देश

'मन की बात' तो PM करते हैं, मैं तो 'दिल की बात' करता हूं, सदन का अंतिम दिन है, आज माइक जल्दी बंद न करें: खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने यह भी कहा कि यह मानसून सत्र का अंतिम दिन है, मेरी विनती है कि आज माइक जल्दी बंद न करें। इस सदन में कई लोगों को निलंबित किया गया है, प्रिविलेज कमेटी को रेफर किया गया।

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि कई सांसदों को अपने क्षेत्र राज्य या फिर 'दिल की बात' कहने का अवसर नहीं मिल पाता।
मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि कई सांसदों को अपने क्षेत्र राज्य या फिर 'दिल की बात' कहने का अवसर नहीं मिल पाता। फोटो: IANS

राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ को शुक्रवार को बतौर उप-राष्ट्रपति एक वर्ष पूरा हो गया। इसके लिए उन्हें राज्यसभा सांसदों और नेता सदन पीयूष गोयल ने बधाई दी। इस बीच शुक्रवार को जगदीप धनखड़ और नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बीच 'दिल की बात' और 'मन की बात' को लेकर संक्षिप्त लेकिन दिलचस्प चर्चा हुई।

Published: undefined

मल्लिकार्जुन खड़गे उन सांसदों की विदाई पर बोलने के लिए खड़े हुए थे, जिन सांसदों का कार्यकाल पूरा हो रहा है। इस दौरान खड़गे ने कहा कि कई सांसदों को अपने क्षेत्र राज्य या फिर 'दिल की बात' कहने का अवसर नहीं मिल पाता।

खड़गे को टोकते हुए सभापति ने कहा कि 'दिल की बात' हो या फिर 'मन की बात' दोनों कहने का अवसर मिलना चाहिए। सभापति अपनी बात पूरी कह पाते, इससे पहले ही कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि नहीं साहब 'मन की बात' तो प्रधानमंत्री मोदी करते हैं मैं तो 'दिल की बात' करता हूं।

Published: undefined

इस पर सभापति ने खड़गे से कहा कि चलो 'मन की बात दिल से, यह मीटिंग राउंड है।' नेता प्रतिपक्ष ने सभापति को तपाक से उत्तर देते हुए कहा, नहीं दिल अलग है और मन अलग है।
खड़गे का उत्तर सुनने के बाद सभापति ने मुस्कुराते हुए कहा कभी तो आप मुझे भी पॉइंट्स स्कोर करने का मौका दें।

जवाब में खड़गे ने कहा, "आप तो हमेशा स्कोर करते हैं, बस कभी-कभी मणिपुर जैसे मुद्दे आते हैं तो वह हमको, आपसे जरा अलग कर देते हैं। आप उधर (सत्तापक्ष) की ओर ज्यादा देखते हैं, इधर (विपक्ष की ओर) ज्यादा नहीं देखते।''

Published: undefined

इससे पहले सभापति ने मल्लिकार्जुन खड़गे की प्रशंसा करते हुए कहा कि सदन में खड़गे वह शख्स हैं, जिनसे उन्हें बहुत कुछ सीखने को मिलता है। मल्लिकार्जुन खड़गे ने सांसदों और नेताओं के लिए रिटायरमेंट शब्द का इस्तेमाल करने पर भी आपत्ति जताई। उन्होंने कहा कि कुछ सांसद इस सदन से विदाई जरूर ले रहे हैं लेकिन कोई भी नेता कभी रिटायर नहीं होता।

उन्होंने कहा कि हम कोई सरकारी कर्मचारी नहीं जो कि 60 वर्ष की आयु में रिटायरमेंट लेकर आराम करेंगे। खड़गे के मुताबिक राजनीति में जब कोई आता है तो वह अपनी आईडियोलॉजी को सतत जीवंत रखने के लिए जीवन भर प्रयास करता है।

Published: undefined

खड़गे ने यह भी कहा कि यह मानसून सत्र का अंतिम दिन है, मेरी विनती है कि आज माइक जल्दी बंद न करें। इस सदन में कई लोगों को निलंबित किया गया है, प्रिविलेज कमेटी को रेफर किया गया।

Published: undefined


लोकसभा से अधीर रंजन चौधरी को निलंबित करने का विषय भी खड़गे ने सदन में उठाया। उन्होंने कहा कि लोकसभा में अधीर रंजन चौधरी को निलंबित किया गया है, ऐसा ठीक नहीं है, हमें लोकतंत्र की रक्षा करनी है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined