपतियों को दे दिया। विजय माल्या ने देश से भागने से पहले संसद में केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात की थी। बावजूद इसके विजय माल्या को मोदी सरकार ने भागने दिया।”

राहुल गांधी ने कहा मोदी सरकार दो हिंदुस्तान बनाना चाहती है। वह एक भारत मेहुल चोकसी, अनिल अंबानी जैसे लोगों के लिए बनाना चाहती है और दूसरा भारत गरीबों और किसानों के लिए बनाना चाहती है। उन्होंने कहा कि हम ऐसा नहीं होने देंगे।

Published: 31 Mar 2019, 1:35 PM IST

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, “कांग्रेस पार्टी ने फैसला किया है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद गरीबी पर सर्जिकल स्ट्राइक करेगी। कांग्रेस पार्टी ‘न्याय’ योजना लागू करने जा रही है। हम देश में गरीबों की पहचान करने जा रहे हैं। 20 फीसदी उन गरीबों का जिनकी कमाई 12 हजार रुपये से कम है, हम उन्हें आध्र प्रदेश समेत पूरे देश में 72 हजार रुपये सालाना उनके खाते में सीधे तौर पर डालेंगे।”

Published: 31 Mar 2019, 1:35 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 31 Mar 2019, 1:35 PM IST